Username क्या है? पूरी जानकारी 2022

Username क्या है? पूरी जानकारी 2022

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं? आप लोग आशा करते हैं। आप सभी लोग बढ़िया होंगे दोस्तों आज की पोस्ट के अंदर हम आपको ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में शायद आपको पहले से पता नहीं होगा जग दोस्तों आप सब लोग इंटरनेट प्लेटफार्म के बारे में तो जानते ही होंगे और लोग इंटरनेट नेटवर्क पर काम भी करते हैं। और आपको बता दें इंटरनेट पर ऐसी काफी सारी वेबसाइट एवं एप्लीकेशन मौजूद है। जहां पर आप को यूजरनेम का ऑप्शन देखने के लिए मिलता होगा और हमारी आज की जितनी भी जनरेशन हैं। उसमें से ज्यादातर यूजरनेम से बात भी होगी क्योंकि दोस्तों आज किस टाइम पर हम जिस भी वेबसाइट या फिर ऐप के अंदर लोगन करते हैं। तो उसके अंदर हमें अपना यूजर नेम और पासवर्ड देना होता है।

अगर आप लोगों को यूजर नेम एंड पासवर्ड के बारे में पता नहीं है। तो फिर आप लोग किसी भी वेबसाइट पर एप्लीकेशन को यूज़ नहीं कर सकते हो। दोस्तों ज्यादातर हम किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट यहां पर वेबसाइट एवं ब्लॉग में यूजर नेम लिखा हुआ मिलता है। और हम किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट या फिर वेबसाइट पर लॉगइन या फिर साइन अप करते हैं। तो हमसे यूजरनेम पूछा जाता है। तो ऐसे में आप लोगों को इस बारे में जाना बहुत ही जरूरी हो जाता है। कि आखिरकार यूजर नेम क्या है? दोस्तों अगर आप लोग भी यूजरनेम के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

Username क्या होता है

दोस्तों हम आपको यहां पर बता दें कि यूजर नेम हमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नंबर एक अलग प्रकार की पहचान प्रदान करता है। जिसकी सहायता से हमारी या फिर हमारे अकाउंट की पहचान बनी रहती है। इसका मतलब है कि यूजरनेम के द्वारा हमें अलग-अलग वेबसाइट पर एप्लीकेशन पर एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग नामों से हमारी पहचान होती है। अगर हम शॉर्ट में आपको बताएं तो यूजरनेम हमें एक प्रकार से यूनिक नाम प्रदान करता है। और जब कभी भी हम किसी एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन या पर लॉगइन करते हैं। तो उसके लिए हमें यूजरनेम की आवश्यकता होती है। और दोस्तों इतना ही नहीं यूजरनेम के द्वारा आप लोग किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर किसी की भी अकाउंट को आसानी से सर्च कर सकते हो।

Username कैसे बनाएं?

दोस्तों हमने आपको यहां पर यह तो बता दिया है। कि यूजर नेम क्या होता है? अब हम आपको यूजरनेम बनाने के बारे में भी बताने जा रहे हैं। दोस्तों यूजरनेम एक प्रकार से एक यूनिट एड्रेस माना जाता है। जो कि किसी भी वेबसाइट पर एप्लीकेशन के माध्यम से बनाते हैं। अगर आप लोग किसी भी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन पर यूजर में बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए सबसे पहले आपको उस वेबसाइट पर एप्लीकेशन पर दिए जाने वाले रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना होगा इसकी बात रजिस्ट्रेशन की कुछ स्टेप्स होते हैं। जिनमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स को भरना पड़ता है। उदाहरण के तौर पर आपका नाम एवं आपका मोबाइल नंबर और जीमेल अकाउंट, जन्म की तारीख इत्यादि।

फिर इसके बाद आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड भी क्रिएट करना पड़ता है। तो कुछ इसी प्रकार आप का यूजरनेम बनकर तैयार होता है। इसके बाद आप लोग किसी भी वेबसाइट या पर एप्लीकेशन पर बनाए जाने वाले यूजरनेम के द्वारा लॉगिन कर पाओगे इसलिए अब हम आपको यह बताने जा रहे हैं। कि आप लोग इंस्टाग्राम एप्लीकेशन पर यूजर नेम और पासवर्ड कैसे क्रिएट कर सकते हो बिल्कुल इसी प्रकार आप लोग अन्य सोशल मीडिया अकाउंट या फिर वेबसाइट पर भी अपना यूजर नेम क्रिएट कर सकते हो।

• दोस्तों जब आप अपने इंस्टाग्राम को खोलोगे तो वह आपसे आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे कि आपका नाम एवं फोन नंबर आदि को मांगता है।

• इसके बाद यह आपसे आपका यूजर नेम भी पूछता है। आप चाहो तो यूजर नेम बनाते समय आप लोग अपने नाम के साथ अपनी जन्मतिथि को भी मिक्स करके लिख सकते हो उदाहरण के तौर पर Aman1203 एवं Priya1995 आदि।

• दोस्तों आप चाहो तो अपने नाम के स्थान पर अपने जीमेल अकाउंट या फिर अपने मोबाइल नंबर का यूज करके अपना यूजरनाम बना क्रिएट कर सकते हो।

• ध्यान दें जब आप लोग अपना यूजरनेम बनाएं तो आपको अपना यूजरनेम सबसे अलग बनाना है। आपका यूजर नेम किसी की भी यूजर नेम से मिलता जुलता नहीं होना चाहिए। क्योंकि अगर आपका यूजर नेम किसी से मिलता हुआ होगा। तो फिर इंस्टाग्राम या फिर कोई भी अन्य वेबसाइट आपकी यूजरनेम को स्वीकार नहीं करती है।

• तो साथियों इन स्टेप के आधार पर आप लोग अपना यूजरनेम क्रिएट कर सकते हो इसी के साथ आपको अपना एक पासवर्ड भी क्रिएट कर लेना है। जिसकी मदद से आप लोग जब चाहे इंस्टाग्राम एप्लीकेशन में लॉगिन कर सकते हो।

Username क्यों बनाया जाता है?

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को यूजरनेम के बारे में तो पता चल ही गया होगा अब आप लोगों के मन में एक सवाल तो जरूर आया होगा कि आखिरकार यूजरनेम को क्यों बनाया जाता है? तो इसकी जानकारी भी हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप दे दी है आप उसे पढ़ सकते हैं।

• आपको यहां पर बता देना कि जिस प्रकार किसी भी देश की सरकार हो वह देश में रहने वाले व्यक्तियों के नागरिकता की पहचान के लिए काफी सारे डॉक्यूमेंट को बनवा दी है। बिल्कुल इसी तरह से इंटरनेट पर हमारी पहचान बनाने के लिए हमें यूजरनेम बनाने की सख्त जरूरत पड़ती है।

• दोस्तों आज किस टाइम इंटरनेट नेटवर्क पर ऐसी काफी सारी वेबसाइट एमएम एप्लीकेशन मौजूद हैं। जिनका उपयोग आज किस टाइम पर लाखों लोग कर रहे हैं। तो उन सभी के डाटा को स्टोर करने के लिए एवं इसी के साथ यूजर नेम को एक प्रकार की पहचान प्रदान करने के लिए यूजर नेम की आवश्यकता होती है।

• चाहे कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में हो उस पर यूजर्स की संख्या अधिक मात्रा में पाई जाती है। जिसके कारण किसी भी यूजर को पहचान पाना थोड़ा कठिन हो जाता है। तो ऐसे समय में यूजरनेम किसी को भी पहचाने नहीं आप को खोजने में बहुत ज्यादा भूमिका निभाता है।

यूजरनेम क्रिएट करते वक्त पहले से क्यों लिखा होता है?

दोस्तों शायद आपके साथ भी यह हुआ हो कि जब कभी भी आप किसी वेबसाइट यहां पर एप्लीकेशन पर अपना यूजरनेम बना रहे हो तो आपको वहां पर पहले से ही यूजर नेम मिल गया हो आपको बताना है। जो यूजर नेम वहां पर पहले से लिखा हुआ होता है। वह बिल्कुल यूनिक होता है। यानी कि उसका इस्तेमाल किसी ने भी नहीं किया है। इसलिए वह अच्छे से फ्रेंड करके आपको दे देते हैं। आप चाहो तो उसका भी इस्तेमाल कर सकते हो नहीं तो आप अपने लिए एक अच्छा सा एवं यूनिक यूजरनेम बना सकते हो आप चाहो तो उसमें कुछ शब्दों या फिर नंबर को भी ऐड कर सकते हो।

Username एवं user ID मैं क्या अंतर होता है?

दोस्तों यूजर नेम एवं यूजर आईडी इन दोनों में बहुत ही संपर्क देखने के लिए मिलता है। और किसी जगह पर तो यूजर नेम को user-id भी कहते हैं। अगर आप लोग इन दोनों के बीच में फर्क जानना चाहते हैं। तो उसका सबसे आसान तरीका होता है। कि जब आप यूजरनेम लिखोगे तो आप लोग शब्दों के बीच में जगह यानी कि स्पेस नहीं देते हो वैसे हम दोनों का इस्तेमाल किसी भी वेबसाइट या पर एप्लीकेशन पर लॉगिन और साइन अप करने के लिए कर सकते हैं। अगर हम टेक्नोलॉजी के हिसाब से चलें तो यूजर नेम को यूजर आईडी का सबसेट भी कह सकते हैं।यानी कि दोनों एक दूसरे के समांतर माने जाते हैं। वह किसी की भी जगह पर यूजर नेम एंड पासवर्ड से लॉगिन हो जाता है तो वहीं दूसरी ओर यूज़र आईडी एवं पासवर्ड के द्वारा लोगन कर पाओगे।

👉 blog-kaun-se-topic-per-banaa-chahie

पोस्ट के बारे में ?

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यूजरनेम के बारे में पता चल गया होगा कि आखिरकार यूजर नेम क्या होता है।और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है। अगर फिर भी इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई सवाल रह गया हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment