वीडियो कॉलिंग के लिए टॉप 5 जबरदस्त एप्लीकेशन 2021

वीडियो कॉलिंग के लिए टॉप 5 जबरदस्त एप्लीकेशन 2021

हेलो दोस्तों आज की इस एक और न्यू पोस्ट के अंदर आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं। वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन के बारे में दोस्तों वैसे तो आपने ऑनलाइन कई सारे एप्लीकेशन देकर हुए जिनसे आप वीडियो कॉलिंग करती हो। मगर उनसे आप एक बेहतरीन वीडियो कॉलिंग का अनुभव नहीं ले सकते हो क्योंकि उनकी ऑडियो एवं वीडियो क्वॉलिटी ज्यादा अच्छी नहीं रहती है। इस वजह से वीडियो कॉलिंग भी साफ एवं बेहतरीन क्वालिटी की नहीं हो पाती है। मगर जो एप्लीकेशन आज मैं आपके लिए लेकर के आया हूं वह बहुत ही कमाल के हैं।

वह आपको एक बेहतरीन वीडियो कॉलिंग का अनुभव भी प्रदान करेंगे साथियों वैसे तो सभी स्मार्टफोंस के अंदर आजकल एक हाई क्वालिटी का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी मिल रहा है। और 4G हो जाने की वजह से आपको फास्ट इंटरनेट भी दिया जा रहा है। इस वजह से आप अपने स्मार्टफोन के द्वारा एक बेहतरीन क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग कर सकते हो वैसे आपको वीडियो कॉलिंग करने के लिए कई एप्लीकेशन मिलते हैं। मगर वह एप्लीकेशन उस व्यक्ति के पास में उपलब्ध होनी चाहिए।जिसके पास आप वीडियो कॉल करना चाह रहे हैं।

उसके बाद ही आप उनसे वीडियो कॉलिंग पर बातें कर सकते हो और एक बेहतरीन कॉलिंग का अनुभव ले सकती हो अब आपके मन में एक सवाल तो जरूर उठा रहा होगा कि ऐसा कौन सा एप्लीकेशन है। जिससे डाउनलोड करने पर एक बेहतरीन वीडियो कॉलिंग का आनंद लिया जा सकता है। यानी कि हम उस के माध्यम से बिना किसी परेशानी के आराम से वीडियो कॉलिंग कर पाए तो आइए दोस्तों उनके बारे में विस्तारपूर्वक रूप से जान लेते हैं।

(1) Google duo

इसका निर्माण गूगल के द्वारा किया गया है। और यह बहुत ही जबरदस्त एवं एडवांस वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन है। साथियों यह एप्लीकेशन एंड्राइड एवं आईओएस दोनों डिवाइसों के लिए उपलब्ध है। इसमें एक खासियत यह भी होती है। कि आप इसके अंदर मात्र अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट क्रिएट कर सकते हो फिर इसके बाद आप बड़े आसानी से वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते हो साथ ही आप अपने फोन एवं जीमेल कांटेक्ट से भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हो मगर उनके पास में भी गूगल डुओ एप्लीकेशन उपलब्ध होना चाहिए। और उसके अंदर अकाउंट बना हुआ होना चाहिए तभी आप उनके पास वीडियो कॉलिंग कर सकती हो

जब भी आप गूगल डुओ एप्लीकेशन से वीडियो कॉलिंग करते हो तू यह बिना आपकी इजाजत के बंद नहीं होता है जब आप इसे बंद करना चाहेंगे तब जाकर यह बंद होता है। नहीं तो वीडियो कॉल चलती रहती है। साथियों बाय द वे यदि आपका इंटरनेट स्लो काम कर रहा है। तो उसके बाद भी यह आपको एक बेहतरीन क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग का अनुभव देता है।कहने का मतलब है। कि यह स्लो इंटरनेट होने के बावजूद भी अच्छे से वर्क करता है। अगर आप बेहतरीन वीडियो कॉलिंग का आनंद लेना चाहते हैं। तो इस एप्लीकेशन को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करके वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

(2) Skype

साथियों आपने कहीं ना कहीं तो इसका Skype नाम जरूर सुना होगा क्योंकि यह बहुत ही पुराना एवं जाना माना वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन है। जिसका उपयोग काफी दिनों से किया जा रहा है यह पहले एक ही समय में केवल विंडोज एवं पीसी के लिए उपलब्ध था। मगर आज के इस टाइम पर ऐसे एंड्रॉयड फोन के लिए भी अवेलेबल कर दिया गया है। इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके अंदर एक अकाउंट बनाना पड़ता है। और इसी के साथ एक जीमेल आईडी भी देनी होती है। फिर उसके बाद आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाता है।और आपकी स्काइप आईडी बन कर तैयार हो जाती है।

स्काइप भी आपको बहुत ही बेहतरीन क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग करने का अनुभव प्रदान करता है। और इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल बहुत ही सरल एवं आसान होता है। और स्काइप एप्लीकेशन के माध्यम से आप किसी भी ग्रुप या दुनिया के अंदर किसी भी व्यक्ति के पास बड़े ही आसन तरीके से वीडियो कॉलिंग कर पाओगे यह गेम इतना ज्यादा पॉपुलर हो चुका है।कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भी बेहतरीन वीडियो कॉलिंग का अनुभव को लेने के लिए इसी की द्वारा वीडियो कॉलिंग करते हैं।आप इसके अंदर वॉइस एवं वीडियो कॉलिंग के साथ साथ किसी फाइल को भी शेयर कर सकती हो।

(3) Facebook Messenger

साथियों आप इस बात से तो रूबरू ही होंगे कि फेसबुक के लगभग 2 बिलियन से भी अधिक उपयोगकर्ता उपलब्ध हैं। और वहां सभी लोग फेसबुक के मैसेंजर एप्लीकेशन का इस्तेमाल भी कर रहे हैं। और यह एप्लीकेशन आपको बहुत ही आसन तरीके से प्ले स्टोर पर मिल जाता है। यदि आप इसे आईओएस डिवाइस के लिए डाउनलोड करना चाहती हो तो फिर यह आपको एप स्टोर पर मिल जाएगा पहले इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल केवल चैट के लिए किया जाता था।

मगर अब इसके अंदर वीडियो कॉलिंग का फीचर्स भी जोड़ दिया गया है। इसी वजह से आप ऐसे वीडियो कॉलिंग के लिए भी बहुत ही ज्यादा उपयोग में लाया जा रहा है।और काफी लोग उसके द्वारा वीडियो कॉलिंग का मजा ले रहे हैं।और यह आपकी दोस्तों की प्रोफाइल के सामने कॉल या फिर वीडियो कॉल के आइकन के रूप में दिखाई देता है। और जैसे ही आप उनके ऊपर क्लिक करते हो तो फिर आप अपने दोस्तों के पास एक बेहतरीन क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकती हो।

(4) WhatsApp Messenger

साथियों व्हाट्सएप को तो आज प्रत्येक व्यक्ति अपने स्मार्टफोन के अंदर चलाता ही होगा। और हम आपको एक नई जानकारी दीजिए रूबरू करवा दें व्हाट्सएप फेसबुक की एक स्वामित्व कंपनी है। पहले के समय में व्हाट्सएप के द्वारा भी आप केवल चैट ही कर सकते थे। मगर अब के इस टाइम पर व्हाट्सएप के अंदर वीडियो कॉलिंग का फीचर्स भी उपलब्ध कर दिया है।जिसकी मदद से अब कोई भी व्हाट्सएप के द्वारा वीडियो कॉलिंग भी कर सकता है। वीडियो कॉलिंग करने के लिए आपको उसी यूजर की प्रोफाइल में जाना होगा और वीडियो के ऑप्शन पर टाइप करने से वीडियो कॉलिंग स्टार्ट हो जाती है।

(5) Amazon Alexa

साथियों अगर आपके पास में अमेजॉन अलेक्सा डिवाइस उपलब्ध है। तो फिर अमेजॉन एलेक्सा की मदद से भी आप एक अच्छी वीडियो कॉलिंग प्राप्त कर सकते हो। और आपको इसके लिए इसकी डिस्प्ले स्क्रीन के साथ में इको शो की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। आप इसके अंदर सिर्फ फोन नंबर का उपयोग करके वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते हो। और अमेजॉन एलेक्सा के इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर एप स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हो और एक बेहतरीन वीडियो कॉलिंग का अनुभव भी ले सकते हो।

निष्कर्ष (conclusion )

तो साथियों यह थे वह 5 एप्लीकेशन जो आपको एक बेहतरीन वीडियो कॉलिंग का मजा देने वाले हैं। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे लिए पढ़ने के बाद बहुत ही ज्यादा अच्छा लगा होगा। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के पास में शेयर करना ना भूले यदि आप लोग ऐसे ही और इंटरेस्टिंग अपडेट्स पाना चाहते हो तो आप हमारे साथ जुड़े रहे हमारी वेबसाइट को भी सब्सक्राइब कर ले धन्यवाद।

Leave a Comment