Telegram Kya Hai Aur Telegram Se Paise Kaise Kamaye 2022

Telegram क्या है और Telegram से पैसे कैसे कमाए 2022

How to Earn Money From Telegram.

Hello friends,आज हम आपको टेलीग्राम क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं इसके बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं दोस्तों इस आर्टिकल को शुरु से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें तभी इसमें आपको दी गई संपूर्ण जानकारी समझ में आ पाएगी दोस्तों बिना समय बर्बाद कि हुए चलते हैं इस का article के अंदर और आपको बताते हैं कि आखिरकार टेलीग्राम क्या है और इस टेलीग्राम से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं?

दोस्तों यदि आप टेलीग्राम एप्प  से पैसे कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले एक टेलीग्राम चैनल बनाना होगा। आप आपका चैनल किसी भी टॉपिक पर बना सकते हैं। जैसे की, टैंक टिप्स, न्यू टेलीग्राम चैनल,अर्न मनी ऑनलाइन, इत्यादि। दोस्तों इसमें से आप किसी भी टॉपिक पर चैनल बना सकते हैं जो उपयोगकर्ताओं को पसंद आये।

टेलीग्राम क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं क्या हैं?

Friends,आपको बता दें कि टेेलीग्राम telegram एक मैसेजिंग ऐप हैं जो Cloud पर आधारित (messaging) मैसेजिंग और वॉइस ओवर IP सर्विस देता हैं। टेलीग्राम का अर्थ होता हैं ‘तार का समाचार’। जी हां दोस्तों आपने सही पढ़ा। इसे आप किसी भी apps store से download करके उसका इस्तेमाल करके किसी को भी क्षणभर में अपना message उन तक पहुंचा सकते हैं। यह cloud पर आधारित हैं अर्थात आपके इस एप का data आपके device की जगह telegram के किसी server पर store होगा। अब तक यह एप 40 करोड़ से भी ज्यादा बार download किया जा चुका हैं।

Telegram का इतिहास (history)-

Friends आपको सबसे पहले बताते हैं कि telegram बनाया किसने । दोस्तों टेलीग्राम को दो भाईयों, निकोलाई (Nikolai) और पावेल डूओरोव (Pavel Durov) ने बनाया है और वही दोनों आज टेलीग्राम एप्प मालिक हैं।टेलीग्राम कब start हुआ? यह telegram 2013 में मार्केट में आया।

Telegram App किस देश का है?

Friends क्या टेलीग्राम एप भारतीय ऐप है? तो इसका जवाब होगा नहीं । यह भारतीय नहीं हैं। तो टेलीग्राम एप किस देश का है? दोस्तों आपको बता दें कि यह बनाया तो रुस में गया हैं पर बाद में कुछ नियमों की वजह से जर्मनी और लंदन में इसे ले जाया गया। और फिलहाल उसकी office दुबई dubai में स्थित ( presented ) हैं।

दोस्तों यदि बात करें इसकी शुरुआत की तो दोस्तों इसकी शुरुआत 2013 में रूस के सबसे बड़े सामाजिक social network वीके के निर्माता भाइयों निकोलाई और पावेल डुरोव ने की थी। telegram मैसेंजर LLP बर्लिन, जर्मनी में स्थित एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी कंपनी है, जो UK से जुड़ी नहीं है। April 2018 में, रूसी अदालत ने रूस में टेलीग्राम (telegram) को रोकने का फैसला किया।

दोस्तों इस टेलीग्राम एप्प को main रूप से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) country का हैं। यह एक चाइनीज (chinese) मोबाइल एप नहीं है। इस एप की टीम पहले रूस में स्थापित थी। But रूस के स्थानीय आईटी के कारण उन्हे रूस छोड़ना पड़ा इसके बाद इस team ने बर्लिन, लंदन और सिंगापुर में भी telegram ऐप के development का काम किया।

क्या telegram हमारे Data को सुरक्षित secure रखता है?

Friends, telegram की सुरक्षा के बारे में तो tension इसके जारी होने के लंबे समय बाद नहीं हुईं।

डिफ़ॉल्ट रूप से, application एंड-टू-एंड संचार in script नहीं करता है (जैसे, आपके phone और जिस व्यक्ति के साथ आप chat कर रहे हैं, उसके बीच)। आपको secret चैट नामक इस सुविधा को manual रूप से सक्षम करना होगा। अन्यथा, आपकी chat टेलीग्राम के service पर भेजी जाएंगी, जो दुनिया भर में विभिन्न स्थानों पर हैं। क्लाइं और टेलीग्राम के सर्वर के बीच संचार एन्क्रिप्टेड है, और इन सर्वरों पर संग्रहीत आपका चैट डेटा एन्क्रिप्टेड है दोस्तों ऐसा माना जाता है।

telegram developers इस पर जोर देते हैं ताकि आप अपनी चैट को पुनर्प्राप्त कर सकें, आपको अपना phone या अन्य device को देना चाहिए। But आपके chat Data को ऑप्ट-इन के रूप में पेश नहीं किए गए अपने sarvar पर संग्रहीत करने की अनुमति क्यों है, और एन्क्रिप्टेड एंड-टू-एंड chat default के रूप में सेट नहीं है? इन सर्वरों पर अपने चैट डेटा को एकत्रित रखना उनकी गैर-लाभकारी कंपनी के लिए एक खर्च होना है।

encription क्षेत्र के विशेषज्ञों ने यह भी सवाल उठाया है कि telegram एक होमग्रोन एन्क्रिप्शन protocol का उपयोग क्यों करता है, जिसे MTProto कहा जाता है, जब अन्य स्वतंत्र रूप से उपलब्ध एन्क्रिप्शन protocol हैं जो प्रभावी साबित हुए हैं … और जिन्हें स्वतंत्र विशेषज्ञों द्वारा वीटो किया गया है।

( telegram web site ने टेलीग्राम के डेस्कटॉप और मोबाइल ऐप संस्करणों के लिए कथित स्रोत कोड डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। Telegram developers का कहना है कि यह code शोधकर्ताओं को messenger के एन्क्रिप्शन protocol का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है।)

रूस ने telegram को Block क्यों कर दिया? जानिए-

रूसी government की सुरक्षा एजेंसी, फ़ेडरल security सर्विस, ने telegram के डेवलपर्स को 4 अप्रैल, 2018 तक टेलीग्राम के MTProto एन्क्रिप्शन कुंजियों को बदलने के लिए आदेश दिया। उनके अनुसार, रूस में टेलीग्राम के लगभग 15 million users थे।

रूसी सुप्रीम कोर्ट (high court) ने तब देश में telegram पर रोक लगाने का आदेश दिया था। रूस के U.S. FCC के समतुल्य ने रूसी ISP को ऐप को ब्लॉक करने का आदेश दिया। 8 मई, 2018 तक, इसके result स्वरूप इन ISP में 10 million से अधिक IP पते अवरुद्ध हो गए। telegram के जरिए से काम करने से रोकने के लिए यह अवरोधक इतना अधिक था – डोमेन फ्रोन्टिंग domain fronting।

सामान्यतया, domain फ्रोंटिंग किसी application को किसी अन्य डोमेन से connect होने के लिए अवरुद्ध डोमेन से कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है, जिसे block नहीं किया गया है। यह एक अनपेक्षित सुविधा है जिसका एक सुरक्षा दोष के रूप में शोषण किया गया है। अप्रैल 2018 में telegram पर रूसी प्रतिबंध के बाद amazon और Google ने अपनी सेवाओं से मोर्चा संभाल लिया। यह बताया गया कि उन्होंने रूसी government के अनुरोध के कारण आंशिक रूप से ऐसा किया। टेलीग्राम पर Channel चैनल कैसे बनाये?

दोस्तों टेलीग्राम पर चैनल बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप निचे दिए गए पॉइंट्स को Follow करे।पॉइंट 1) सबसे पहले आप निचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक कीजिए और टेलीग्राम एप्प App को आप अब Install कर ले या आप PlayStore से भी इस App कोओ डाउनलोड कर सकते है।

Step 2) जैसे ही आप डाउनलोड App को अपने मोबाइल में खोलते हैं तो आपको सबसे पहले आपको इसमें मोबाइल नंबर डालना करना है।

Point 3) दोस्तों फिर  इसके बाद आपको एक OTP आएगा, उस OTP को आपको यहाँ पर डालना है।

point 4) अब आपको निचे Pencil पेंसिल के आइकन के ऊपर पर Click करना है।

Point 5.)  दोस्तों इसके बाद आपको नए चैनल पर Click करना है।

point 6.) friends अब यहाँ पर आपको अपने चैनल का नाम और डिस्क्रिप्शन देना है। आप चाहे तो अपना Photo भी यहाँ पर अपलोड कर सकते है। आपका Channel चैनल बन चुका है। दोस्तों अब आप आपने संपर्क सूची से या Link के जरिए से अपने दोस्तों को जोड़ सकते है। जब आपके दोस्त Add हो जायेंगे तब आप पैसे यहाँ से कमा सकते है। तो चलिए अब जानते है Telegram से पैसे कैसे कमाये?

Telegram से पैसे कैसे कमाये? 

दोस्तों आपको अपने दिल की बता दूं अब आप यहाँ से पैसे कमा सकते है। आज मै आपको इस आर्टिकल में टेलीग्राम से पैसे कमाने के Real और आसान तरीके बताऊंगा।

1) Affiliate Marketing :-

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि ये पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन और सरल तरीका है पैसे कमाने के लिये। अगर आपके पास टेलीग्राम चैनल पर 1000 से ज्यादा subscriber है तो आप इस तरीके से पैसे कमा सकते हैं। आपको एमेजॉन ऐप्लयेट मार्केटिंग के बारे में तो पता ही होगा। एमेजॉन Affiliate अकाउंट कैसे बनाते है? इसके बारे में भी मै पहले ही आर्टिकल लिख चूका है। अगर आपको Account बनाना नहीं आता है तो आप एमेजॉन Affiliate अकाउंट कैसे बनाये In Hindi 2021 को जरुर पढ़े। या फिर आप किसी भी Company में अपना Affiliate अकाउंट बना सकते है।

ऐसी बहुत से Website है जहां पर आप अपना ऐफ्लैट अकाउंट बना सकते है। जब आपका Affiliate अकाउंट बनके ready हो जायेगा। तब आपको किसी भी Product की Link Telegram Channel पर Share करनी है।अगर उस Link से कोई भी Product खरीदता है तो आपको एमेजॉन या किसी भी बेबसाइट से जहां पर आपने Affiliate अकाउंट बनाया है उससे पैसे मिलेंगे।

2) Link Shortner Websites :- टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने के लिये आप लिंग शांर्टनर Websites का भी इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने Channel पर Link Short करके Share कर सकते है और जब भी कोई उस Link पर Click करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे। But आपको यहाँ पर Link Shortner वेबसाइट से Link Short करने के बाद ही Link Share करनी है। यहाँ पर आप Urlking.in इस Link Shortenr वेबसाइट का उपयोग कर सकते है। क्योकि इसे मै खुद इस्तेमाल करता हु और ये आपको वास्तव में पैसे देती है।

3) रेफर और अर्न :-

आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सी Earning App मिल जाएगी। जिसे आप अपने Mobile में इंस्टॉल कर सकते है और वो App टेलीग्राम Channel पर Refer करके पैसे कमा सकते हैं। यह भी पढ़े- मेरे प्यारे दोस्तों आप हमारे youtube channel ” Star sanjay ” पर वीडियो देख सकते हैं। दोस्तों आपको बता दें कि इस चैनल पर आपको गाने सुनने के लिए मिलेंगे । दोस्तों वीडियो पसंद आने पर आप हमारे चैनल को subscribe कर सकते हैं। चलिए दोस्तों अब आगे चलते हैं और आपको बताते हैं चौथा पॉइंट।

4.Offers and Deals-

दोस्तों आपको बता दें कि आपको इसमें बहुत मेहनत करनी होती है क्योकि (because) इसके लिए आपको नये नये Offers और Deals के बारे में पता होना चाहिए। जिससे की आप उन ऑफर और Deals का उपयोग करके पैसे कमा सके या फिर दोस्तों उन Deals को अपने Users उपयोगकर्ता को कुछ बेच सके या फिर उन्हें वो Deals ऑफर कर सकें । दोस्तों आपको बता दें कि जैसे आप किसी का भी रिचार्ज कर सकते है या Bill Pay कर सकते है या फिर आप (CashKaro) कैशकरोसे किसी के लिए Shopping भी कर सकते है । और उससे भुगतान ले सकते है। और जब आप किसी Offer से रिचार्ज करेंगे तो आपको भी तो कैश बैक मिलेगा।

5. री सेलिंग प्रोडक्ट्स-

दोस्तों आपको बता दें कि आप यहाँ री शेलिंग भी कर सकते है। अर्थात अच्छा कोई भी Product को कम कीमत में खरीदकर उसे अपने कमीशन के साथ सही कीमत पर बेच सकते है या फिर आप Meesho मीशो जैसी किसी App का उपयोग भी कर सकते है जिन पर ऐसे  बहुत से प्रोडक्ट मिल जायेंगे और प्रोडक्ट को भी बेच सकते है।

6.(Paid Promotions) पैड प्रोमोशन-

फ्रेंड्स आपको बता दें कि ये इस तरह के Channels से Paise कमाने का एक अच्छा तरीका है । दोस्तों इस प्रकार के पैसों को आप Free का Paisa भी बोल सकते है । But इसके लिए आपके पास उपयोगकर्ताओं की संख्या अधिक से अधिक होना चाहिए।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आपके पास 5000 से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं तो आप किसी के लिए पैड प्रोमोशन कर सकते है। इसके लिए आप किसी Blog या Website बेव साइट के मालिक से बात कर सकते है या youtube के वीडियो के लिए भी Paid Promotion कर सकते है दोस्तों आपको बता दें कि  इसका सबसे अच्छा तरीका (Freelancing) फ्रीलेंशिंग  का है जिस पर आपको इस प्रकार के कई Work Offer मिल जायेंगे या फिर ऐसा कोई Channel आपके पास है तो आप हमें संपर्क कर सकते है। इसमें हम आपकी सहायता करेंगे।

7. सेलिंग चैनल-

दोस्तों आपको बता दूं कि हलाकि इस तरीके में कभी भी किसी को Recommend नही करूँगा क्योकि इसमें आपकी मेहनत (hard work) लगती है But फिर भी आप अगर आप चाहे तो अपना चैनल किसी को बेच सकते हैं। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे कई लोग है जो इन चैनल को खरीदना चाहते है और वो इसके अच्छे कीमत भी देने को तैयार है आप ऐसे लोगों से हमारे जरिये भी संपर्क कर सकते हैं। या फिर आपके ऐसे लोग Facebook Groups पर भी मिल जायेंगे जो इस तरह के चैनल खरीदना चाहेंगे आप उन्हें वहाँ से संपर्क कर सकते है।

7.Social Media Marketing सोशल मीडिया मार्केटिंग-

फ्रेंड्स आपको बता दें कि आप इस तरह के चैनल के माध्यम से सोशल मीडिया मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं। ये आप खुद के लिए भी कर सकते है या फिर किसी (Software Company) सॉफ्टवेयर कंपनी के लिए या किसी Brand के लिए । एक बार आपका चैनल फेमस होने के बाद आपको ऐसे Project खुद मिलने लग जायेंगे ।

7.Freelancing फ्री लेंन्शिग-

फ्रेंड्स आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप Freelancing के माध्यम से इससे संबंधित कई प्रोजेक्ट ऑन लाइन ले सकते है जो आपको बहुत सरलता से मिल जायेंगे और आप उन्हें घर बैठे बैठे ही कंप्लीट करके एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते है।

My lovely friends, i hope आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा दोस्तों यदि अभी भी आप हमसे कुछ इस जानकारी से जुड़े प्रश्न के बारे में पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं दोस्तों इस आर्टिकल को अपनी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए तो चलिए दोस्तों मिलते हैं अगले आर्टिकल में नमस्कार

THANKS

Leave a Comment