Website या Blog से पैसे कैसे कमाए फुल जानकारी इन हिंदी

Website या Blog से पैसे कैसे कमाए 2021?

How to Make Money From a Blog or Website 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका अपनी Website Kushwahtech.com के Website या Blog से पैसे कैसे कमाए? आर्टिकल में। अगर आप भी वेबसाइट की जाइए ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें शुरू से लेकर लास्ट तक।
दोस्तों अगर आप इंटरनेट पर जाते हो तो वहां पर आपको ऑनलाइन पैसे कमाने की काफी सारे शोष देखने को मिल जाते हैं, लेकिन दोस्तों आज हम इस पोस्ट के जरिए बताएंगे, कि वेबसाइट के जरिए आप कैसे पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं की वेबसाइट से पैसे कमाना बहुत ही आसान है बस आपको थोड़ी सी मेहनत करने की आवश्यकता है आप जितनी मेहनत करोगे  इतना ज्यादा पैसा कमा सकते हो, तो चलिए दोस्तों जान लेते हैं की वेबसाइट के जरिए हमे पैसे कैसे कमाने हैं, विस्तार पूर्वक ।

Website या Blog क्या है?

अगर हम बात करें वेबसाइट के बारे में, तो वेबसाइट एक wab page होता है। जहां पर आप अपना कंटेंट अपलोड कर सकते हैं। और उस wabpageको अपने अनुसार modifie कर सकते हो।
वेबसाइट हमेशा Google विंग या Yahoo सर्च विंग पर काम करती है। और वही से विजिटर वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं। तो आप को वेबसाइट से ज्यादा प्रॉफिट होता है।
वेबसाइट से आप किसी भी प्रकार से पैसा कमाना चाहते हो,लेकिन सबसे महत्वपूर्ण ट्रैफिक होता है। अगर आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा तो आप पैसे नहीं कमा सकते हैं।

Website या Blog से पैसे कैसे कमाए?

जैसे कि पहले मैं आपको एक तरीका बता चुका हूं की वेबसाइट वेब पेज होता है। यहां पर अपना पसंदीदा कंटेंट अपलोड करके और से अपने अनुसार Modifie करके पैसे कमा सकते हो। दोस्तों सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप websites से पैसा कमाना चाहते हैं। तो सबसे महत्वपूर्ण जरिया आपका ट्रैफिक होता है। चाहे आप वेबसाइट बनाकर किसी भी Fild में पैसा कमाना चाहते हो, सबसे महत्वपूर्ण Visitor होते हैं। अगर आप की वेबसाइट पर Visitor  नहीं आते हैं। तो आप Websites से शायद ही पैसा कमा पाएंगे।

Website या Blog से पैसे कमाने के Top 5 Best Tips and Tricks

Google Adsense 

वेबसाइट से पैसे कमाने का सबसे महत्वपूर्ण और popular  जरिए Google Adsense  होता है। Google Adsense  के द्वारा बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो। Google Adsense से पैसा कमाने के लिए,Blog Websites बनानी होगी। और उस वेबसाइट पर information वाले content को upload करना होगा।
क्योंकि Google Adsense वर्तमान समय में उन Website  को Approve करता है, जिन वेबसाइट पर Information  वाले content upload होते हैं। उन Websites पर ही Google Adsense अपनी Ads को चलाता है।
इसलिए आप अपनी वेबसाइट पर informative content  को डालकर google Adsense  के लिए तैयार कर लें । और google adsense मैं इसे Apply कर ले।
google Adsense जब आपकी वेबसाइट को approve कर देगा, फिर आप की वेबसाइट पर google Adsense के
Advertisement आने लगेंगे। और इन Advertisement के जरिए आपको पैसे मिलेंगे।

Digital E-commerce Website

वर्तमान समय में Digital E-commerce Website का भी काफी महत्व हो चुका है। लेकिन सबसे पहले आपको जानना जरूरी है , की Digital E-commerce होता क्या है,E-commerce होता है। जिसके माध्यम से कोई भी यूजर किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीद सकता है।
लेकिन वह प्रोडक्ट से physical रूप से मिलता है। जिसके माध्यम से जब कोई यूजर किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन  खरीदता है, तो वह  उसे अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप में तुरंत मिल जाता है, जोकि डाउनलोडिंग के रूप होता है।
जैसे:- E-book, PDF,themes,plugins आदि।
तो दोस्तों अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हो तो आप भी online Digital E-commerce का स्टोर खोल ले। और उस स्टोर का pracher सोशल मीडिया या फिर advertisement के माध्यम से कर सकते हैं। और पैसे कमा सकते हैं।

E-commerce Website 

E-commerce website के बारे में तो आपको अवश्य जानकारी होगी। फिर भी हम तो आपको साधारण भाषा में बता देते हैं। Digital E-commerce वह वेबसाइट जहां पर कोई यूजर ऑनलाइन जाकर शॉपिंग कर सकता है और वह प्रोडक्ट उस यूजर के घर तक पहुंचाया जाता है। जिस पति पर यूजर ने अपना प्रोडक्ट मंगाया हो।
इसलिए अगर आप अपना खुद का  E-commerce store खोलना चाहते हैं। तो फिर आप  E-commerce स्टोर खोलकर आप वेबसाइट से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जैसे कि आप Amazon, Filpkart एवं Snapdeal जैसी बड़ी बड़ी commerce website’s को भी देख सकते हैं।
E-commerce store बनाने के लिए बस आपको E-commerce website पर आपको एक बार काम करना होगा उसके बाद आपको बैठे-बैठे आपकी इनकम होगी।

Event website

दोस्तों Event Website  से भी बहुत अच्छी कमाई होती है। और Event Website  क्या होती है सबसे पहले इसके बारे में जान लेते हैं। Event Website  का मतलब ऐसी वेबसाइट जो किसी event या Festival पर मोकाऐ रूप से बनाई जाती हैं। और उन वेबसाइट से Festival और event की समय ही पैसे कमाए जाते हैं। वर्तमान समय में Event Website  का काफी महत्व है।
Event Website से event पर बहुत अर्निंग होती है। ज्यादातर आपने देखा होगा सोशल मीडिया पर जब कोई Festival है event होता है ।तो सोशल मीडिया पर काफी सारी links शेयर की जाती हैं । उन links के अंदर Festival की Script Design होती है। उसे ही Event Website कहा जाता है। लेकिन पैसे कमाने के लिए आपको उस script के अंदर Advertisement को भी ऐड करना होता है ।जब कोई भी उस वेबसाइट पर आता है ,तो उसको ऐड दिखाई पड़ते हैं ।उन्हीं के जरिए  पैसे आपको मिलते हैं।

Link shortner

Link shortner वेबसाइट भी एक तरह की link की होती है। दोस्तों मैं आपको बता दूं कि, यहां सिर्फ आपको एक बार मेहनत करनी पड़ती है। उसके बाद आपको घर बैठे रनिंग होती है इस वेबसाइट के जरिए।

link shortner एक ऐसी वेबसाइट होती है। जहां से आप अपने link को Short कर सकते हैं।और आसानी से उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। जब आप उस लिंक को शेयर करेंगे तो कोई यूजर जब उस लिंक पर क्लिक करेगा तो वह लिंक शार्टनर वेबसाइट पर ही पहुंचेगा। और उस वेबसाइट पर लगे Advertisement
दिखेगा और बाद में उसे उसकी मनपसंद लिंक पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है।
तो आप भी लिंक शार्टनर वेबसाइट बनाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों  वैसे तो पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर अलग-अलग जरिए हैं। जिनसे आप पैसे से पैसे कमा सकते हो लेकिन मैंने आपको यह पांच महत्वपूर्ण तरीके बताए हैं । जिनसे आप घर बैठकर पैसे कमा सकते हैं।
दोस्तों में आशा करता हूं कि आज कि यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही मजेदार रही होगी और आप इसे पसंद भी करेंगे और आप भी घर बैठे पैसे कमाना पसंद करेंगे।

Leave a Comment