प्रोफेशनल सफल Blogger कैसे बने फुल जानकारी इन हिंदी 2021

प्रोफेशनल सफल Blogger कैसे बने फुल जानकारी इन हिंदी 2021

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपकी अपने आर्टिकल मैं आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि प्रोफेशनल-कामयाब Blogger कैसे बने सीखें इन हिंदी 2021 एक समय जब ऐसा था लोग ब्लॉगर के बारे में जानना भी पसंद नहीं करते थे और आज के समय में इंटरनेट के द्वारा पता लग जाता है लेकिन फिर भी दोस्तों हम में से बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि ब्लॉगर क्या होता है और एक प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बने यह सोचने का उनका सपना रह जाता है।

दोस्तों इसका सबसे बड़ा जरिया होता है कि आपको एक ही स्थान पर ब्लॉगर के बारे में सभी नॉलेज नहीं मिल पाती है उसी कारण से अधिकतर लोग ब्लॉगर क्या है नहीं जान पाते हैं और वह ब्लॉगिंग सही तरीके से नहीं कर पाते हैं अगर आप लोग प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं और बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं और आज के समय में जो लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं वह लोग ब्लॉगिंग के द्वारा घर बैठे बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं।

आप यह तो जानते ही होंगे कि आज के दौर पर सभी वस्तुएं ऑनलाइन खरीदी जा सकती हैं चाहे आप लोग ऑनलाइन कपड़े मंगवा सकते हैं और आप चाहे तो भोजन भी ऑनलाइन मंगवा सकते हैं इस प्रकार आप लोग किसी भी चीज को ऑनलाइन मंगाना बहुत ही आसान हो गया है उसके जरिए से आप लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

इसी प्रकार दोस्तों ब्लॉगिंग का क्षेत्र भी ऐसा ही होता है और आज के टाइम में लोग अपना कैरियर बनाने के चक्कर में इंटरनेट पर बहुत सारे राजस्थान सर्च करते रहते हैं फिर भी आप लोगों निराश होकर बैठ जाती हैं लेकिन हम आपको इसके बारे में ऐसा काम बताने वाली है आप लोग चाहे तो ब्लॉगिंग के जरिए से बहुत सारा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं। इसलिए आज हम बात करेंगे ब्लॉगिंग क्या होता है और रॉनी कैसे की जाती है विस्तार पूर्वक जानेंगे फ्री आप लोग भी कर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ें।

ब्लॉगर क्या है?

जब भी आप लोगों गर्ल पर सर्च करते रहते होंगे कि किधर बैठे पैसा कैसे कमाया जाए इस प्रकार आपको गूगल पर बहुत सारी आर्टिकल देखने को मिल जाते हैं आर्टिकल को हम ब्लॉक करके सकते हैं। और दोस्तों हम आपको बताने वाले हैं ब्लॉगिंग वह होता है जो ब्लॉगिंग लोग करते हैं अब आपकी मस्तिष्क में एक सवाल आ रहा होगा कि ब्लॉगिंग का मतलब क्या होता है दोस्तों ब्लॉग वह होता है जो किसी के जरिए से लिखा गया पोस्ट या आर्टिकल वर्डप्रेस या ब्लॉग पर पब्लिक किया जाता है उसे ही हम ब्लॉगिंग कहती हैं।

आप लोग ब्लॉगिंग उसे भी कह सकते हैं कि जो लोग अपना ज्ञान ऑनलाइन लिखकर दूसरों को समझाते हैं आप किसी भी विषय पर लिखकर लोगों को समझा सकते हैं आप लोगों को लोगों को उस तरीके से समझाएं जिससे लोगों को समझने में बहुत ही आसानी हो क्योंकि आपको बहुत सारे एक जैसे आर्टिकल तो इंटरनेट पर देखने को मिल जाते हैं आपके माध्यम से जो लोग समझ जाते हैं उसी को हम ब्लॉगिंग कह सकते हैं और आप लोग इनके द्वारा अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

जैसे आप लोग किसी भी चीज के बारे में थोड़ा ज्यादा जानकारी रखते हैं आप उसी के ऊपर कुछ नया लिख तो लोगों को बता सकते हैं उसी आर्टिकल को पढ़कर लोगों को कुछ अधिक समझ में आ जाता है उसी को हम ब्लॉगिंग कह सकते हैं ब्लॉगिंग में एक बात यह होती है कि आप लोग जिस पर भी लोगों को बताना चाहते हैं या उसके बारे में लिखते हैं पूरी तरह से उन लोगों को जानकारी दे देते हैं और इसलिए सोनौली सही तरीके से होती है जिससे लोगों को आपकी लिखी हुई पोस्ट से सहायता मिलती है उसी को हम ब्लॉगिंग कह सकते हैं।

Blogging कितने प्रकार है?

दोस्तों हमें ऐसे ऐसे बहुत से लोग हैं जो एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं जिससे वह लोग लाखों रुपए कमा सकें उसी के आधार पर हम आप 2 तरीके में बताने वाले हैं। जो व्यक्ति ब्लॉगर से पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग करती हैं लोग अपनी आर्टिकल को गूगल में रैंक कराते रहती है जिससे वह अपने ब्लॉग के द्वारा अच्छा खासा पैसा कमा सकें।

और दोस्तों दूसरा हुए शब्द होता है जो लोग किसी भी विषय पर बहुत ही सरल शब्द लोगों को नौली देने की कोशिश करते हैं और उनकी सहायता के साथ-साथ वह इस काम के जरिए से बहुत सारा पैसा भी कमा लेते हैं इसलिए वह लोग एक अच्छा ब्लॉग तैयार करते हैं और इसके साथ-साथ अपना नाम भी कमा लेते हैं।

Blogger कैसे बनते हैं?

अब दोस्तों आपके मन में एक ही सवाल आ रहा होगा कि ब्लॉग कैसे बनाए जाए तो अब हम आप लोगों को नीचे बताने वाले हैं कि ब्लॉक कैसे बनाया जाए जिससे आप लोग ब्लॉग तैयार करके घर बैठे पैसा कैसे कमाए अगर आप लोग भी एक अच्छा ब्लॉक तैयार करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक वस्तुएं होना बहुत ही जरूरी है जिसके बिना आप लोग अपना ब्लॉग तैयार नहीं कर सकते हैं इसलिए आपको इनके बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है।

ब्लॉगर तैयार के लिए जरुरी :-

1-Domain

2-Hosting

3-Website

4-Computer

5-Writing Skill

6-Patience

7. Mobile

Domain क्या होता है?

अगर आप एक अच्छा ब्लॉक तैयार करना चाहते हैं तो आपके पास Domain होना बहुत ही आवश्यक है अब आप लोग सोच रहे होंगे कि आखिरकार Domain क्या होता है और इससे हम क्या कर सकते हैं।

जैसा कि आपने अभी-अभी एक दुकान किसी वस्तु की खोली है अब आपके मन में आता होगा की दुकान का नाम क्या रखा जाए उसी नाम को हम domain कहते हैं इसी प्रकार आप लोगों की एक नाम लेकर इंटरनेट पर एक दुकान खोलना चाहते हैं और आप लोगों को उसी प्रकार सबसे पहले उस दुकान का नाम रखना पड़ता है।

Hosting क्या होता है?

दोस्तों डोमेन के बाद में होस्टिंग जैसे आप लोग ने दुकान का नाम तो रख लिया लेकिन दुकान खोलने के लिए अभी हमें जमीन की जरूरत पड़ती है उसी को हम internet की दुनिया में hosting कहते हैं। hosting वह है जब हम लोग कोई आर्टिकल अपने द्वारा लिखते हैं और उसे हम पब्लिक करते हैं तो इसी प्रकार व पोस्ट हमारी होस्टिंग में आती जाती है।

Website क्या होती है?

अगर आप लोगों ने अब Domain और Hosting खरीद चुके हैं लेकिन इनसे अभी काम नहीं होने वाला है इनसे अभी आप लोगों को एक वेबसाइट तैयार करनी पड़ेगी जिसके द्वारा आप लोगों तक अपने कंटेंट को पहुंचा सकते हैं। से पहले आप लोग Domain और Hosting मैं कोई भी कंटेंट का यूज नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको वर्ड पेज तैयार करनी होगी। इसलिए आप लोगों को वर्डप्रेस को अपने Hosting में install कर देना होगा फिर आपको उसने एक अच्छी सी थीम का यूज कर लेना होगा फिर इसके बाद आप लोग वर्डप्रेस पर अच्छे से आर्टिकल लिखकर प्रारंभ कर सकते हैं।

Computer या mobile

दोस्तों ब्लॉगर बनाने के लिए हमें कंप्यूटर या मोबाइल की आवश्यकता पढ़ती है लिए ब्लॉक एक ऐसी वस्तु होती है जो मोबाइल या कंप्यूटर से कर सकते हैं लेकिन मोबाइल की बजाए कंप्यूटर में ब्लॉगिंग करना बहुत ही अच्छा होता है। इसलिए अगर आप लोग एक अच्छा ब्लॉक तैयार लेते हैं तो आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल होना बहुत ही आवश्यक है ब्लॉग में कंप्यूटर और मोबाइल का बहुत ही बड़ा महत्व होता है आप लोगों ने बहुत से सॉफ्टवेयर यूज किए होंगे ।

Blogger के लिए कितनी क्वालिफिकेशन होनी चाहिए 

हमें से बहुत से लोग यह भी सोचती रहती हैं कि लोगो तैयार करने के लिए हम लोगों में कितनी क्वालिफिकेशन होनी चाहिए दोस्तों हम आप लोगों को बता दे कि ब्लॉग तैयार करने में क्वालिफिकेशन की कोई जरूरत निर्भर नहीं करती हैं। अब आपके मन में सवाल उठ रहे होंगे कि एक ऐसा जवाब हो सकता है बोलोगे हम इंटरनेट के द्वारा करती हैं अगर आप लोगों को सीखने से कहानी की क्षमता के साथ बेसिक कंप्यूटर टीवी नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है फिर आप लोग एक ब्लॉगर तैयार करने के लायक हो जाती हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको किस किस के बारे में नॉलेज होना जरूरी होता है.

1. आप लोगों को हिंदी और इंग्लिश दोनों बहुत ही अच्छी तरह से आनी चाहिए।

2. अगर आप लोग हिंदी ब्लॉगर हैं तो आपको हिंदी इंग्लिश टाइपिंग आना भी जरूरी होता है।

3. इंटरनेट चलाने के लिए भी आपको आना बहुत ही जरूरी है।

4. आप लोगों के पास लिखना और बोलना दोनों बहुत ही जरूरी होता है।

5. दोस्तों आपको देखकर मार्केटिंग का थोड़ा सा भी ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है।

6. अगर आप लोग एक अच्छा ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आप लोगों को एक अच्छी तरह से SEO की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

इसी प्रकार आपको अपने अंदर सीख ली क्या जुनून बहुत ही जरूरी होता है दीपक आर लॉकर को बहुत सारी वस्तुओं की जरूरत पड़ती है और सीखने की भी जरूरत पड़ती है केवल आप पर ही निर्भर करता है।

Telegram Link

Get Link

एक सफ़ल ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं?

आप लोगों को अपनी ब्लॉग के लिए एक अच्छी सी टॉपिक पर नॉलेज होनी चाहिए जिसमें आप लोग इंटरेस्ट रखते हो गूगल AdSense CPC भी अच्छा मिल सके इससे आपकी इनकम अच्छी तरह हो सके आप लोगों को काम करने के लिए अच्छा नोटिफिकेशन भी मिलता रहे।

Blogger तैयार करने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

1. एक अच्छी ब्लॉगर को कभी भी नौकरी नहीं ढूंढने की जरूरत पड़ती है।

2. और ब्लॉगर को किसी के नीचे काम करने की जरूरत नहीं पड़ती है स्वयं खुद का मालिक होता है।

3. एक लवर को दोस्तों कभी भी पैसे की कमी नहीं पड़ती है।

4. ब्लॉगर को तैयार करने के लिए आपके पास कला होना बहुत ही निर्भर होता है।

5. ब्लॉक तैयार करने के बाद आप लोग चाहे तो खुद किताब लिखकर प्रकाशित कर सकती हो।

6. ब्लॉक तैयार करने के बाद हम लोगों को दुनिया भर में जान सकते हैं।

7. ब्लॉक तैयार करने से हमें बहुत प्रकार की वस्तुओं के बारे में जानकारी हो जाती है।

8. लोग तैयार करने से इंटरनेट की दुनिया में हमारा बहुत अच्छा सम्मान भी हो जाता है।

9. अगर दोस्तों हम लोग ब्लॉक तैयार कर लेते हैं तो हम लोगों की इनकम अच्छी होती है और रुक नहीं शक्ति है अच्छी तरह पैसा कमाते रहते हैं।

मैं आशा करता हूं कि अब आप लोग जान चुके होंगे कि प्रोफेशनल- सफल Blogger कैसे बने अब आप लोग भी एक अच्छा सा ब्लॉगर बना सकते हैं अपने आप को प्रोफेशनल सफल ब्लॉगर पूरी दुनिया में फेवरेट कर सकती हैं तो अगली नेक्स्ट पोस्ट के लिए आपको बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment