Internet से पैसे कैसे कमाए ? ( Full Guide in 2021 )

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए ? ( full guide in 2021 )

दोस्तों आप सब लोग इस बात से तो रूबरू होंगे कि यह एक डिजिटल युग है।और टेक्नोलॉजी का जमाना है। आज हर एक व्यक्ति को टेक्नोलॉजी के बारे में थोड़ी बहुत तो जानकारी होती है। काफी सारे लोग हैं। जो कि घर बैठकर ऑनलाइन पैसा इंटरनेट के द्वारा कमाना चाहते हैं। जनसाधारण भाषा में कहें तो इंटरनेट के द्वारा पैसा कमाना आसान भी और मुश्किल भी होता है। यह तो आप लोगों को पता ही है। कि आजकल किसी चीज को पाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

तब जाकर वह चीज हमें हासिल होती है। बहुत से लोग होती हैं। वह चाहते हैं। कि हम इंटरनेट पर थोड़ा बहुत काम करें और बहुत ज्यादा पैसे कमाने लग जाए तो मैं उनको बता देना चाहता हूं कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। इसके लिए आपको मेहनत करने की जरूरत पड़ती है। इसी वजह से हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर गया है। जिनसे आप घर बैठकर ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हो। तो आइए वह तरीके क्या हैं? उनके बारे में जान लेते हैं।

(1) ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना

यहां पर मैं आपको बता दूं कि अगर आप देखने के शौकीन हो और आपको लिखने में इंटरेस्ट है। तो ब्लॉगिंग का तरीका आपके लिए सबसे बेस्ट है। क्योंकि यह एक ऐसा तरीका है। जिससे आप कर बैठ कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। यदि आप लोगों की शुरुआत कर रहे हैं। तो उसके लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉग बनाने की जरूरत पड़ती है। और वहां पर आपको कुछ काफी ज्यादा अच्छे-अच्छे आर्टिकल पोस्ट करने होते हैं।

यदि आप लोग बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको इंटरनेट पर काफी सारे फ्री और पेड प्लेटफार्म मिल जाएंगे। जहां पर आप चाहो तो थोड़ी बहुत समय में ब्लॉक बनाकर आर्टिकल लिख सकते हो और पोस्ट भी कर सकते हो। अगर आप चाहे तो पर्सनल ब्लॉग बना कर भी पैसे कमा सकते हो। तो आपके लिए वर्डप्रेस एवं ब्लॉग स्पॉट यह दोनों प्लेटफार्म सबसे ज्यादा बेहतरीन साबित होंगे।

यदि हम वर्डप्रेस की बात करते हैं। तो यह है कि ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम होता है। जहां पर हमें अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने की पूरी आजादी होती है। यहां पर आपको काफी सारे थीम्स और प्लग इन पहले से ही मिल जाते हैं। इससे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। यदि आप वर्डप्रेस पर ब्लॉक बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए पहले आपको डोमेन एंड पोस्टिंग परचेज करनी पड़ती है।

अब बात आती है ब्लॉग स्पॉट की जोके ब्लॉगर के नाम से प्रसिद्ध हो चुका है। इसे गूगल की एक फ्री सर्विस माना गया है। जहां पर हम अपना ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं। ब्लॉग स्पॉट को हम बहुत ही आसन तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। अर्थात गूगल की सुरक्षा इसका सबसे बड़ा फायदा होता है। जब कभी भी आप अपना कोई ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाना चाहोगे तो वह ब्लॉग ब्लॉग स्पॉट के सब्डोमेन के साथ में बनेगा जिसे आप डोमेन खरीदने के बाद बाद में भी जोड़ सकते हो।

(2) यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाना

शायद ही आजकल कोई ऐसा व्यक्ति हो जोकि यूट्यूब का इस्तेमाल ना करता हो और यूट्यूब ना देखता हूं। आज के समय में यूट्यूब पर रोजाना काफी सारे फनी वीडियो कॉमेडी एवं कई तरह के वीडियो अपलोड होते हैं। क्योंकि यूट्यूब को एक फ्री वीडियो अपलोड करने की सोशल नेटवर्किंग साइट माना जाता है। जहां पर कोई भी अपना वीडियो बना सकता है और अपलोड करके पैसे कमा सकता है।

अगर आपको पैसे कमाने है। तो आप यहां पर वीडियो बनाकर अपलोड करके पैसे कमा सकते हो लेकिन इसके लिए भी आपको मेहनत करनी पड़ेगी। सबसे पहले तो आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना पड़ेगा। फिर आपको उस पर वीडियो अपलोड करने पड़ेंगे और आपको अपने वीडियो पर व्यूज लाने पड़ेंगे। यदि आपका क्वालिटी कंटेंट अच्छा होगा। तो आप के वीडियो पर व्यूज काफी तेजी से आने लगेंगे।

इसके लिए पहले आपको सोशल मीडिया पर प्रमोशन करके वीडियो का एस ई ओ करवाना पड़ेगा। यूट्यूब पर आपको पैसे कमाने की काफी सारे तरीके मिल जाते हैं लेकिन ऐडसेंस को सबसे बेहतर तरीका माना गया है। ऐडसेंस को छोड़कर भी आप को युटुब पर पैसे कमाने के और भी तरीके मिल जाते हैं। जैसे कि स्पॉन्सरशिप, किसी प्रोडक्ट का रिव्यू करना एवं एफिलिएट प्रोडक्ट बेचना आदि।

(3) व्हाट्सएप एवं फेसबुक के द्वारा पैसे कमाना

आपको मुझे यह बताने की जरूरत तो नहीं पड़ेगी कि भारत में फेसबुक एवं व्हाट्सएप काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुके हैं। और आजकल हर एक व्यक्ति इनका इस्तेमाल करता है। लेकिन क्या आपको पता है? कि इनके द्वारा भी पैसे कमाए जा सकते हैं। सबसे पहले हम आपको बताते हैं। फेसबुक के बारे में कि फेसबुक अपने उपयोगकर्ता को फेसबुक पेज बनाने की सर्विस बिल्कुल फ्री में देता है। यहां पर बनाए गए ग्रुप एवं पेज पर ऑडियंस बनाकर आप अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं।

अब बात आती है व्हाट्सएप की जिस प्रकार हमें फेसबुक के अंदर बीज और ग्रुप देखने को मिल जाते हैं। उसी प्रकार व्हाट्सएप के अंदर भी काफी सारे ग्रुप मौजूद होते हैं। यदि आप चाहो तो ब्रॉडकास्ट लिंक बनाकर भी ऑडियंस बना सकते है। व्हाट्सएप वीडियो ऑडियंस बनाने के बाद में यह बात आती है। के इनके द्वारा पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं ? तो आइए जान लेते हैं।

फेसबुक पर आपको पैसे कमाने के आपको बहुत तरीके मिल जाते हैं। जैसे फेसबुक पेज पर एफिलिएट प्रोडक्ट भेज करके पैसा कमाना, किसी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करके पैसा कमाना, फेसबुक पेज यानी कि ग्रुप को बेचकर पैसे कमाना अर्थात फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल के द्वारा पैसे कमाना लेकिन इसके लिए आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट उपलब्ध होनी जरूरी है।

अगर हम व्हाट्सएप की बात करें तो व्हाट्सएप पर आप लिंक शॉर्ट बना करके पैसे कमा सकते हो एवं अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विस को बेचकर के पैसे कमा सकते हो अगर आप चाहो तो रेसलिंग प्रोडक्ट बेच कर भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

(4) इंस्टाग्राम प्रमोशन के द्वारा पैसे कमाना

यह तो आप जानते ही हैं। कि इंस्टाग्राम आज के समय में एक लोकप्रिय फोटो एवं शॉट वीडियो शेयर करने का सोशल नेटवर्क माना जाता है। यदि आप फैशन एवं लाइफस्टाइल में जरा सा भी इंटरेस्टेड हो तो इस हिसाब से आपके लिए पैसे कमाना और भी आसान हो सकता है।

इसके लिए तो सबसे पहले आपके पास एक इंस्टाग्राम अकाउंट होना चाहिए। और उस पर अच्छे खासे फॉलोअर्स भी होना जरूरी है। इंस्टाग्राम के अंदर आप आईजीटीवी वीडियो भी बना सकते हो और उन्हें अपलोड भी कर सकते हो। निष्ठा रामपुर पैसे कमाने का डायरेक्ट कोई भी तरीका नहीं है। लेकिन आपके पास अधिक फॉलोअर्स उपलब्ध हैं। तो आप सीधे एडवरटाइजर एवं स्पेंसर फाइंड करके अर्निंग कर सकते हो।

(5) एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाना

एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर आपको किसी भी प्रोडक्ट की सर्विस को बेचकर उससे कमीशन प्राप्त करना होता है। जिसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। शुरू शुरू में आपको यहां पर थोड़ी परेशानी हो सकती है। लेकिन अगर आप यहां पर डटे रहे तो आप यहां से महीनों के लाखों रुपए तक कमा सकते हो। एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर आपको एफिलिएट नेटवर्क मैं शामिल होना पड़ता है।

फिर आपको उसके प्रोडक्ट की लिंक बनाकर एवं बैनर क्रिएट करके उसे बेचना होता है। यदि कोई व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करके इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उससे आपको कमीशन मिलेगा। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको भारत में काफी सारी वेबसाइट देखने को मिल जाती है। जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, सदादी. कॉम एवं होस्टगेटर आदि वेबसाइट उपलब्ध होती है ।अगर आप इन के द्वारा पैसे कमाना चाहते हो तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा।जैसे के प्रोडक्ट का लिंक बनाना एवं प्रोडक्ट का प्रमोशन करना अर्थात प्रोडक्ट को बेचना आदि।

(6) फ्रीलैंसिंग के द्वारा पैसे कमाना

यदि आपके पास भी कोई स्किल उपलब्ध है। तो आप भी उसका उपयोग करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। और फ्रीलेंसिंग की शुरुआत कर सकते हो। फ्रीलेंसिंग के अंदर आपको काफी सारे काम देखने को मिल जाते हैं।जैसे कि लोगो डिजाइन करना, कंटेंट राइटिंग करना, वेब डिजाइनिंग करना एवं एस ई ओ सर्विस देना और डाटा एंट्री करना और वीडियो एडिट करना आदि काम होते हैं।

अगर आप वाके ही फ्री लेंसिंग करना चाहती हो तो इसके आपको काफी सारी साइट उपलब्ध मिल जाएंगी जैसे कि fivver, oDesk, Guru आदि काफी ज्यादा लोकप्रिय फ्री लेंसिंग साइट होती हैं। इनके अंदर आपको काफी सारे फ्री लेंसिंग काम देखने को मिल जाओगे।

(7) डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू करके पैसे कमाना

यदि आप इंटरनेट पर कितनी चीजें को मार्केटिंग कर रहे हैं। उसी को डिजिटल मार्केटिंग का जाता है। यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में नॉलेज है। तो आप सोशल मीडिया को अपनी तरफ काफी तेज तरीके से आकर्षित कर सकते हो। और डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी बनाकर महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।

अगर आज के समय पर आपका कोई बिजनेस है। तो उसका छोटा या बड़ा होने से कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन वह सही तरीके से प्रमोट नहीं हुआ है। तोह आपके काफी सारे कस्टमर कम कर सकता है। इसीलिए सेल को बढ़ाने एवं ऑनलाइन प्रचार करने के लिए डिजिटल एजेंसी की आवश्यकता होती है!

GET Link 👇

(8) ऑनलाइन बढ़ाकर पैसे कमाना

अगर आप एक अध्यापक हो। तो यह तरीका आपके लिए सबसे बेस्ट तरीका है पैसे कमाने का और हां विषय कोई भी हो यह मायने नहीं रखता लेकिन उसके बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। तभी आप ऑनलाइन पढ़ाना स्टार्ट कर सकते हो वैसे भारत में यह ज्यादा प्रसिद्ध नहीं हुआ है। लेकिन आगे आने वाले समय में इस तरीके में काफी तेजी से वृद्धि होना निश्चित है।

भारत में तो नहीं लेकिन भारत को छोड़कर और भी काफी जगहों पर ऑनलाइन पढ़ाने की काफी ज्यादा डिमांड कर रहे हैं। यह आप यह जॉब करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इंग्लिश में जानकारी होना महत्वपूर्ण है। ऑनलाइन पढ़ाने के लिए आपको काफी सारी वेबसाइट मिल जाएंगी। जहां पर आप लोग अपना काम स्टार्ट करके पैसे कमा सकते हो। उदाहरण के tutor, vedantu, skooli एवं e-tutor, tutor hub और myprivatetutor आदि।

निष्कर्ष ( conclusion )

तो दोस्तों अब आपको समझ आ गया होगा कि इंटरनेट के द्वारा घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं ? उम्मीद करता हूं हमारी उस पोस्ट से आपको लाभ जरूर मिलेगा। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें ताकि वह भी ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में संपूर्ण जानकारी ले सकें धन्यवाद।

Leave a Comment