WordPress क्या होता है? और इसे उपयोग करने के क्या फायदे हैं?2022

WordPress क्या होता है? और इसे उपयोग करने के क्या फायदे हैं?2022

दोस्तों अगर आप भी ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हो तो आज की पोस्ट आपके लिए बहुत ही कमाल की होने वाली है। क्योंकि आज के इस पोस्ट के अंदर हम आपके लिए ऐसी नई जानकारी लेकर के आए हैं। जो कि आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। और उसका इस्तेमाल करके आप लोग आसानी से घर बैठकर पैसे कमा सकते हो और जो तरीका मैं आपके लिए लेकर गया हूं वह तरीका पूरी दुनिया के अंदर सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। और उसका इस्तेमाल करके बहुत से लोग महीने के अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। अगर आप भी उनकी तरह पैसे कमाना चाहते हो तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें।

और दोस्तों हम जिसके बारे में बात कर रहे हैं। उसका नाम वर्डप्रेस है। दोस्तों इस से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यहां पर वेबसाइट बनानी पड़ती है। और इस पर रोजाना आर्टिकल पोस्ट करने पड़ते हैं।और जब आपकी वेबसाइट को अप्रूवल मिल जाता है। तो आप इसके द्वारा पैसे कमा पाते हो तो साथियों अगर अभी तक आपने वर्डप्रेस के बारे में नहीं जाना है। फिर तो आप इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरूर बने रहे और हम आपसे वादा करते हैं। यह पोस्ट आपके लिए जरूरी यूज़फुल साबित रहेगी तो आइए आज की पोस्ट शुरू करते हैं।

जानिए वर्डप्रेस क्या है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको या और बता दें कि वर्डप्रेस एक ऐसा open source software होता है।जिसके माध्यम से ब्लॉग एवं वेबसाइट क्रिएट किए जाते हैं। इसी के साथ हम आपको यहां पर यह भी बता दें कि वर्डप्रेस को PHP एवं my SQL की सहायता से डिजाइन करके बनाया गया है। वर्डप्रेस का निर्माण लगभग सन 27 मई 2003 में किया गया था।

Read More 👇

🔍 स्नैपचैट क्या है और इससेपैसे कैसे कमाए 2022?

🔍 डेबिट क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें ?

🔍 क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है?

🔍 डोमेन अथॉरिटी क्या है ?

🔍 डोमेन नेम क्या है ?

और वर्डप्रेस एक content management system होता है। और इसका काम सभी कंटेंट को मैनेज करना होता है. और WordPress को इंस्टॉल करने के लिए हमें एक web server कहने का मतलब है। कि एक web hosting की जरूरत पड़ती है। और उसे वेब होस्टिंग प्रोवाइडर के द्वारा परचेज कर सकते हैं। और साथियों वर्डप्रेस install करने के लिए कई ऐसी कंपनियां है। जैसे कि- hostgator, bluehost , siteground एवं A2 hosting आदि।

वर्डप्रेस कितने प्रकार के होते हैं?

साथियों आपकी जानकारी के लिए हम आपको या और बता दें कि वर्डप्रेस को मुख्य रूप से दो भागों में बांटा गया है। जिसमें सबसे पहला है। wordpress.com और दूसरे नंबर पर है wordpress.org दोस्तों वर्डप्रेस के सिर्फ यही दो प्रकार हैं। इसे इन्हीं दो भागों में बांटा गया है। लेकिन इनमें अलग-अलग अंतर होता है। यह अलग-अलग प्रकार से काम करते हैं। तो इसके बारे में भी हम विस्तार रूप से पूरी की पूरी प्रक्रिया समझ लेते हैं।

जानिए wordpress.com एवं wordpress.org मैं क्या अंतर होता है?

दोस्तों इन दोनों मे ज्यादा नहीं मगर थोड़ा बहुत अंतर पाया जाता है। जिसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप उसे जान लेते हैं। तो यह जानकारी आपके लिए आगे चलकर काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। तो आइए हम एस के अंतर के बारे में जान लेते हैं।

wordpress.com

• दोस्तों wordpress.com पर आप बिल्कुल फ्री में ब्लॉग क्रिएट कर सकती हो यह सुविधा आपको वहां पर बिल्कुल मुफ्त में मिलती है।

• और wordpress.com पर आपको डोमेन नेम एवं होस्टिंग को परचेस करने की कोई भी जरूरत नहीं पड़ती है।

• जैसे blogger.com पर फ्री में ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं बिल्कुल उसी तरह से wordpress.com पर भी फ्री में ब्लॉग बना सकती हैं।

• और हां साथियों wordpress.com पर लिमिटेड फीचर्स उपलब्ध होते हैं।

wordpress.org

दोस्तों हम आपको यह बताना चाहेंगे कि wordpress.org एक प्रोफेशनल वेबसाइट क्रिएट करने में काम आती है। इस पर वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको डोमेन एवं होस्टिंग परचेस करनी पड़ती है। उसके बाद ही आप लोग यहां पर अपनी वेबसाइट क्रिएट कर सकते हो लेकिन दोस्तों आज के इस दौर को देखते हुए ज्यादातर ब्लॉग एवं वेबसाइट wordpress.org पर ही बनाए जा रहे हैं। और दोस्तों यह बिल्कुल सरल माध्यम होता है। और हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि वर्डप्रेस पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको किसी टेक्निकल स्किल एवं कोडिंग की नॉलेज रखना कोई मायने नहीं रखता है।

• दोस्तों wordpress.com पर आपको लिमिटेड themes दिए जाते हैं। जबकि wordpress.org पर आप बहुत से themes मिल जाते हैं। जिन्हें आप अपनी अपने मुताबिक अपनी वेबसाइट के अंदर अपने हिसाब से सेट कर सकते हो।

• wordpress.org पर आपको फुल तरीके से कस्टमाइज करने का ऑप्शन भी दिया होता है।और वहीं दूसरी तरफ wordpress.com पर आपको फूली कस्टमाइज करने का ऑप्शन ही नहीं मिलता है।

वर्डप्रेस को उपयोग करने के क्या फायदे होते हैं।

• जो भी वेबसाइट या ब्लॉग हम वर्डप्रेस पर बनाते हैं। वह सबसे ज्यादा user-friendly होती है।

• वर्डप्रेस के अंदर SEO की सुविधा आपको मिल जाती है। जिसके द्वारा आप अपनी पोस्ट को गूगल में रैंक कर करवा सकते हो।

• और दोस्तों उसके अंदर आपको कोडिंग की कोई भी आवश्यकता नहीं होती है।

• इसमें आपको काफी सारे फीचर्स देखने के लिए मिल जाते हैं जिन्हें आप केवल एक ही क्लिक से इंस्टॉल कर पाते हो।

• जो वेबसाइट आप वर्डप्रेस पर क्रिएट करते हो उसे आप पूरी तरह से सिक्योर कर पाते हो।

• वर्डप्रेस पर वेबसाइट बहुत ही कम खर्चे में एडजस्ट हो जाती है और इस पर जो भी वेबसाइट बनती है वह औरों की अपेक्षा बड़ी जल्दी रैंक होती है।

• वर्डप्रेस को आप बहुत ही सरल तरीके से सवाल कर सकती हो और इस के अंदर गूगल ऐडसेंस के एड्स भी अपनी मर्जी से लगा सकती हो।

• इन सारी सुविधाओं के साथ आपको अपनी वेबसाइट में टैग्स लगाने का फीचर भी मिलता है।

वर्डप्रेस में theme इंस्टॉल कैसे करते हैं?

दोस्तों वर्डप्रेस के अंदर थीम इंस्टॉल करना बहुत ही सरल एवं आसान होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको वर्डप्रेस के dashboard मैं जाना पड़ता है। डैशबोर्ड में जाने के बाद आपको वर्डप्रेस का डैशबोर्ड ओपन करना पड़ता है।और वहां पर आपको appearance का एक ऑप्शन दिखाई देता है। उस पर आपको क्लिक कर देना है। उसके बाद आप लोग add new पर क्लिक करके थीम को चुन सकते हो और उसे लगा सकते हो।

वर्डप्रेस मैं plugins install कैसे करते हैं?

दोस्तों वर्डप्रेस के अंदर प्लगिंस को इंस्टॉल करना बिल्कुल थीम की तरह होता है। तो इसके लिए सबसे पहले आपको वर्डप्रेस के डैशबोर्ड को ओपन कर लेना होगा और वहां पर आपको plugins के ऑप्शन पर चले जाना होगा वहां पर आप add new पर क्लिक करने के बाद अपनी मर्जी से plugins search करके एक्टिवेट कर सकते हो। तो दोस्तों यही प्रक्रिया होती है। वर्डप्रेस के अंदर प्लगिंस को इंस्टॉल करने की तो अब आपको यह सभी जानकारी समझ आ गई होगी।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज किस पोस्ट के अंदर आपको यह सीखने के लिए मिला होगा वर्डप्रेस क्या होती है। और इसके क्या फायदे होते हैं।एवं इसके अलावा हमने आपको वर्डप्रेस के बारे में कई प्रकार की जानकारी दे दी है। जो कि आपके लिए किसी ब्लॉग या फिर वेबसाइट को बनाते समय काफी ज्यादा मदद कर सकती है।अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करना धन्यवाद।

Leave a Comment