YouTube Short Se Paise Kaise Kamaye 2020 ?

YouTube Short से पैसे कैसे कमाए 2021?

How To Earn Money From YouTube Short

नमस्कार दोस्तों कैसे हो ? स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Kushawahtech.com के आज के इस नए आर्टिकल “YouTube Short से पैसे कैसे कमाएं 2021? में।  दोस्तों यदि आप यूट्यूब एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हो तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहना क्योंकि यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होने वाला है।
दोस्तों जब से इंडिया में लोगों के द्वारा इस्तेमाल की गई सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन TikTok बैन हुई है जब से सभी युवा नागरिक बहुत ज्यादा निराश हो चुके हैं क्योंकि वह लोग ही ट्रैक्टरों का एप्लीकेशन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते थे अपनी क्रिएटिविटी दिखाकर अच्छे-अच्छे वीडियोस बनाने के लिए।
लेकिन उनको अब ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनके लिए एक गुड न्यूज़ YouTube की तरफ से आ चुकी है हां दोस्तों बिल्कुल टिक टॉक की तरह यूट्यूब में यूट्यूब शॉर्ट YouTube Short फीचर को लॉन्च कर दिया है जिसमें आप बिल्कुल टिक टॉक एप्लीकेशन की तरह वीडियोस बना पाएंगे।
दोस्तों अब टिक टॉक पर वीडियो बनाते थे लेकिन वहां पर क्या होता था कि आप जल्द ही पैसा नहीं कमा पाते थे आपको पहले वहां पर बहुत ज्यादा फेमस होना पड़ता था उसके बाद आप टिक टॉक एप्लीकेशन की मदद से पैसे कमा पाते थे।
लेकिन दोस्तों जब ऑनलाइन पैसा कमाने की बात आती है तो यूट्यूब एप्लीकेशन का नाम सबसे पहले आता है तो YouTube Short की मदद से आप किस तरीके से पैसे कमा सकते हो आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं।

YouTube Short क्या है ?

दोस्तों जैसा कि आपको इस के नाम से पता चल रहा होगा कि YouTube Short यानी इस प्लेटफार्म पर आप छोटी-छोटी वीडियोस बना सकते हो या नहीं अपनी शॉर्ट वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हो।
यूट्यूब शॉट का फीचर आपको यूट्यूब एप्लीकेशन के अंदर ही देखने को मिलता है इसके लिए उधर से कोई एप्लीकेशन नहीं बनाई गई है यह बिल्कुल टिक टॉक एप की तरह है इसमें भी आप 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड तक की वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हो।

YouTube Short पर वीडियो कैसे बनाएं?

दोस्तों आप भी सोच रहे होंगे कि हम YouTube Short फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। और आप इस पर कैसे वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और यह फीचर हमें कैसे मिलेगा और इससे वीडियोस कैसे बनाए जाते हैं यूट्यूब एप्लीकेशन में तो इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टाफ को फॉलो करें
  • YouTube Short फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर एप स्टोर पर जाकर अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट कर लेना है।
  • फिर दोस्तों आपको यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करना है नीचे दिए गए प्लस वाले निशान पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Upload A Video,  Creat a Short Video और Go Live.
  • दोस्तों आपको दूसरे ऑप्शन Creat a Short Video पर क्लिक करना है उसके बाद आपके मोबाइल का कैमरा ओपन हो जाएगा और आप उससे अपनी यूट्यूब शर्ट की वीडियो बना पाओगे।
  • दोस्तों आपको यहां पर कुछ वीडियो एडिटिंग के भी फीचर्स मिल जाते हैं जैसे कि आप यहां से अपनी वीडियो में फिल्टर लगा सकते हो और म्यूजिक भी ऐड कर सकते हो।  आगे चलकर आपको यहां पर नए नए फीचर्स भी देखने को मिल जाएंगे।

YouTube Short से Videos बनाकर पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है कि यूट्यूब एप्लीकेशन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफार्म है, तो आप इस YouTube Short की मदद से टिक टॉक एप इंस्टाग्राम रिल के मुकाबले ज्यादा पैसा कमा सकते हो। दोस्तों अब हम आपको बता देते हैं कि आप किन-किन पॉपुलर तरीकों से यूट्यूब शार्ट की मदद से पैसे कमा सकते हो।

1. Google Adsense Monetization?

जैसा कि आपको पता ही होगा कि यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका गूगल ऐडसेंस को ही माना जाता है दुनिया के बड़े-बड़े यूट्यूब क्रिकेटर अपनी यूट्यूब वीडियोस में गूगल ऐडसेंस के ऐड चला कर ही पैसे कमाते हैं। दोस्तों अब आपके मन में एक सवाल उठा रहा होगा कि क्या यूट्यूब यूट्यूब वीडियोस की तरह YouTube Short की वीडियोस को Monetize करेगा तो दोस्तों इसके बारे में अभी गूगल की तरफ से कोई भी अपडेट नहीं दी गई है साफ तौर पर कि वह यूट्यूब शॉट को मोनेटाइजेशन का ऑप्शन देगा।

2. Brand Partnership

दोस्तों आप सभी लोगों को यह बात तो पता होगा कि YouTube Shortp फीचर अभी नया नया लांच हुआ है तो आप जितनी जल्दी इस पर वीडियोस बनाना स्टार्ट कर दोगे आप इतनी जल्दी आ पर फेमस हो जाओगे क्योंकि इसके बारे में अभी ज्यादातर लोगों को पता नहीं है। और अगर आप एक बार यूट्यूब शार्ट पर फेमस हो जाते हो तो आपको ब्रांड प्रमोशन आने लग जाते हैं। यानी बहुत सारी कंपनी यानी ब्रांच आपको अपने प्रोडक्ट का ऐड करवाएंगे।  जिन प्रोडक्ट में उनका सामान उनकी एप्लीकेशन वेबसाइट आदि हो सकती हैं।

3. Merchandise Selling 

दोस्तों जब आप एक फेमस क्रिएटर बन जाते हो और आपका फैन फॉलोइंग बहुत अच्छा हो जाता है तो आप अपनी ई-कॉमर्स स्टोर स्थापित कर सकते हो और वहां पर अपनी ऑडियंस को मर्चेंडाइज सेल कर सकते हो। यह बहुत ही अच्छा तरीका है यूट्यूब शार्ट से पैसे कमाने का।
दोस्तों यूट्यूब पर आप अपना एक खुद का ब्रांड बना सकते हो और उसे मर्चेंडाइज के फॉर्म में सेल कर सकते हो आप इसके अंदर अपने हिसाब से प्रोडक्ट को सेल कर सकते हो जैसे कि आप इसमें टी-शर्ट ,ब्रेसलेट, टोपी इत्यादि चीजें।

4. Cross Promotion / Collaboration 

दोस्तों हम आपको बता दें कि क्रॉस प्रमोशन एक बहुत पुराना तरीका है जिसकी मदद से आप अपने विवर्स को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर डायवर्ट कर सकते हो इसकी मदद से आप अपने व्यूवर्स का पूरी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हो।
यदि आप आगे चलकर यूट्यूब शॉट्स पर बहुत ज्यादा पॉपुलर हो जाते हो और आप की फैन फॉलोइंग अच्छी खासी हो जाती है। तो आप अपने फॉलो वर्ष को इंस्टाग्राम फेसबुक ट्विटर पर डायवर्ट कर सकते हो या नहीं बाकी के प्लेटफार्म पर भी अपनी फैन फॉलोइंग को बढ़ा सकते हो और उन प्लेटफार्म की मदद से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। दोस्तों इंस्टाग्राम फेसबुक ट्विटर आप इन एप्लीकेशन की मदद से भी बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हो क्योंकि यहां पर भी आपको बहुत ज्यादा ब्रांड प्रमोशन मिल जाती हैं और वह आपको अच्छा खासा पेमेंट भी करती हैं।
आज आपने क्या सीखा
दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि यूट्यूब शॉट एप क्या है Youtube Short Enable कैसे करें? Youtube Short पर वीडियो कैसे बनाएं? यूट्यूब short एप से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी और अगर आपके मन में कोई सवाल है या कंफ्यूजन है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी।
मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी वेबसाइट Kushawahtech.com का यह आर्टिकल YouTube Short Se Paise Kaise Kamaye 2021? काफी ज्यादा उपयोगी लगा होगा आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment