Website par traffic Kaise badhaen traffic badhane ke Kuchh Aasan tarike

Website का ट्रैफिक किस प्रकार बढ़ाएं?

वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे आसान तरीका-2021

हेलो दोस्त एक बार फिर से आप का हम स्वागत करते हैं और मैं आशा करता हूं कि आप अच्छे होंगे अगर आप लोग एक ब्लॉगर है और आप लोगों ने अभी-अभी ब्लॉग या वेबसाइट तैयार की है अगर आप चाहते हैं कि आप अपने website ट्रैफिक किस प्रकार बढ़ाएं? वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे आसान तरीका-2021 पूरी जानकारी हिंदी में लेकिन दोस्तों आप लोगों को इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना होगा।

दोस्तों अगर आप इस पोस्ट पर पहली बार आए हैं तो आप लोग इस वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर कर दें जिससे जब भी हम कोई पोस्ट अपलोड करें तो सबसे पहले आपके पास नोटिफिकेशन पहुंच जाए और आपको नई नई जानकारी मिल जाए अगर आप लोगों ने अभी अभी फिलहाल में एक नया ब्लॉग बनाया है और आपके ब्लॉग पर अभी ट्रैफिक का अच्छा खासा नहीं आ पा रहा है तो अब आपको परेशान होने की दिक्कत ना करें क्योंकि हम आपको बहुत अच्छा तरीका बताने वाले हैं जिस तरीके से आप अपनी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक बना सकते हैं।

क्योंकि दोस्तों आप यह तो जानते ही हैं कि पूरे संसार में बहुत सारे लोग इस प्रकार की भी है जो अपना ब्लॉग फ्री में बनाकर तैयार कर लेते हैं उस ब्लॉक को तैयार तो कर लेते हैं लेकिन उस वेबसाइट को चला नहीं पाती हैं और इस तरह वह लोग असफल हो जाते हैं वह दोस्तों असफलता के बहुत सारे कारण होते हैं इन सभी कारणों को आप नहीं जान पाते हैं और गलती कर देते हैं और आप लोग असफल हो जाते हैं। इस प्रकार बहुत सी ऐसी गलतियां होती है जिनकी वजह से हमारे ब्लॉक पर अच्छा सा ट्रैफिक नहीं आ पाता है जैसा कि दोस्तों आपके नए ब्लॉग पर भी डरता नहीं आना और ब्लॉक का नाम या कंटेंट गूगल पर सर्च नहीं करना वेबसाइट की लोडिंग स्पीड का कम होना और आपकी वेबसाइट पर अप्रूवल का नहीं मिलना एस यू कीवर्ड का इस्तेमाल नहीं करना इस प्रकार की बहुत से अनेक कारण होते हैं जिनकी वजह से हमारी व्हाट्सएप पर ट्रैफिक नहीं आ पाता है।

तो अब तो आप सब लोग समझ गए होंगे कि ब्लॉक पर सही प्रकार से ट्रैफिक आने काम में मुख्य कारण यही होते हैं इस प्रकार आप लोगों को वेबसाइट के बारे में अधिक जानकारी नहीं हो पाती है और इस प्रकार आप लोग अपने ब्लॉग पर अच्छी प्रकार से डिजाइन भी नहीं कर पाते हैं इसके बारे में प्रति व्यक्ति को नहीं पता होता है कि वेबसाइट को कब और कहां से हम ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन सबसे पहले आप लोगों को अपनी वेबसाइट को गूगल के लिए अप्लाई करना बहुत ही जरूरी होता है।

लेकिन इसके लिए गूगल ऐडसेंस वाले आपके ब्लॉग को अच्छी प्रकार से चेक करते हैं तब जाकर आप सब लोगों ने पसंद आता है तभी वह आपकी वेबसाइट को एसेंस का approval दे पाते हैं अगर उन लोगों को आपकी वेबसाइट का डिजाइनिंग या और भी कुछ में कोई परेशानी दिखाई देती है तो गूगल ऐडसेंस वाली आपकी वेबसाइट को रिजेक्ट कर देंगे इसी प्रकार तभी हमारा कहना होता है कि आपको ब्लॉग या वेबसाइट के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है।

लेकिन दोस्तों कभी कभी बहुत सारे लोग ऐसा करते हैं कि अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन्हें कुछ ऐसा तरीका नहीं मिल पाता है उन लोगों को ट्रेफिक खरीदने के लिए पैसा खर्च करना होता है लेकिन इस जगह से आप की वेबसाइट पर बहुत अच्छा ट्रैफिक तो आ जाता है लेकिन आप की वेबसाइट पर कुछ टाइम के लिए तो अच्छा खासा ट्रैफिक आ जाएगा और इस प्रकार आपका वेबसाइट गूगल रैंकिंग में बहुत ही बहुत कम होती चली जाएगी। इस प्रकार अगर आप ट्रैफिक खरीद लेते हैं तू दोस्तों यह सब गूगल ऐडसेंस के पॉलिसी के खिलाफ होता है किस प्रकार आप लोगों की गूगल ऐडसेंस अर्निंग बहुत बहुत कम हो पाएगी इसका मेरा कहना है कि आप ट्रैफिक भविष्य में खरीदने की कोशिश ना करें किस प्रकार आप लोगों को ईमानदारी से काम करें अच्छा कंटेंट लिखें।

ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना चाह रहे हैं तो सबसे पहले आप लोगों को वेबसाइट को पूरी तरह अच्छी प्रकार से कंप्लीट कर लेना होगा इस प्रकार आप लोगों को जो भी अपनी वेबसाइट पर गलती दिखाई दे उस सब गलतियों को सही कर देना होगा और आपको रोजाना अपनी वेबसाइट पर एक या दो पोस्ट डालना होगा और अच्छी सी डिजाइनिंग कर लेना होगा जिससे कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है तो उसे आपकी वेबसाइट देखने में इतनी अच्छी लगे वह आप की वेबसाइट पर हो रोजाना आना पसंद करें अब आपके मन में चल रहा होगा कि हम अपना ब्लॉग या वेबसाइट किस प्रकार हिंदी बनाया कैसे बनाएं तो यह तो आपकी नॉलेज पर डिपेंड करता है आपको जिस भाषा में जानकारी हो उस भाषा पर आपको अपना ब्लॉग बना लेना होगा।

1. Very fast template loading

दोस्तों आप अपने ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों को एक अच्छी टेंपलेट या theme का इस्तेमाल करना होगा क्योंकि अगर आप की वेबसाइट पर टेंपलेट अधिक फास्ट नहीं होगी तो इस प्रकार आपका ट्रैफिक बहुत स्लो हो जाएगा क्योंकि जब भी कोई बेटर आएगा और आपकी टेंप्लेट ओपन नहीं हो पाएगी तू वहां से डिजिटल आपकी वेबसाइट एक चला जाएगा। इस प्रकार अगर आपकी वेबसाइट को 3 से 4 सेकंड का खोलने में टाइम लग जाता है।

2. Post content अच्छी क्वालिटी का लिखें

अगर आप लोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एक अच्छी क्वालिटी का कंटेंट लिखते हैं और अपलोड कर देते हैं तो इस प्रकार भी आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक अच्छा खासा आने लगेगा अगर आपका कंटेंट अच्छा नहीं है तो गूगल में वह रैंक नहीं हो पाएगा और विजिटर जो आएगा वह द्वारा आपकी बेशक पर नहीं आ पाएगा अगर आपका कंटेंट अच्छा लगा विजिटर को तो वह बार-बार आपकी ब्लॉग या वेबसाइट पर आएगा।

3. Share button का ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल करें:-

दोस्तों अपने ब्लॉग पोस्ट में आप अवश्य social media share button का इस्तेमाल जरूर करें जिससे अगर आपका ब्लॉग किसी भी विजिटर को पसंद आ जाता है तो इस प्रकार वह व्यक्ति आपके ब्लॉग को दूसरे लोगों को शेयर बटन से शेयर कर सकता है आप इस प्रकार share button लगा सकती हैं जैसे Twitter, WhatsApp, Instagram, Facebook, Google Plus और भी इस प्रकार के शेयर बटन बहुत सारे होते हैं आप जैसा लगे उनका इस्तेमाल इसमें बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं।

4. अपने ब्लॉक के लिए टाइटल वायरल post के लिए सही बनाएं

दोस्तों अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर पोस्ट अपलोड करते समय आप लोगों को टाइटल वायरल एक अच्छी प्रकार से बना लेना होगा इस प्रकार आप लोगों को अपनी पोस्ट के लिए टाइटल को बड़ा रखना होगा जिससे दोस्तों कोई विचार आप की पोस्ट पर आता है उसी से पढ़ने में बहुत ही आसानी हो सके और आपकी पोस्ट किस बारे में लिखी गई है यह सब जानकारी मिल सके।

5. अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए फोटो का इस्तेमाल करें?

दोस्तों आप लोगों को अपने ब्लॉग या पोस्ट के लिए एक अच्छी प्रकार का फोटो इस्तेमाल करना होगा लेकिन फोटो को आप को किसी वेबसाइट से कॉपी नहीं करना होगा अगर किसी की वेबसाइट से आप फोटो अपलोड कर देते हैं तो वह कॉपीराइट इमेज होता है इस प्रकार आपका फोटो गूगल में रैंक नहीं करेगा और आप लोगों को दोस्तों एक या दो फोटो से ज्यादा अपनी पोस्ट में अपलोड नहीं करनी होंगे। क्योंकि फोटो का भी ट्रैफिक लाने में एक बहुत बड़ा जरिया होता है। इसलिए आप लोगों को अपना खुद का फोटो एडिटिंग करना होगा।

मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोग अपने ब्लॉग या पोस्ट पर अच्छी प्रकार से ट्रैफिक ला सकते हैं अब आपको कोई परेशानी होने की समस्या नहीं है आएगी यदि कोई समस्या आती है या आ रही है तो आप लोग कमेंट बॉक्स में लिखकर कोई भी आसानी से सवाल पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब देने में हमेशा के लिए तैयार रहते हैं इस प्रकार आने वाली नई पोस्ट के लिए आप लोगों को धन्यवाद।

Leave a Comment