What is server? Server Down क्यों होता रहता है?

What is server? Server Down क्यों होता रहता है?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक नई पोस्ट लेकर आए हैं जो आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग होने वाली अगर आप लोग भी इसके बारे में जानना चाहते हैं कि What is server? Server Down क्यों होता रहता है? तो हम आप लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने की कोशिश करेंगे और आप लोगों ने सर्वर का नाम तो सुना ही होगा जब कभी दोस्तों आप लोग बैंक में जाते होंगे वहां पर आप लोगों ने देखा होगा कोई भी सरकारी फॉर्म की वेबसाइट में अवश्य सुनने को मिला होगा कि वह कहते हैं कि बैंक में काम नहीं चल पा रहा है और वह कह देती है कि server down हो चुका है और आप लोगों के समझ में नहीं आता है।

आखिरकार server down क्या होता है तो आज हम आप लोगों को इसी के विषय में बताने की कोशिश कर रहे हैं अगर आप लोगों को इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है तो आप लोगों को यहां पर इसके बारे में देखने को बहुत ही अच्छा तरीका मिल जाता है जो आपको बहुत ही काम आने वाला है फिर आप लोगों को किसी से पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि सर्वर डाउन क्या होता है?और इस प्रकार दोस्तों जो लोग technical field मैं काम करते हैं उनके लिए इसका काम बहुत ही जरूरी होता है लेकिन वह लोग इसके बारे में जानते हैं इस प्रकार उनके लिए है बिल्कुल सामान्य बात होती है।

तो आज हमने आप लोगों को इस पोस्ट में सर्वर डाउन के बारे में कुछ जानकारी बताने वाले हैं जिससे आप लोगों को कभी भी किसी दूसरे पोस्ट को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आप लोग जान जाएंगे कि सर्वर कितने प्रकार के हो सकते हैं और अगर आप लोग अब इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हम आप लोगों को ज्यादा टाइम नहीं लेंगे अब हम अपने इस पोस्ट को कंटिन्यू करते हैं।

Server के प्रकार क्या है?

तो चलिए दोस्तों अब हम आप लोगों को यहां पर सरवर के कुछ प्रकार बताने की कोशिश कर रहे हैं जो कि इस प्रकार हैं।

  • 1. Web Server
    2. Mail Server
    3.Audio / Video Server
    4.File Server
    5.Chat Server
    6. FTP Server (File Transfer Protocol)
    7. Proxy Server

अगर दोस्तों आप लोग सर्वर के बारे में इसी तरीके से जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को पढ़ने से पहले आप को अच्छी थी जानकारी नहीं मिल पाती है प्रकार सरवर को आसान शब्दों में हम आप लोगों को बताने का एक उदाहरण देते हैं क्योंकि इस प्रकार है।

मान लीजिए दोस्तों आप लोग एक रेस्टोरेंट में गई हैं और वहां पर आप लोगों ने अपनी मनपसंद का ऑर्डर भी किया है। वहां पर आप लोगों ने एक ही होंगे कि बहुत सारे वेटर काम करते रहती हैं और वह अपने स्टोर पर जाते हैं और आप लोगों के लिए एक अच्छा खाना लाते हैं इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को मानना होगा जो बेटर आपके लिए खाना लाया है वह एक सर्वर का काम कर रहा है अब आप लोग जान चुके होंगे कि सर्वर किसे कह सकते हैं।

जैसा कि दोस्तों आप लोग वहां पर जाते हैं और आप लोग एक कस्टमर हैं। वह होटल में जाते हैं। तो और इंटरनेट की दुनिया में सर्च करते रहते हैं। और वहां पर जो वेटर होते हैं। सर्वर कहलाते हैं जो दोस्तों हम लोगों को सर्विस देता है। और वहां पर जो स्टोर डाटा सेंटर होता है। यहां पर सभी जानकारी सेव रखी जाती हैं। ठीक उसी प्रकार दोस्तों इंटरनेट की दुनिया में भी चित्र का काम चलता रहता है और सरवर के द्वारा किया जाता है और इस तरह सर्वर एक अच्छी क्वालिटी के कंप्यूटर या मोबाइल के द्वारा की जाती है।

इस प्रकार दोस्तों सरवर बहुत ही अच्छी हाई पावर computer होते हैं। वहां पर आप लोग कंप्यूटर में बहुत ही अच्छे अच्छे सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। जो हमें अच्छी प्रकार से सर्विस देना प्रदान करते हैं और इसी प्रकार दोस्तों इन्ही आप high power के computer को सर्वर कह सकते हो।

सर्वर क्या है इसकी विशेषताएं –

जहां इंटरनेट से सभी सूचनाएं को आप लोग अच्छी तरीके से जान सकते हैं। यहां पर अपार भंडार होता है इन प्रकार की सभी सूचनाओं को जहां पर यूज़र को सभी प्रकार की सेवाएं देखने को मिल जाती हैं। और सभी यूजर के करने वाले जरिए को सर्वर कहा जाता है।

server किस प्रकार काम करता है जानिए हिंदी में-

अब दोस्तों हम आप लोगों को सर्वर के बारे में कुछ जानकारी बताने की कोशिश करेंगे जो आपके लिए बहुत ही आवश्यक होती है जब भी आप लोग यूट्यूब या गूगल या किसी भी प्रकार का सर्च प्लेटफार्म में कुछ सर्च करते होंगे तो इस प्रकार वहां पर सरवर में कुछ ही सेकेंड के अंदर आप लोग किसी भी प्रकार के बारे में आसानी से जान सकते हैं इस प्रकार जो भी सर्च करने वाली query से संबंधित जानकारी को आप लोग अपने सामने अच्छी तरीके से ला सकते हैं और मैं आप लोगों को यहां पर बताना चाहूंगा कि इस तरह की सभी प्रणाली के बारे में इस तरह होती है।

जब आप लोगों ने दोस्तों query को इंटरनेट पर सर्च किया होगा तो किस प्रकार सर्वर आपकी रिक्वेस्ट को वहां पर ले जाने का काम करता है और अपनी डाटा सेंटर में पहुंचाता है इस प्रकार वहां से आपकी query से सभी संबंधित जानकारी को लेकर आता है और आप लोगों को बहुत ही अच्छी तरीके से दिखा देता है इसे आप लोगों को इस प्रकार की सभी जानकारी के बारे में पता पड़ जाता है।

जैसा कि दोस्तों आप लोगों ने कभी ना कभी यूट्यूब पर कोई वीडियो देखा होगा तो वहां पर वीडियो में YouTube के डाटा सेंटर में यह सभी स्टोर रहता है जब भी कोई आप लोग वीडियो ह पर सर्च करेंगे तो यह वीडियो यूट्यूब का सरवर हम लोगों को डाटा सेंटर से लाकर हम लोगों को इस प्रकार के वीडियो को दिखाता है। इसी प्रकार बहुत सारे प्लेटफार्म में भी बहुत साल पहले किए गए फोटो हम लोगों को बहुत ही आसान तरीके से देखने को मिल जाते हैं यह सब दोस्तों सभी प्रकार के प्लेटफार्म पर की डाटा सेंटर में save होती हैं।

Server down क्यों होता रहता है?

दोस्तों हम सभी लोग देते हैं सरकारी बैंकों में और आप लोगों ने सुना ही होगा बैंक स्टॉप कह देता है कि सर्वर डाउन हो गया है अब दोस्तों बात याद है कि सर्वर डाउन होता क्या है और यह डाउन क्यों होता रहता है।

जैसा कि दोस्तों हमने आप लोगों को ऊपर बताया था कि होटल में उदाहरण के तौर पर समझाया था जब हजारों लोग होटल में एक ही बार में आ जाएं तो होटल के सभी स्टाफ का काम इधर से उधर होने लगेगा और रास्ता फेल हो जाती है ठीक इसी प्रकार सरवर का काम होता है आप लोगों ने इंटरनेट के बारे में तो सुना ही होगा जब इंटरनेट की दुनिया में सर्वर की बारे में बात की जाए तो एक लिखित कैपेसिटी होती है यहां पर किस प्रकार ट्रैफिक हैंडल किया जा सकता है और इसका मतलब यह होता है कि आप की वेबसाइट पर एक समय में कितने लोग आ सकते हैं।

दोस्तों जब आप की वेबसाइट पर कुछ लोग ही आएंगे तो आपकी वेबसाइट अच्छी तरीके से काम करेगी और उस वेबसाइट का सर्वर बहुत ही अच्छा कैसे सिटी दिखाएगा अगर आप की वेबसाइट पर मिलियन से ज्यादा लोग आ जाते हैं वेबसाइट में सरवर का लोड बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है और इस प्रकार दोस्तों सरवर फ्री हो जाता है तो ऐसे ही हम लोग server down कहते हैं।

चलिए दोस्तों अब हम आप लोगों को नीचे बताएंगे कि सरवर कितने प्रकार के होते हैं इन हिंदी, तो यहां पर मैं आप लोगों को सरवर की कुछ भी तरीके बताने वाला हूं जो कि इस प्रकार हैं –

1. web server

दोस्तो इंटरनेट की दुनिया में के साथ मौजूद है वेबसाइट के डाटा को सरवर करने के कार्य को web server ही करता है यदि कोई व्यक्ति अपने ब्राउज़र में query सर्च करेगा तो वहां पर दोस्तों web server इसकी रिक्वेस्ट को दे जाता है और अपनी डाटा सेंटर में पहुंचा देता है इस प्रकार उस साइट का सभी डाटा के Browser मैं सर्व करता रहता है।

2. Mail Server

आप लोग कितने सारे ईमेल करते हैं उन सभी सर्विस करने का पूरा काम mail server के जरिए से किया जाता है।

3. Audio / Video Server

अब बात करते हैं कि audio and video server वह होता है जो इंटरनेट में सभी प्रकार के ऑडियो वीडियो मौजूद होते हैं उनको सर्व करता है।

4. File Server

इस file server का इस्तेमाल एक जगह से दूसरी जगह में करने के लिए किया जाता है।

5.Chat Server

Chat server का यूज़ दोस्तों आज के समय में ऑनलाइन की दुनिया में हम जितनी सारी चैटिंग करते रहते हैं इन सब का सर्व करने का chat server के ही जरिए से किया जाता है इसकी सहायता से ही हम एक दूसरे से बातें करती रहती हैं यह सब हम chat server के जरिए से ही करते हैं।

6 – FTP Server

इस सर्वर की बात की जाए तो बहुत पुराना सरवर हो चुका है यह इंटरनेट की दुनिया में फाइल को सुरक्षित रखने में और इधर उधर करने के लिए FTP server का ही इस्तेमाल किया जाता है।

7.Proxy Server

दोस्तों यह एक इंटरनेट का बहुत ही अच्छा proxy server होता है किस प्रकार दोस्तों यह यूजर की रिक्वेस्ट को इन डायरेक्ट जरिए से इंटरनेट तक पहुंचाने का काम करता है और वहां से सभी प्रकार की जानकारी लेकर हम लोगों के पास पहुंचा देता है। जब भी आप लोग इंटरनेट पर किसी भी प्रकार का सर्च करते हैं तो इंटरनेट के सभी यूजर की IP address के द्वारा इससे मालूम हो जाता है यह जानकारी किसके पास दी जा रही है इस प्रकार proxy server आपकी रिक्वेस्ट को अपनी तरफ लेता है, और इंटरनेट पर दिखाता है।

इसी प्रकार दोस्तों proxy server इंटरनेट से किसी भी यूजर की पहचान को बहुत ही अच्छी तरीके से छिपा देता है इस प्रकार कोई भी आपके IP address location को नहीं देख सकता है इस प्रकार सभी इंटरनेट की जानकारी को लेकर आप लोगों तक पहुंचा देता है इंटरनेट को इसके बारे में कुछ जानकारी नहीं मालूम हो पाती है यह सब काम proxy server का इस्तेमाल करने से हमें सिक्योरिटी देखने को मिल जाती है।

Dedicated server and non Dedicated server Kya Hota Hai in Hindi –

अगर दोस्तों सामान्य भाषा में कहा जाए तो सर्वर कंप्यूटर को ही कहते हैं इस प्रकार आप लोग अपने कंप्यूटर में किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके उसे एक सरवर अच्छा बना सकते हैं इस प्रकार आप लोग अपने सरवर में 24 घंटे online नहीं रह सकती हो तो इस प्रकार की सरवर को हम non Dedicated server कैसी हैं जैसा कि ऑफिस, स्कूल में यूज करने वाले सर्वर आदि।

Dedicated server – यह सब और वह होते हैं जहां पर आप 24 घंटा ऑनलाइन रहते हैं जैसा कि दोस्तों यूट्यूब गूगल या किसी वेबसाइट इस प्रकार की है सरवर बहुत सारे महंगे और कोस्टली होते हैं। क्योंकि दोस्तों इन सर्वर पर high power कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है इस प्रकार इस की स्टोरेज रैम बहुत ही हाई होनी चाहिए। आशा करता हूं अब आप लोगों को इस सब के बारे में जानकारी मिल चुकी होगी अब आप लोगों को कोई जानकारी देने के लिए दूसरी पोस्ट पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी इस प्रकार आप लोगों को धन्यवाद।

Leave a Comment