On Page SEO Kaise Karen 2021 Full Guide in Hindi

On Page SEO Kaise Karen 2021 Full Guide in Hindi

on page SEO kya hai aur aur kaise karenनमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपकी अपनी एक आर्टिकल में आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि On Page SEO कैसे करें 2021 in Hindi के बारे में पूरी जानकारी अगर आप On Page SEO सही तरीके से करते हैं तो यह आपकी वेबसाइट पर अच्छी रैंकिंग के लिए ट्रैफिक बढ़ाने के काम करता है।

Seo kya hota hai? और यह क्यों जरूरी होता है?

Search Engine Optimization SEO का मतलब होता है यह आपकी वेबसाइट में बेहतर रैंक प्राप्त करने और आपकी वेबसाइट पर विजिटर की संख्या बढ़ाने की ऐसा करता है यदि आप लोग अपने ब्लॉग पर क्वांटिटी कंटेंट publish करते हैं लेकिन आप लोग seo नहीं कर पाती है तो आप वेबसाइट सर्च रिजल्ट में दिखाई नहीं देगी। जब यूजर कुछ भी सर्च करेंगे टॉप सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट को SERPs लिस्ट में नहीं दिखाई पाएगा इसका मतलब यह होता है कि seo के बिना आपकी साइट पर traffic प्राप्त करना बहुत मुश्किल होता है।

SEO कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों SEO के दो प्रकार के होते हैं, जिनके बारे में हम नीचे बताने वाले हैं।

On Page SEO – content quality, tag, keyword research, title, keywords, इस प्रकार आप लोगों को इनको ऑप्टिमाइज करना on Page SEO चलाता है On Page SEO के बिना कोई वेबसाइट या ब्लॉग सर्च इंजन में Rank नहीं कर पाता है भले ही आप कितनी भी अच्छी कंटेंट क्यों न आप लिखें।

Off Page SEO – इस SEO process में, लिंक बिल्डिंग और Promotions सम्मिलित होते हैं।

लेकिन यहां मैं केवल आप लोगों को on Page SEO techniques के बारे में बताने वाला हूँ ।

On Page SEO Techniques in हिंदी

on-Page SEO एक ऐसी प्रोसेसिंग होती है जिसमें हम कंटेंट को title, meta description, permalink, website loading speed, alt tag आदि को ऑप्टिमाइज़ करते है। ताकि कंटेंट SERPs में प्रथम रैंक पर आ जाए। इसके लिए दोस्तों आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको कुछ ऐसे टिप्स और प्रोसेसिंग को फॉलो करना पड़ेगा और फाइनली आप अपनी वेबसाइट पर अच्छी से ट्रैफिक ला सकते हैं।

1. Content Quality अच्छा होना चाहिए।

यह दोस्तों सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण तरीका होता है हम लोगों को हमेशा अपने ब्लॉग पर unique interesting और कुछ ऐसा नया लिखना चाहिए इससे हमारी वेबसाइट अच्छे से रैंक कर सकें।

यदि आप हम लोग क्वांटिटी कंटेंट क्या नहीं लिख पाते हैं तो यूजर पढ़ने वाले हमारे ब्लॉग पर अधिक समय तक नहीं रह पाएंगे वे लोग जल्दी से हमारे ब्लॉक को छोड़कर चले जाएंगे के अतिरिक्त गूगल लो क्वांटिटी कंटेंट सही तरीके से रैंक नहीं कर पाता है। जब गूगल किसी भी कंटेंट को अच्छी सी रैंक करता है तो यह यह बहुत अनेक प्रकार के रैंकिंग फैक्टर का इस्तेमाल करता है लेकिन दोस्तों कंटेंट क्वालिटी अभी बहुत महत्वपूर्ण होती है।

2. अपनी Title को Optimize कैसे करते हैं?

on page SEO optimization ब्लॉक में टाइटल का बहुत बड़ा योगदान होता है जब आप सर्च इंजन मैं आपकी वेबसाइट आपकी कंटेंट को कॉल करते हैं तो वह हर प्रकार की चीजों को कॉल करते हैं उनमें से इस प्रकार एक टाइटल कंटेंट होता है। इसके साथ ही दोस्तों यह विचार के लिए बहुत गहरा जवाब डालता है यदि आप टाइटल बीटर को आकर्षित नहीं कर पाते हैं तो वह कभी भी आप के कंटेंट पर क्लिक नहीं कर पाएंगे साईं आपका आर्टिकल बहुत ही अच्छा क्यों ना हो।

🔍 Google AdSense Approval कैसे लें 2021? 

हमेशा आप लोगों को अप के टाइटल की शुरुआत में अपनी मेंबर को रखने की कोशिश करना बहुत जरूरी होता है दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है कि आपको प्रारंभ में इसी रखने में थोड़ी परेशानी हो तो इसके बीच मैं आप इसको डाल सकते हैं यह सर्च इंजन को समझने में सहायता करेगा जिससे आपकी कंटेंट किसके बारे में है।

3. आपके Content की लंबाई

दोस्तों छोटी आर्टिकल की अपेक्षा लंबे आर्टिकल बहुत ही अच्छी मानी जाती हैं अगर आपकी आर्टिकल लंबाई वाले सर्च इंजन में बहुत जल्दी ही प्रदर्शन करते हैं। इसलिए आप लोगों को हमेशा detailed, high-quality और lengthy posts लिखने का प्रैक्टिस जरूर करें लेकिन एक बात का ध्यान अवश्य रखें, अपनी कंटेंट की लंबाई बढ़ाने के लिए उसमें बकवास बातें कभी ना लिखें।

4. अब अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए आपको SEO Friendly URLs अच्छा बनाएं अपने पोस्ट यूआरएल को हमेशा छोटा रखें और उसमें आपको अपने मैन की वर्ड ऐड करने होंगे जिससे सर्च इंजन को यह समझने में सहायता मिले कि आपका पोस्ट किस पर लिखा है।

URL में , symbols, brackets, Special characters commas का इस्तेमाल न करें।

दोस्तों हमेशा आपको short और readable URL create ट्राई जरूर करें लंबाई वाला यूआरएल सर्च रिजल्ट में पूरी तरह से दिखाई नहीं दे पाता है इसलिए दोस्तों आप शॉट यूआरएल का ही इस्तेमाल करें।

5. पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड Research करें

Keyword Research on-page SEO का मैन हिस्सा होता है यदि आप अपने ब्लॉग पर unique और बहुत अच्छे आर्टिकल लिखते हैं, लेकिन कीवर्ड रिसर्च नहीं कर पाते हैं, तो आपके आर्टिकल SERPs में रैंक नहीं कर सकते हैं। दोस्तों बहुत ही बेहतरीन टूल और वेबसाइट है जो आपके आर्टिकल से संबंधित अच्छे कीवर्ड रिसर्च करने में आपकी हेल्प करते हैं या मैं कुछ ऐसे कीवर्ड रिसर्च टूल्स के बारे में लिस्ट के बारे में बताने वाला हूं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों मैंने हमेशा अपने आर्टिकल के लिए low competition और high शेएरचेस वाले keywords का इस्तेमाल करें और इसके लिए आप Google AdWords Keyword Planner का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. आप अपनी वेबसाइट के लिए और अपने आर्टिकल के लिए Long Tail Keywords का इस्तेमाल करें।

वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में Long Tail Keywords एक महत्वपूर्ण योगदान निभाते है। ये बहुत अधिक टारगेटड होते हैं।

7. अपनी Images को Optimize कैसे करें

दोस्तों ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर हैं जो इमेज ऑप्टिमाइजेशन को नजरअंदाज करते रहते हैं अभी अपनी फोटो के लिए उचित नाम और एल टैग का इस्तेमाल नहीं करते हैं on-page SEO optimization के खिलाफ होते हैं। इसलिए आप अपनी छवियों को अपलोड करने से पहले उनके लिए हमेशा उचित नाम का इस्तेमाल करें और आप और आप लोग अपने फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल अल्टैग के लिए आसानी से कर सकते हैं यहां पर एक गाइड है SEO के लिए Images Optimization कैसे करते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप अपनी कंटेंट के लिए अनेक सारी इमेज का इस्तेमाल करते हैं रोने आप resize और कंप्रेस कर सकते हैं यह आप लोगों की इमेज साइज को कम करता है अगर आपकी साइट लोड टाइम में सुधार होता है।

8. Keyword Stuffing से कैसे बचे

Keyword Stuffing readers पर एक बहुत बुरा user experience पड़ता है और साथ ही Google को भी यह कुछ भी पसंद नहीं होता है। अगर आप लोगों को लगता है कि ब्लॉक पोस्ट में बहुत सारे कीवर्ड का इस्तेमाल करने से आपके ब्लॉक पर अधिक ट्रैफिक बढ़ेगा तो लेकिन इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। तो यह टेक्निक आपकी वेबसाइट को पेनाल्टी की ओर ले जाती है। दोस्तों आपकी पोस्ट में keyword density 1% -2% तक होना जरूरी है।

9. अपनी साइट को Mobile Friendly कैसे बनाएं

एक महत्व होता है कि इसलिए सबसे पहले आपको एक टेस्ट कर लेना है कि आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है या यदि आपकी अरशद मोबाइल पर एंट्री नहीं है तो आपको तो गूगल आप की रैंकिंग को बहुत कम कर देता है और आप की वेबसाइट मोबाइल सर्च के लिए अच्छा रैंकिंग नहीं करेगी। 60% से 70% Serches अब मोबाइल devices पर की जाती हैं। कि आपकी वेबसाइट mobile devices में बहुत अच्छी दिखती है।

अगर आपकी साइट या ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं तो ऐसी जांच करना आप गूगल के लिए टेस्टिंग टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं यदि नहीं करते हैं तो आपको एक रेस्पॉन्सिव वर्डप्रेस थीम इंस्टॉल करने की जरूरत है।

TERM XPRO YT

10. दोस्तों सबसे पहले आपको 100 शब्दों में अपना फोकस कीवर्ड ऐड कर देना होगा और आर्टिकल कि प्रारंभ में दो में से एक फोकस्की वर्ड का दिमाग करना होगा यह गूगल को समझने में सहायता करता है आपकी कंटेंट किस पर है। इसके अतिरिक्त आपको अपनी महत्व आर्टिकल को कंटेंट के पहले फिर आगरा में लिख देना होगा यह आपकी कंटेंट को अधिक SEO friendly बनाता है आपकी कंटेंट SERPs में बहुत अच्छी प्रदर्शन करती है।

11. अगर दोस्तों आपकी वेबसाइट की लोडिंग सुधार करना होगा गूगल पर ही स्वीट को बैंकिंग सेक्टर के रूप में इस्तेमाल कर रहा है इसलिए आपकी वेबसाइट फास्ट होती है आपकी वेबसाइट बहुत धीरे-धीरे लोड होती है तो गूगल आपकी साइट को रैंक नहीं कर पाएगा। इसके अतिरिक्त चलो लोडिंग वेबसाइटों पर जाना यूजर्स पसंद नहीं करते हैं फास्ट लोडिंग वेबसाइट बैंकिंग और यूजेस दोनों के लिए बहुत प्रभावित करती है और सर्च रिजल्ट में बहुत ही जल्दी रैंक करती है।

Website Loading Speed ठीक करने के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार है इनको जरूर फॉलो करें।

1.PHP 7.2 में upgrade कर लेना होगा।

2.अपनी Image size को Optimize कर लेना होगा।

3.केवल उपयोगी plugins को रखना होगा।

4.Unwanted media को Delete कर देना होगा।

4.CSS and JS Files को Minify कर देना होगा।

5.अच्छी Cache plugin का इस्तेमाल करना होगा।

6.Redirects को Minimize करना होगा।

7.अच्छी वेब होस्ट का इस्तेमाल करना होगा

12. Meta Descriptions को Optimize कैसे करें?

मेटा डिस्क्रिप्शन कंटेंट का संक्षिप्त विवरण होता है जो टर्टल के नीचे सर्च रिजल्ट में दिखाई दिया जाता है यह आप लोगों की कंटेंट पर click through rate को बढ़ाने में सहायता करता है और अपनी मेटा डिस्क्रिप्शन में पति वर्ड का इस्तेमाल जरूर करें और दोस्तों गूगल आमतौर पर मेटा डिस्क्रिप्शन विवरण के लिए बीएफ से 50 करैक्टर लिखने की अनुमति देता है।

मैं उम्मीद करता हूं दोस्तों अब जान गए होंगे कि On Page SEO कैसे करें 2021 in Hindi के बारे में पूरी जानकारी अगर आप लोगों को फिर भी कोई दिक्कत आती है आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकती है हो कुछ पूछ सकते हैं आप पूछना चाहे तो अगली नेक्स्ट पोस्ट के लिए आपको बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment