SBI NetBanking Online Registration प्रोसेस क्या है ? 2022

SBI NetBanking Online Registration प्रोसेस क्या है ? 2022

SBI NetBanking Online Registration प्रोसेस क्या है ? 2022

SBI NetBanking Online Registration प्रोसेस क्या है : हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज हम आप लोगों को एक नई जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं। इस पोस्ट की सहायता से हम आप लोगों को बताएंगे SBI NetBanking Online Registration प्रोसेस क्या होती है क्योंकि आप मैं से ऐसे कई सारे लोग हैं जो SBI NetBanking Online Registration करना चाहते हैं। लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को आपको शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा।

अगर आप भी एसबीआई बैंक के यूजर है तो आप अवश्य यह जानना चाहते होंगे कि SBI NetBanking ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस क्या है। और इसी वजह से आप हमारी पोस्ट पर आए हैं तो दोस्तों आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि इस पोस्ट में आपके सवाल का जवाब बहुत ही विस्तार तरीके से दिया जाएगा।

एसबीआई नेट बैंकिंग क्या है ?

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं भारतीय स्टेट बैंक का हमारी इंडिया की सबसे बड़ी सरकारी बैंक है और इस बैंक में करोड़ों यूजर्स के बैंक अकाउंट हैं आपका भी इस बैंक में अकाउंट ओपन हो सकता है। परंतु अत्याधिक बैंक अकाउंट होने के वजह से ही भारतीय स्टेट बैंक में लोगों की काफी ज्यादा भीड़ हो जाती है जिस वजह से कई बार तो हमारा काम होने में काफी ज्यादा समय लग जाता है। परंतु ऐसी समस्या में आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप घर पर बैठ कर ही ऑनलाइन नेट बैंकिंग के माध्यम से कई सारे कामों को पूर्ण कर सकते हैं।

अगर आपके मोबाइल में SBI NetBanking उपलब्ध है तो आप घर पर रहकर ही अपने पैसे को किसी भी दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। और चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं ऑनलाइन पीएफ अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट ओपन कर सकती हैं और इसके अलावा भी आप अपने चेक के पेमेंट को भी रोक सकते हैं। इन सब चीजों के अलावा भी आप ऑनलाइन SBI NetBanking की कई सारी सर्विस का लाभ उठा सकते हैं परंतु ऐसी परिस्थिति में आप को क्या करना चाहिए। जब आपके पास एसबीआई ऑनलाइन नेट बैंकिंग चालू नहीं होती है तो आपको क्या करना चाहिए चलिए आगे बताते हैं।

एसबीआई नेट बैंकिंग ऑनलाइन एक्टिवेट कैसे करें ?

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे भारतीय स्टेट बैंक की नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए आपको एसबीआई का एटीएम कार्ड और एक मोबाइल नंबर और आपकी बैंक पासबुक की जरूरत पड़ती है। इन सभी को एक जगह पर रख लेने के बाद आपको हमारी नीचे बताई गई सभी स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर लेना है।

1) SBI NetBanking को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाना है ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाने के बाद आपको लॉगिन और रजिस्टर्ड करने के लिए विकल्प दिखाया जाएगा। वहां पर आपको न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन का एक विकल्प दिख रहा होगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

SBI NetBanking कैसे चालू करें ?

2) इतनी प्रोसेस को फॉलो करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाता है जहां पर आपको अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी हुई सारी जानकारी सही तरीके से भरनी है। यह सभी जानकारी आपके स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास बुक में मौजूद रहती है।

Account Number

3) अब अगली स्टेप में आपको अपनी बैंक का अकाउंट नंबर डालना पड़ेगा और अकाउंट नंबर आपको आपकी बैंक पास बुक में दर्ज होगा। और उसके बाद सीआईएफ नंबर डालना पड़ेगा यह नंबर भी आपको आपकी पास बुक में मिल जाएगा।

Branch Code

4) अगली स्टेप में आपको ब्रांच कोड डालने की आवश्यकता होती है बैंक की पासबुक में यह कोड भी आपको मिल जाता है। परंतु अगर आपकी बैंक की पासबुक ज्यादा पुरानी हो जाती है तो उसमें ब्रांच कोड साफ-साफ नहीं दिखाई दे पाता है। तो आप गेट ब्रांच नेम का ऑप्शन देख सकते हैं जिस पर आपको क्लिक कर देना है और क्लिक करने के बाद ब्रांच का कोड ढूंढ लेना है। यह आपको अपने स्टेट और अपने जिले को सेलेक्ट करने के बाद मिल जाता है।

5) अब अगले ऑप्शन में आपको अपनी कंट्री सेलेक्ट करनी पड़ेगी जहां पर आप इस टाइम रह रहे हैं अगर आप इंडिया में रहते हैं तो आपको यहां पर भारत सेलेक्ट कर लेना है।

SBI NetBanking कैसे चालू करें ?

6) अगले ऑप्शन में पहुंच जाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा जो कि आपकी बैंक अकाउंट में लिंक रहता है। इसी मोबाइल नंबर पर आपके पास एक ओटीपी सेंड किया जाता है जिसकी मदद से आप SBI NetBanking को एक्टिवेट कर सकते हैं।

7) अगले वाले ऑप्शन में आपको फुल ट्रांजैक्शन राइट साइड वाले ऑप्शन में मिल जाएंगे ऐसा करने से आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अधिक से अधिक सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। यहां पर आपको नीचे दिखाया गया कैप्चा कोड डालना पड़ता है सभी जानकारी को भर देने के बाद एक बार क्रॉस चेक कर लेना है। कि कोई गड़बड़ तो नहीं है और इसके बाद नीचे दिए गए सम्मिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

8) अब आपके मोबाइल नंबर पर एक बार फिर से ओटीपी भेजा जाता है आपको वह उल्टी भी डालकर कंफर्म कर लेना है इसके बाद आप भी नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के लिए दो ऑप्शन दिखाए जाते हैं। जिसमें पहला विकल्प होता है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का इसमें आपको अपने एसबीआई बैंक एटीएम कार्ड को लगाने की आवश्यकता होती है। और वही दूसरे विकल्प में आपको आपकी ब्रांच में पहुंच जाने के बाद इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करवानी पड़ती है। यहां पर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।

SBI NetBanking Online Registration कैसे करें ?

1) अब आपके पास जो एसबीआई बैंक का एटीएम कार्ड है उससे संबंधित सारी की सारी जानकारी भरनी पड़ती है जो कि कार्ड के ऊपर लिखी रहती है। इसमें सबसे पहले आपको 16 अंकों का कार्ड नंबर डाल देना पड़ता है और फिर एक्सपायरी डेट डाल नहीं पड़ती है एटीएम का पिन डालना पड़ता है। और कार्ड होल्डर नेम डालना पड़ता है जैसे अगर आपका एटीएम कार्ड है तो आपको अपना नाम डाल देना है।

2) इतनी प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के बाद नीचे कैप्चा कोड आपको दिखाई देगा जिसको भर देने के बाद आपको प्रोसीड वाले बटन पर क्लिक करना है। इसके तुरंत बाद आपके मोबाइल नंबर पर एसबीआई बैंक की तरफ से एक टेंपरेरी यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाता है। आपको यह पासवर्ड डालकर एसबीआई नेट बैंकिंग लॉगइन कर लेना है।

3) लॉगिन कर लेने के बाद आपके पास नया पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाता है इसमें आपको एक नए मजबूत पासवर्ड को डालना पड़ेगा पासवर्ड का निर्माण आपको कर लेना है। और आपको एक कैपिटल लेटर और 1 अंक और एक स्पेशल कैरेक्टर का प्रयोग करना है।

4) दूसरे कॉलम में पहुंच जाने के बाद आपको अपना यूजरनेम सेलेक्ट करना पड़ेगा इसकी आवश्यकता आपको तब पड़ती है जब आप एसबीआई बैंक की नेट बैंकिंग को लोगिन करने का प्रयास करते हैं।

5) यूजरनेम को सेलेक्ट कर लेने के बाद ऐसे ब्रदर टर्म एंड कंडीशन का एक नोटिफिकेशन आता है जिस पर आपको क्लिक कर देना है। ऐसा कर लेने के बाद आपकी एसबीआई बैंक की नेट बैंकिंग सर्विस पूरी तरह से एक्टिवेट हो जाती है। और आप कभी भी इसका प्रयोग अपनी बैंक से संबंधित कामों के लिए कर सकते हैं।

👉 paytm-personal-loan-kaise-le-2022

अंतिम शब्द

दोस्तो इस छोटी सी पोस्ट के माध्यम से हमने आप लोगों को बताया है कि आप ऑनलाइन घर पर बैठकर ही SBI NetBanking को रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं। और इसके बारे में हमने आपको पूरी प्रक्रिया बताइ है हमने जो भी जानकारी बताई है वह कुछ स्टेप्स के जरिए बताइ है जिससे आपको सारी जानकारी समझने में परेशानी ना हो। और आप कुछ ही समय के अंदर SBI NetBanking ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकें।

Leave a Comment