Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये जानिए 8 आसान तरीके 2021

Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये जानिए 8 आसान तरीके 2021

Twitter follower Kaise badhaen 2021

Twitter follower Kaise badhaen 2021

How to increase followers on Twitter 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस article के अंदर। दोस्तों आज हम आपको बहुत खास जानकारी देने वाले हैं और वह जानकारी है कि आप कैसे twitter पर फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

friends, यदि आप भी ट्विटर पर अपने फोलोवर्स बढ़ाना चाहते है तो यह article आपके लिए बहुत ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ट्विटर पर फोलोवर्स कैसे बढ़ाये? जैसा कि दोस्तों हम सब जानते है की twitter सबसे लोकप्रिय और सक्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्मों (active social media platforms) में से एक है। Friends 1 billions Downloads और 386 मिलियन से अधिक सक्रिय users के साथ, twitter ने बड़े दर्शकों के साथ निर्माण और जुड़ने के लिए सबसे अच्छे platforms में से एक के रूप में अपना स्थान प्राप्त कर लिया है।

व्यवसाइक और आम आदमी दोनों twitter को अपने पसंदीदा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म (social networking platform) के रूप में उपयोग करते हैं। Twitter पर बड़े पैमाने पर लोगो को अपनी प्रसिद्धि का विस्तार करने, अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने का अवसर मिलता है। वैसे दोस्तों आपको बता दें कि इन सभी चीजों का लाभ उठाने के लिए सबसे आवश्यक चीज है आपके फोलोवर्स। इसी लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको ट्विटर पर फॉलोवर्स बढ़ाने के कुछ तरीके बताने वाले है।

ट्विटर पर फोलोवर्स बढ़ाने के 8 तरीके-

दोस्तों आप अपने ट्विटर प्रोफाइल profile attractive (आकर्षित करने वाली) बनाये, ऑप्टिमाइज़ करें।

ट्विटर पर हमेशा एक्टिव रहे, जुड़े रहे.अन्य लोगो के ट्वीट्स और mentions को प्रतिक्रिया दे उन्हें नजरअंदाज ना करे। मूल्यवान content Tweet करे. ऐसे पोस्ट लिखे जो की लोगो के लिए लाभदायी हो या उनके हीत हो.अपने हर एक ट्वीट में trending hashtag या अन्य हैशटैग (#) का इस्तेमाल करे।

अपने ट्विटर profile को अपने ब्लॉग और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट (social media account)से लिंक करें। ट्विटर द्वारा बनाये गए ट्विटर चैट को बढ़ावा दे और ट्वीटर चैट में भाग लें। famous लोगों को follow करे और उनके tweets पर प्रतिक्रिया दे।

#1 अपने ट्विटर प्रोफाइल optimise करें-

किसी भी social media account railway stationका सबसे आकर्षित हिस्सा होता है profile। इसी लिए आपका ट्विटर प्रोफाइल (twitter profile) आपके twitter account का केंद्र बिंदु है। profile एक ऐसा हिस्सा है जो अधिकांश users follow बटन को हिट करने से पहले जांचते हैं। इसलिए कुछ और करने से पहले अपनी profile को पूरा और अनुकूलित करके start करें ।

Friends,यदि आप विश्वसनीयता (trusted) और भरोसा करना चाहते हैं तो यह आमतौर पर first कदम हैं‌। जैसा की हम सब जानते है की ट्विटर या अन्य किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म (social media platform )पर हम किसी भी नाम से अपना अकाउंट बना सकते है. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना। आपको ट्विटर पर अपने असली नाम से ही अकाउंट बनाना है जिससे की लोगो को आपके प्रति विश्वास पैदा हो. अगर आप अपने व्यवसाय के लिए ट्विटर अकाउंट बनाना चाहते है तो account को अपने व्यवसाय का ही नाम दे।

अपने real name के अलावा एक profile photo और हेडर photo जोड़ें जो आपको परिभाषित करने में आपकी मदत करे. व्यावसायिक खातों (Business Account) के लिए आप इसके बजाय अपने ब्रांड Logo का उपयोग कर सकते है. ट्विटर आपको 160 अक्षरों का description (Bio) जोड़ने की अनुमति देता है. जो आपके प्रोफ़ाइल को देखने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए अपने व्यक्तिगत जानकारी को पेश करने का एक शानदार अवसर है !

#2 ट्विटर पर सक्रिय रहें-

twitter एक अत्यधिक गतिशील सामाजिक प्लेटफार्म (social platform) है जो हर दिन tweets की एक बड़ी मात्रा को संभाल सकता है लाखो-करोडो लोग आये दिन ट्विटर पर ट्वीट्स करते रहते है, अपनी प्रतिक्रिया देते रहते है इस कारण से अधिक फोलोवर्स की खोज करने वालों को सक्रिय रूप से ट्वीट करना चाहिए अगर आपके Twitter followers को पता चलता है कि आप कभी पोस्ट अपडेट नहीं करते हैं तो वे आपको unfollow करने की बहुत संभावना रखते हैं ।

वैसे दोस्तों आपको सावधान रहना चाहिए कि अपने फोलोवर्स को बहुत अधिक post करके परेशानी ना हो। आपको बस काम के ही post करने है यदि आप कुछ भी post कर रहे है तो इससे भी आपके फोलोवर्स आपको unfollow कर सकते है। आप ट्वीट्स tweets करने का एक schedule बना सकते है और उसके हिसाब से tweet कर सकते है। आपको ट्वीट करने के लिए ऐसा समय निश्चित करना है जब अधिक व्यक्ति सक्रीय active हो। जिससे आपके फोलोवर्स भी आपके post को लाइक करेंगे और आपकी post अन्य लोगो तक भी पहुचेगी !

#3 अन्य लोगो के ट्वीट्स और (mentions) मेन्शन से जुड़ें-

दोस्तों आपको बता दें कि फोलोवर्स के साथ अच्छा रिलेशन और twitter पर अपने फॉलोवर्स की गिनती बढ़ाने के लिए एक आवश्यक कदम है अन्य लोगो के ट्वीट्स और (mentions) मेन्शन से जुड़ना. आप लोगो के Tweets को retweet करे और जब अन्य twitter users किसी post में आपका उल्लेख करते हैं या आपको उनकी post में टैग करते हैं तो प्रतिक्रिया देना जरुरी समझे और उन्हें reply करे। इससे उस व्यक्ति को अच्छा भी लगता है और भविष्य (future) में वह व्यक्ति आपको दोबारा post में मेंशन करता है ।

#4 valuable (मूल्यवान) कंटेंट ट्वीट करें-

मूल्यवान कंटेंट post किए बिना आप सार्थक रूप से अपने फोलोवर्स के साथ नहीं जुड़ सकते हैं या फिर अन्य लोगो तक नहीं पहुंच हैं‌। सकते और कंटेंट में कुछ अच्छा होगा तभी लोग आपके ट्वीट लाइक , comment and share करेंगे और जितना ज्यादा आपका Tweet शेयर होगा उतने ही ज्यादा लोग आपको follow करेंगे और आपके साथ जुड़ सकेंगे. इसलिए हर बार जब आप ट्वीट करते हैं तो उस ट्वीट tweet को valuable (मूल्यवान) करने की कोशिश करें ।

नियमित (perday) tweet के अलावा, आप अन्य प्रकार की सामग्री जैसे इन्फोग्राफिक्स info graphics, पॉडकास्ट podcast, वेबिनार, वर्तमान घटना आदि चीजों को भी लोगो के साथ share कर सकते है, और उन चीजों पर लोगो की प्रतिक्रियाएं ले सकते है। अच्छे tweets के साथ, आप अधिक लाइक्स likes, comment, रीट्वीट और फॉलोअर्स पाने के लिए सक्षम हो जाते है।

#5 hashtags का इस्तेमाल करें-

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म (social media platform) की तरह हैशटैग# का सही ढंग से इस्तेमाल करने से आपके tweet को जनता तक पहुँचाने में सहायता मिल सकती है और आपके followers की संख्या बढ़ सकती है। हैशटैग (#)का इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका ट्रेंडिंग हैशटैग की तलाश करना है। यदि आप ट्रेंडिंग हैशटैग training hashtegs# का इस्तेमाल करते है तो जाहिर सी बात उस ट्रेंडिंग हैशटैग के सर्च प्रणाम ज्यादा होते है और आपकी post भी उस ट्रेंडिंग training hashtegs# हैशटैग में दिखाई देती है, जिससे आपकी post पसंद आने पर लोग आपको follow कर सकते है ।

दोस्तों आपको बता दें कि training के साथ-साथ आपको लोकप्रिय hashtag (#) की तरफ भी ध्यान देना है। अपने हैशटैग में लोकप्रिय हैशटैग खोजने का एक आसान तरीका है टारगेट है hashtag को सर्च बार में लिखना होगा । यदि आप सर्च बार में कोई हैशटैग hashtegs (#) search करते है तो आपको ड्रॉप-डाउन दिखाई देगा जिसमे आपको उस हैशटैग से related सभी हैशटैग दिखाई देते है। जिनका उपयोग आप अपनी पोस्ट में कर सकते है और अपनी पोस्ट को ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते है ।

#6 अपने ट्विटर प्रोफ़ाइल को अपने ब्लॉग और social media account से लिंक करें-

आपका ब्लॉग या social media profiles आपके ट्विटर फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए सबसे उपयोगी सामग्री में से एक हो सकती है। आपको निचे कुछ चीजें दी गयी हैं जो आपको अधिक फोलोवर्स को प्राप्त करने के लिए उपयुक्त हो सकती है । दोस्तों यदि आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो अपनी website या ब्लॉग पर एक twitter फॉलो बटन जोड़ें।अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म (social media platform) पर बायो में अपने Twitter अकाउंट की लिंक डाले। अगर आप एक ब्लॉगर( blogger) है तो अपने लेख या ब्लॉग post में ट्वीट Embed करें।❤️

facebook , instagram और whatsapp जैसे सोशल मिडिया प्लेटफार्म के ग्रुप्स पर अपने Twitter अकाउंट के link को शेयर कर सकते है। अपने blog या website के अलावा, आप अपने फॉलोवर्स बेस को बढ़ाने के लिए अन्य social platform का लाभ उठा सकते हैं. अन्य सामाजिक खातों पर अपने कनेक्शन औरफोलोवर्स तक पहुंचें और उनसे आपको Follow करने के लिए कहें ।

#7 Twitter चैट में भाग लें

Twitter chat लोगों को एक विशिष्ट विषय पर चर्चा करने की अनुमति देता है या तो साक्षात्कार, पैनल, बहस, रचनात्मक चुनाव या Q & A के रूप में. इन ट्विटर twitter घटनाओं की ऑनलाइन online समुदाय में प्राधिकरण और trust स्थापित करने का एक उपयोगी तरीका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आपको उद्योग में समान विचारधारा वाले फोलोवर्स के साथ जुड़ने की अनुमति देते हैं। यदि आप चैट host नहीं कर सकते तो आप दूसरो द्वारा होस्ट किये गए चैट्स chats में हिस्सा ले सकते है !

हालांकि ट्विटर चैट की मदत से आप समान हितों वाले लोगों से मिल सकते हैं, सार्थक संबंधों को विकसित कर सकते हैं, और अपने Twitter Followers की गिनती बढ़ा सकते हैं. हर बार जब आप एक ट्विटर चैट में शामिल होते हैं तो याद रखें कि हर कोई देख सकता है कि आप क्या पोस्ट करते हैं. इसलिए सावधान रहें और विचारपूर्ण ट्वीट करें।

#8 कलाकारों और म्यूजिक influencers को Follow करें

ट्विटर पर दूसरों के साथ जुड़ना महत्वपूर्ण है विशेष रूप से वे प्रिसद्ध व्यक्ति जिनके Twitter पर ज्यादा फॉलोवर है और उनका अकाउंट व्हेरिफाय है अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की प्रसिद्ध व्यक्तियों को फॉलो करने से या उनके Tweets पर प्रतिक्रिया देने से हमारे फॉलोवर्स कैसे बढ़ेंगे।

तो जब आप किसी प्रसिद्ध व्यक्ति को फॉलो करते है तो उस व्यक्ति के Tweets आपके होम पेज पर दिखाई देते है आपको बस हर एक प्रसिद्ध व्यक्ति के ट्वीट को रीट्वीट करना है और उनके ट्वीट पर प्रतिक्रिया देनी है. इससे आपको यह फायदा होगा की जब कोई व्यक्ति उस ट्वीट की प्रतिक्रियाएं चेक करेगा तो उसमे आपकी प्रतिक्रिया भी शामिल होगी. और अगर आपकी प्रतिक्रिया उस व्यक्ति को पसंद आती है तो वह व्यक्ति आपको जरूर फॉलो करेगा. इस प्रकार से आपको प्रसिद्ध व्यक्तियों को फॉलो करना है और उनके ट्वीट्स पर प्रतिक्रिया देनी है !

तो दोस्तों यह था Twitter पर फोलोवर्स कैसे बढ़ाएं उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल की सहायता से अपने Twitter फोलोवर्स बढ़ा सकते है। उआशा करते है की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल article अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के notification bell को भी ON कर दे। ताकि आने वाले समय में आप कोई भी article मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही पूर्ण सहायक आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है। यदि आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी problem हो तो आप हमें comment करके पूछ सकते है।

THANKS YOU

Leave a Comment