Telegram से डिलीट हुए मैसेज कैसे देखें ? 2022

Telegram से डिलीट हुए मैसेज कैसे देखें ? 2022

Telegram per deleted message kaise dekhen

Telegram से डिलीट हुए मैसेज कैसे देखें ? हेलो फ्रेंड्स आपका हमारे ब्लॉग में तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को इंस्टा ग्राम से डिलीट हुए किसी भी मैसेज को कैसे रिकवर कर सकते हैं। कैसे देख सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर आप से भी कोई भी मैसेज Telegram पर गलती से डिलीट हो गया है या आप उस डिलीट हुए मैसेज को फिर से पाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को सही से फॉलो करना पड़ेगा अगर आप हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक फॉलो कर लेते हैं। तो Telegram से डिलीट हुए किसी भी मैसेज को आप फिर से रिकवर कर सकते हैं।

Telegram से डिलीट हुए मैसेज को देखने के लिए हम यहां पर आपको बहुत ही सरल तरीका बताने वाले हैं। जिसकी सहायता से आप अपने एंड्राइड मोबाइल स्मार्टफोन पर अपने दोस्त या अनजान व्यक्ति के डिलीट हुए मैसेज को चेक कर सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे लोग Telegram का प्रयोग करते हैं और Telegram का प्रयोग विभिन्न उद्देश्यों के हिसाब से किया जाता है चाहे आप पढ़ाई के लिए इसे यूज कर रहे हो या फिर किसी मूवी को देखने के लिए या फिर कोई भी अन्य खास काम के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपको Telegram में किसी भी यूजर का मैसेज आता है और आप कुछ ही समय बाद उस मैसेज को डिलीट कर देते हैं।

लेकिन किसी वजह से अगर आपको वह मैसेज फिर से चाहिए होता है तो आप ऐसे ही किसी पोस्ट की तलाश में लग जाते हैं। जहां पर आपको Telegram से डिलीट हुए मैसेज को देखने का मौका मिल सके तो दोस्तों अगर आपको ऐसी ही किसी पोस्ट की तलाश थी। तो अब आपको किसी ने उस पर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं। हमारी इस पोस्ट पर आने के बाद आप Telegram से डिलीट हुए मैसेज को देख सकते हैं।

Telegram पर Deleted मैसेज कैसे देखें ?

यह जो तरीका हम आपको बताने वाले हैं उसको फॉलो करने के लिए हम एक एप्लीकेशन का सहारा लेने वाले हैं जैसा कि आप लोग जानते ही हैं गूगल प्ले स्टोर पर आपको हर प्रकार के एप्लीकेशन देखने के लिए मिल जाते हैं। और अगर हमें किसी भी मैसेज को चेक करना होता है तो हमें एक नोटिफिकेशन एप्लीकेशन की आवश्यकता होती है ताकि हमारे द्वारा भेजे गए मैसेज को यदि कोई भी डिलीट कर देता है। तो उस नोटिफिकेशन में भेजा गया मैसेज फिर से सेव रहता है और फिर हम वहां से उस मैसेज को देख सकते हैं और यह जान सकते हैं। कि आखिर उस मैसेज में क्या था इसके लिए क्या प्रोसेस आपको फॉलो करनी पड़ेगी आइए आगे की स्टेप्स में जानते हैं।

Notisave एप इनस्टॉल कैसे करें ?

1) इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर चले जाना है प्ले स्टोर पर पहुंचने के बाद आप को ऊपर की तरफ सर्च का आईकन दिख रहा होगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपको Notisave आप लिख कर सर्च कर देना है और जब आपके सामने यह आ जाता है तो आपको इसे डाउनलोड कर लेना है।

2) अब आपको इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है इंस्टॉल करने के बाद आपको इसे अपने एंड्राइड मोबाइल में ओपन कर लेना है और इसमें जो भी परमिशन मांगी जाती हैं। आपको सभी परमिशन को एलाऊ कर देना है इसके बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन आ जाती है जहां आपके सामने कई सारे एप्लीकेशन होते हैं।

3) जब आप इसकी स्क्रीन पर पहुंच जाते हैं तो आपको यहां पर सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर देना है। और इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन कोयला करने के लिए टर्न ऑन दिया जाएगा जिसके बाद आपको एलाऊ कर देना है।

4) जब आप इस पर क्लिक कर देते हैं तो आपके सामने इंस्टॉल्ड एप्लीकेशन ओं की लिस्ट आ जाती है अगर आपको Telegram एप्लीकेशन के मैसेज को चेक करने की आवश्यकता है या आप चेक करना चाहते हैं। तो आपको बाकी सभी एप्लीकेशन को ऑफ कर देना है केवल Telegram की नोटिफिकेशन को ही ऑन करना है।

अब आपको लास्ट में ओके वाला बटन दिखाई दे रहा होगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है इसके सक्सेसफुल हो जाने के बाद यह एप्लीकेशन सेट अप हो चुका होगा।

👉 paytm-personal-loan-kaise-le-2022

Notisave ऐप से Telegram पर डिलीटेड मैसेज देखें ?

अब अगर आप इस एप्लीकेशन को टेस्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दो मोबाइल की जरूरत होती है जिसमें आपको Telegram एप्लीकेशन को डाउनलोड करना करना पड़ता है। और इसके बाद आपको अपने दोनों मोबाइल में इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना।

अब चेक करने के लिए आपको अपने पहले मोबाइल में Telegram एप्लीकेशन मैं यूजर Telegram फोन में कोई भी मैसेज सेंड कर देना है अब वह मैसेज आपको दूसरे फोन में दिख रहा होगा। और इसके साथ ही आप देखेंगे आप जो मैसेज भेज रहे हैं उसकी नोटिफिकेशन भी आपको इस एप्लीकेशन द्वारा ऊपर दिखाई देने लगती है। और आपने जिस मोबाइल के द्वारा मैसेज को भेजा है उस मैसेज को आप डिलीट कर देते हैं तो आप देख सकते हैं दूसरे फोन में वह मैसेज डिलीट हो जाता है अब आपको देखने के लिए अपने मोबाइल में इंस्टॉल एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

और इसके बाद आप यहां पाएंगे कि जो मैसेज भेजा गया है और जो मैसेज डिलीट हो चुका है वह भी यहां पर दिखाई देता है इस प्रकार से आप हमारे द्वारा बताए गए। एप्लीकेशन का सहारा लेकर किसी भी मैसेजिंग एप्लीकेशन जैसे ना सिर्फ Telegram बल्कि व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग एप्लीकेशन का कोई भी मैसेज पढ़ सकते हैं जो दूसरे व्यक्ति द्वारा डिलीट कर दिया गया है।

👉 whatsapp-aur-business-whatsapp-mein-kya-antar-hai

अंतिम शब्द

दोस्तो आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया है कि Telegram मैं डिलीट हुए मैसेज को कैसे देखें अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है। तो आप इसे शेयर कर सकते हैं ताकि आपके द्वारा और भी दोस्त हमारे द्वारा अपलोड की गई पोस्ट का सहारा लेकर Telegram पर डिलीट हुए मैसेज को देख सकें।

Leave a Comment