Top 5 jabardasth video calling karne Wale application

Top 5 जबरदस्त वीडियो कॉल करने वाले एप्लीकेशन 2021

आज से लगभग पहले के समय में हमें टेक्नोलॉजी के बारे में इतना ज्यादा ज्ञान नहीं था। और ना ही टेक्नोलॉजी हमारे आसपास अधिक मौजूद थी। लेकिन अगर हम इस टाइम की बात करें तो अब यह एक डिजिटल युग बन गया है। और इसी टेक्नोलॉजी का जमाना कहा जा रहा है। पहले के समय में अगर जब कभी भी हम किसी से बात करते थे। तो उसके लिए भी हमें बार बार सोचना पड़ता था।

और अगर हम वीडियो कॉल की बात करें तो इसका तो नामोनिशान भी नहीं था। लेकिन आज के टाइम पर यह सभी चीजें बिल्कुल संभव हो चुकी हैं। लेकिन मैं आपको बता दूं कि यह सिर्फ और सिर्फ 4G एवं जिओ के आ जाने से ही संभव हो पाया है। इसलिए मैं आज आपके लिए टॉप 5 बेस्ट ऐसे एप्लीकेशन लेकर के आया हूं। जिनके द्वारा आप अपनी फैमिली दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ बड़ी आराम से वीडियो कॉल पर बात कर सकते हो। तो आइए उनके बारे में जान लेते हैं।

Sabse lokpriya WhatsApp dwara video call karna.

(1) व्हाट्सएप ( WhatsApp )

व्हाट्सएप का नाम सुनकर काफी सारे लोग यह सोच रहे होंगे। कि इसके बारे में किसको नहीं पता तो मैं यहां पर यही कहना चाहूंगा कि चलो अच्छा है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि लोकप्रिय एक काफी ज्यादा पॉपुलर मैसेंजर एप्लीकेशन है। जिसका इस्तेमाल आज के समय में प्रत्येक स्मार्टफोन यूजर कर रहा है। इसके अंदर भी आप वीडियो कॉल के द्वारा बात कर सकते हो। सबसे बड़ी बात तो यह है। कि यह एप्लीकेशन सभी लोगों के पास मौजूद है।

और जिसके पास भी आपका मोबाइल नंबर है। उसके पास आप आराम से वीडियो कॉल कर सकते हो। व्हाट्सएप का इस्तेमाल आप बड़े ही आसन तरीके से कर सकती हो। वीडियो कॉल बात करने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप को ओपन कर लेना और जिस बंदे के पास आप वीडियो कॉल करना चाह रहे हैं। उसकी प्रोफाइल पर क्लिक करें आपको वहां पर वीडियो का ऑप्शन दिखेगा जैसी आप उस पर क्लिक करोगे तो आपकी वीडियो कॉल होना स्टार्ट हो जाएगी।

Google duo ke dwara video call karna.

(2) गूगल डुओ ( Google duo )

अगर आप हाई क्वालिटी के साथ वीडियो कॉल करना चाहते हो। तो उसके लिए आप गूगल डुओ का इस्तेमाल कर सकते हो। यह बहुत ही कमाल की एप्लीकेशन है। वीडियो कॉल करने के लिए इसकी सबसे चौंकाने वाली बात यह है। कि आप इसके अंदर 12 लोगों से वीडियो कॉल पर एक साथ बात कर सकते हो। और वह भी बिल्कुल फ्री में इसमें आप अपने दोस्तों के साथ मैसेज और इमोजी वगैरा भी भेज सकते हो।

इस एप्लीकेशन के अंदर आपको डार्क मोड जैसे फीचर्स भी देखने को मिल जाते हैं। अगर हम इस एप्लीकेशन की यूजर रेटिंग की बात करें तो वह 4.5 की है। जो कि काफी बेहतरीन मानी जाती है। और 1 बिलियन से भी ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। तो मैं आपको इसे एक बार इस्तेमाल करने के लिए जरूर कहूंगा।

Jio chat ka istemal karke video call karna.

(3) जियो चैट ( jio chat )

जिओचैट भी बहुत ही जबरदस्त वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन है। इसके अंदर आप फ्री वॉइस कॉल एवं वीडियो कॉल पर बात कर सकते हो। इसी के साथ साथ आप इसके द्वारा जियो यूजर से भी बात कर सकते हो।इसके अंदर आप 5 लोगों से ही वीडियो कॉल पर बात कर सकते हो। और इसमें आप अपने दोस्तों के साथ चैट भी कर सकते हो। इसकी 4.1 की रेटिंग हैं। और इसकी 50 मिलियन से भी अधिक डाउनलोडिंग हैं।

Facebook messenger dwara video call karna.

(4) फेसबुक मैसेंजर ( Facebook Messenger )

आपको मुझे यह तो बताने की जरूरत नहीं है। कि फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी एवं लोकप्रिय एप्लीकेशन है। जिस पर आप अपने फोटो एवं वीडियो वगैरा भी पोस्ट कर सकते हो। और फेसबुक ने ही फेसबुक मैसेंजर को बनाया है। यह एक मैसेंजर एप्लीकेशन होती है। इसके अंदर आप अपने फेसबुक फ्रेंड्स के साथ मैसेज तो कर ही सकते हो।उसी के साथ साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते हो।

फेसबुक मैसेंजर एप्लीकेशन में आप एक साथ 8 लोगों से वीडियो कॉलिंग कर सकते हो। अगर हम इस एप्लीकेशन की रेटिंग की बात करें तो इसकी 4.2 स्टार्स की रेटिंग है। और फेसबुक मैसेंजर एप्लीकेशन को एक बिलियन से भी अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड कर लिया गया है। आप चाहे तो उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(5) वीडियो कॉल ( video call )

साथियों आपको यहां पर एक बात जानकर हैरानी होगी। के इस एप्लीकेशन का नाम तो खुद वीडियो कॉल है। इस एप्लीकेशन के अंदर भी डार्क मोड जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। इसके द्वारा आप अपने दोस्तों के साथ आराम से वीडियो कॉल पर बात कर सकते हो। इस एप्लीकेशन के यूजर रेटिंग 3.8 स्टार की है। और इसकी डाउनलोडिंग 5 मिलियन से भी अधिक है।

 निष्कर्ष (conclusion )

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अनुसार हमने आपको बताया है। कि आप किस प्रकार अपने दोस्तों के साथ बड़े ही आसान तरीके से वीडियो कॉलिंग पर बात कर सकते हो। हमें उम्मीद है कि हमारी पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग और यूज़फुल साबित होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट में कुछ भी नया सीखने को मिला हो तो आप इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें धन्यवाद।

Leave a Comment