WhatsApp web kya hai aur iska istemal kaise karen. 2022

WhatsApp web kya hai aur iska istemal kaise karen. 2022

WhatsApp web kya hai aur iska istemal kaise karen.
नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत आज की इस पोस्ट की सहायता से हम आप लोगों को व्हाट्सएप के एक महत्वपूर्ण फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां दोस्तों आज की इस पोस्ट की सहायता से हम आप लोगों को बताएं कि whatsapp web क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है आप में से कई सारे लोग हैं। जिनके मन में यह सवाल चलता रहता है कि व्हाट्सएप वेब क्या होता है और इसका प्रयोग कैसे करें। अगर आपके मन में भी ऐसा कोई सवाल चल रहा है और आप जानकारी पाने के उद्देश्य से हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं। तो हम आपको निराश नहीं करेंगे और बहुत ही कम समय के अंदर आपको व्हाट्सएप वेब क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता ना चाहेंगे व्हाट्सएप वेब व्हाट्सएप का ही एक फीचर है इसके जरिए आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को अपने कंप्यूटर में प्रयोग कर सकते हैं। और आप किसी दूसरे मोबाइल में एक ही व्हाट्सएप का प्रयोग करना चाहते हैं तो वह भी आप व्हाट्सएप वेब कर माध्यम से कर सकते हैं।

इस लेख में आपको व्हाट्सएप वेब के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है और साथ में whatsapp.web का इस्तेमाल कैसे किया जाता है और इसका कंप्यूटर में कैसे इस्तेमाल किया जाता है। यह सब जानकारी हम आपको बताएंगे और साथ ही कंप्यूटर के लिए व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर का डाउनलोड लिंक भी आपको बताएंगे बस इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जाना होगा। ताकि आप हमारी इस पोस्ट को पुरा समझ सके और व्हाट्सएप वेब के बारे में जान सकें।

WhatsApp Web Kya Hai

बात की जाए whatsapp-web की तो यह एक ऐसा फीचर है जिसकी सहायता से आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप या फिर मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप व्हाट्सएप का प्रयोग करते होंगे तो आपको इतना तो पता ही होगा आप अपने व्हाट्सएप को दूसरे मोबाइल में लॉग इन करने की कोशिश करते हैं तो आपको दूसरा लॉगइन अकाउंट लॉगआउट अपने आप ही हो जाता है। इसलिए आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक ही मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते थे पर अब से ऐसा सिस्टम जारी कर दिया गया है। जिसमें व्हाट्सएप ने एक फीचर निकाला है व्हाट्सएप वेब इसके जरिए आप व्हाट्सएप को दूसरी डिवाइस में भी प्रयोग कर सकते हैं।

कई सालों पहले बहुत सारे लोगों का प्रश्न यही था कि मैं अपना व्हाट्सएप अकाउंट दूसरे अपने लैपटॉप कंप्यूटर में प्रयोग कर सकता हूं कि नहीं कर सकता हूं। पर तब व्हाट्सएप का ऐसा कोई भी फिचर नहीं था जिसे हम ऐसा संभव कर सकते हैं और लोगों के इस प्रश्न का कारण बन सके। व्हाट्सएप कंपनी ने ऐसा पिक्चर बनाकर तैयार किया है जिसके माध्यम से आप अपने व्हाट्सएप को दूसरी डिवाइस में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

WhatsApp Web istemal kaise karen. 2022

अब आप लोगों के समझ में यह तो आ ही गया होगा कि व्हाट्सएप वेब क्या होता है अब हम जानेंगे तो व्हाट्सएप देव का प्रयोग कैसे किया जाता है तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे। व्हाट्सएप वेब का प्रयोग करना काफी ज्यादा आसान है बस इसके लिए आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी होगी आपको कभी भी किसी और डिवाइस में व्हाट्सएप का प्रयोग नहीं करना है। और भी बहुत सारी बातें हैं जो मैं आपको नीचे इस पोस्ट की सहायता से बताने जा रहा हूं। तो आप व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करना चाहते हैं आप इसका प्रयोग मोबाइल में भी कर सकते हैं और कंप्यूटर में कैसे करते हैं। यह मैं आपको आगे चलकर बता ही दूंगा जैसे मैं कंप्यूटर में करके बताऊंगा वैसे ही आप मोबाइल में कर सकते हैं।

Computer me WhatsApp Web ka istemal kaise karen.

जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कंप्यूटर में दो प्रकार से व्हाट्सएप वेब का प्रयोग किया जाता है पहला वेबसाइट के जरिए और दूसरा सॉफ्टवेयर के जरिए। तो मैं आपको दोनों ही तरीके के बारे में जानकारी दूंगा आपको जो भी तरीका पसंद आता है आप उसका प्रयोग कर सकते हैं। व्हाट्सएप web का प्रयोग करने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा आपके मोबाइल में जब तक व्हाट्सएप ऑन है तब तक ही आप कंप्यूटर मैं व्हाट्सएप का प्रयोग कर पाएंगे। और आपके मोबाइल में इंटरनेट on होना बहुत ही जरूरी है।

1) website ke jarie WhatsApp web ka istemal kaise karen.

1. व्हाट्सएप वेब का प्रयोग करने के लिए आपको सबसे पहले कंप्यूटर में किसी भी एक ब्राउज़र को ओपन कर लेना है ब्राउज़र को ओपन करने के बाद web.WhatsApp.com वेब साइट को ओपन कर देना है।

2. वेबसाइट ओपन कर लेने के बाद आपको एक पेज दिखाई देगा इसमें आपको साइन इन पर क्लिक कर देना है और आपको आगे की प्रोसेस में इसकी बाद ऑटोमेटिक व्हाट्सएप ओपन हो जाएगा। अब आपको अपना जो भी व्हाट्सएप अकाउंट कंप्यूटर में लाना है उसको अपने मोबाइल में व्हाट्सएप मैसेंजर एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के उस अकाउंट को लॉगइन कर सकते हैं।

website ke jarie WhatsApp web ka istemal kaise karen.

3. अब आपके मोबाइल में व्हाट्सएप को ओपन कर लेना है और आपके सामने राइट साइड में 3 लाइन का menu दिख रहा होगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे आपको उनमें से व्हाट्सएप वेब पर क्लिक कर देना है।

http://Jio mein data loan Kaise len ? जानिए स्मार्ट तरीका 2022

4. अगर आपने पहली बार व्हाट्सएप वेब पर क्लिक किया है तो आपके सामने got it लिखा हुआ दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है। इसके बाद आपका कैमरा ओपन हो जाता है आपको कंप्यूटर के ब्राउज़र में दिख रहा होगा। कि QR code को कैमरा के सामने लाना है और उसे स्कैन करना है आपके मोबाइल का व्हाट्सएप कंप्यूटर में आसानी से आ जाएगा।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है ? कैसे शुरुआत करें ! 2022

कंप्यूटर के अंदर व्हाट्सएप ओपन हो जाने के बाद आपको एक बात का ध्यान अवश्य रखना होगा आपका व्हाट्सएप मोबाइल में ऑन होना चाहिए। और आपके मोबाइल का डाटा भी ऑन होना चाहिए तभी आप कंप्यूटर में व्हाट्सएप का प्रयोग कर पाएंगे और आपको कभी भी किसी और के डिवाइस में व्हाट्सएप को ओपन नहीं करना है।

अगर आपको कंप्यूटर में से व्हाट्सएप को लॉगआउट करना है तो आपको कंप्यूटर के व्हाट्सएप में भी आपको एक तीन लाइन का मेनू दिख रहा होगा। वहां पर क्लिक कर देना है और इसके बाद आपको लॉगआउट का एक ऑप्शन दिखाई दे जाएगा उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप व्हाट्सएप को लॉगआउट कर सकते हैं।

अंतिम शब्द
आज की पोस्ट की सहायता से हमने आप लोगों को बताया है कि व्हाट्सएप वेब क्या होता है और इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं तथा कंप्यूटर में whatsapp-web का प्रयोग कैसे कर सकते हैं। इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से समझाइ है। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप हमारी इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment