Top 5 best तरीके इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 2021

Top 5 best तरीके इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 2021

दोस्तों आप इस बात से रूबरू ही होंगे कि भारत में इंस्टाग्राम का उपयोग आजकल बड़ी तेजी से किया जा रहा है। आजकल जिस व्यक्ति के पास भी स्मार्टफोन है। तो वह इंस्टाग्राम का उपयोग कर रहा है। इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होता है। जिस पर हम अपने फोटो एवं वीडियो वगैरा शेयर करते हैं। इंस्टाग्राम के अंदर में काफी बढ़िया-बढ़िया फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। इसी कारण लोग इसे फेसबुक एवं स्नैपचैट से अधिक पसंद कर रहे हैं।

लेकिन क्या आपको पता है? कि इंस्टाग्राम के द्वारा पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि पैसे कैसे कमाए? तो उस पोस्ट में आगे तक बने रहिए। सबसे पहले तो अगर आप इंस्टाग्राम पर अकाउंट बना रहे हैं। तो उसी फील्ड मैं अकाउंट बनाए जिसके बारे में आपको नॉलेज हो। चाहे फील्ड कोई भी क्यों ना हो? साथ ही अपने फॉलोअर्स पढ़ाने के लिए अपने बायो ( bio) को अट्रैक्टिव एवं आकर्षक बनाना चाहिए।

और सबसे महत्वपूर्ण बात हमेशा उन चीजों को ही अपलोड करें जिन्हें लोग अधिक पसंद करें। अगर आप वास्तव में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ग्रो करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको ओरिजिनल क्वालिटी कंटेंट अपलोड करना पड़ेगा। यदि आप किसी दूसरे का कॉपी पेस्ट करके अपने अकाउंट पर शेयर करोगे तुम लोग आपके अकाउंट पर ज्यादा ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाएंगे। इसलिए खुद के ही ओरिजिनल क्वालिटी कंटेंट अपलोड करें।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ टिप्स?

इंस्टाग्राम के द्वारा आप बड़े ही सरल एवं आसान तरीके से पैसे कमा सकते हो। मगर इसके लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर हमेशा एक्टिव और रियल फॉलोअर्स होना जरूरी है। यदि आपका भी कोई इंस्टाग्राम अकाउंट है। और उसके फॉलोअर्स एक्टिव रहते हैं। तो आप बेझिझक होकर इससे पैसे कमा सकते हैं। और आज की इस पोस्ट में हम आपको लिस्ट आराम से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो कि बिल्कुल लीगल हैं। तो आइए उनके बारे में लेते हैं।

(1) एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी चीज है। जिससे आप केवल इंस्टाग्राम से नहीं बल्कि और भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से या फिर ब्लॉगिंग एवं वेबसाइट से ही पैसे कमाए जा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर ऐमेज़ॉन एवं फ्लिपकार्ड जैसी कई ई-कॉमर्स वेबसाइट होती है। जिनके प्रोडक्ट सेल करने पर हमें कमीशन मिलता है। अगर वह लोग आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट खरीदेंगे।

तो इसके बदले में आपको 5 से 10 पर्सेंट तक या इससे अधिक भी कमीशन दिया जाता है। यदि आप यह काम करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपना एक एफिलिएट अकाउंट बनाना पड़ता है। यदि आप एक इनफ्लुएंसर है। तो फिर आप कपड़े जूते आप सभी सेल कर सकते हो। इसके अलावा और भी काफी सारी चीजें हैं. जिन्हें आप बेच सकते हो। आप जितने भी प्रोडक्ट सेल करोगे आपको प्रत्येक प्रोडक्ट पर कमीशन मिलता है।

(2) ब्रांड प्रमोट करें और पैसे कमाए ?

यदि आप एक इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर के जैसे काम करते हैं। अर्थात आप किसी के ताक पर आधारित अकाउंट चलाते हो। और आपके फॉलोवर्स की संख्या काफी अधिक है। तो आप भी ब्रांड प्रमोट करने से पैसे कमा पाओगे। यदि आपका किसी के ताक पर आधारित अकाउंट है। तो फिर आपको उसी ब्रांड के ऑफर आते हैं। जो आपकी ताक से जुड़े होते हैं। तो फिर आपको क्लॉथ ब्रांड करने के प्रमोशन की ऑफर आते हैं।

आप चाहें तो अपने bio मैं भी बता सकते हो कि आप ब्रांड को प्रमोट करते हैं। जैसे लोगों को यह पता लगेगा तो आपके पास ब्रांड के ऑफर आने शुरू हो जाएंगे। यदि आपके अकाउंट पर बढ़िया एक्टिव फॉलोअर्स मौजूद है। तो आप स्वयं ही ब्रांड को ऑफर कर पाओगे।

(3) अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर पैसे कमाना

यदि आप एक प्रोफेशनल सोशल मीडिया मार्केटिंग बन गए हो। और आपको इसकी नॉलेज है। कि इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रो कैसे करता है? तो फिर आप इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। यदि आपका कोई ताक पर आधारित अकाउंट है। एवं आपके एक्टिव फॉलोअर्स रहते हैं। तो स्वयं आपके पास अकाउंट सेल करने के ऑफर आएंगे।

अगर आपके अकाउंट पर 50k फॉलोवर्स भी एक्टिव रहते हैं। तो आप अपनी ताक के अनुसार एक लाख या इससे अधिक पैसे भी कमा सकते हो। यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर देसी फॉलोअर्स अधिक हैं। और वह ज्यादा एक्टिव रहते हैं। तो यहआपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इससे आपको अधिक पैसे देने वाले लोग मिल जाएंगे।

(4) गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमाए

यदि आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में थोड़ी सी भी नॉलेज है।तो फिर आप यह भी जानते होंगे। ओके गूगल ऐडसेंस के द्वारा ब्लॉग वेबसाइट एवं यूट्यूब से पैसे कमाए जाते हैं।अगर आप सोशल मीडिया से जुड़ा कोई काम करते हो। तो फिर आप गूगल ऐडसेंस से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। अगर आप इंस्टाग्राम के द्वारा गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं। या फिर एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा।

यदि आप किसी के ताक पर आधारित इंस्टाग्राम अकाउंट चलाते हो तो फिर आप एक भी क्रिएट कर सकते हो। जिसमें आप अपनी ताकत से संबंधित कुछ आर्टिकल ब्लॉग में शेयर कर सकते हो। और उनकी लिंक अपने इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते हो। अगर आप एक इनफ्लुएंसर के जैसे इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रो करना चाहते हैं। तो उसके लिए आप यूट्यूब चैनल बना सकते हो।

(5) इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बन के पैसे कमाना

आज किस टाइम पर प्रत्येक कंपनी या बिजनेस का एक इंस्टाग्राम प्रोफाइल होता है। जिस पर वह अपने प्रोडक्ट्स एवं सर्विस को प्रमोट कर रहे हैं। और काफी सारी कंपनियां हैं। जो कि अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल को मैनेज करने के लिए अलग से अपना एक मैनेजर को हायर कर रही हैं। अगर आप भी इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करने में माहिर हो।

तो आप किसी भी कंपनी का इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बन कर पैसे कमा सकते हो। मगर आपको इसके लिए एक कंपनी खोजनी पड़ेगी। जो इस प्रकार का जॉब अवेलेबल करती हो। अगर आप चाहे तो सोशल मीडिया ग्रुप एवं फ्री लैंसिंग जैसी वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में जानकारी ले सकते हो।

निष्कर्ष ( conclusion )

दोस्तों उम्मीद करता हूं इंस्टाग्राम के द्वारा पैसे कमाने की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपको इस पोस्ट से जरा सा भी लाभ हुआ हो और इससे कुछ नया सीखने को मिला हो तो इस पोस्ट को आगे तक जरूर शेयर करें ताकि और लोगों को भी इसके बारे में जानकारी मिल सके धन्यवाद।

Leave a Comment