Instagram Reels क्या है और Instagram Reels इस्तेमाल कैसे करें ?

Instagram Reels क्या है और Instagram Reels इस्तेमाल कैसे करें ?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो ? स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Kushwahtech.com के आज के इस नए आर्टिकल “Instagram Reels क्या है और Instagram Reels इस्तेमाल कैसे करें ?.” में। Instagram Reels  के बारे में आज हम आपको बहुत सारी जानकारी देंगे इसलिए इस आर्टिकल को पूरा शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहना।

Instagram Reels क्या है और Instagram Reels को कैसे बनाया जाता है?

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता ही था, कि 2017 से भारत में टिक टॉक बहुत ही पॉपुलर हो गया था, और हर छोटे-बड़े क्रिएटर टिक टॉक पर अपनी एक्टिविटी दिखाते हैं। और वहां पर अपने फॉलोअर्स को बढ़ाते थे, और फॉलोअर्स के अनुसार Tiktok पर भी कई लोग टिक टॉक स्टार बन गए थे।
लेकिन 29 जून के दिन भारत सरकार ने टिक टॉक बैंक का आदेश जारी कर दिया था, और संपूर्ण देश में टिक टॉक बेन का निर्णय भी ले लिया था, और आखिरकार 30 जून के दिन भारत से टिकटोक हमेशा के लिए बंद हो गया था। जब भारत से टिक टॉक हमेशा के लिए बैन हुआ, तो मार्केट में कई नए नए शॉर्ट वीडियो एप्लीकेशन लॉन्च हुए थे। और वह एप्लीकेशन खूब चले। लेकिन बाद में इंस्टाग्राम में भी अपना एक फीचर लॉन्च कर दिया। जिसका नाम Instagram Reels रखा।
और वर्तमान समय में जो बड़े-बड़े टिकटॉकर्स जो टिक टॉक पर अपनी क्रिएटिविटी दिखाते थे, वह अब Instagram Reels पर अपने शॉर्ट वीडियो शूट करते हैं, और वहां पर अपलोड करते हैं। तो दोस्तों आइए जानते हैं। Instagram Reels क्या है, और Instagram Reels पर वीडियो कैसे बनाया जाता है। Instagram Reels के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Instagram Reels क्या है?

इंस्टाग्राम ने अपने यूजर के लिए छोटे मनोरंजक वीडियो बनाने वालो के लिए एक बहुत ही अच्छा फीचर्स लॉन्च किया है। इस फिचर को Instagram Reels का नाम दिया गया, और इंस्टाग्राम का यह पिक्चर 15 सेकंड की वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है। और साथ ही वीडियो में ऑडियो और न्यू क्रिएशन टूल का उपयोग भी किया जा सकता है, और अपने वीडियो को मनपसंद सुंदर व मनोरंजक बनाया जा सकता है। और आपके द्वारा बनाए गए उस वीडियो को आप Instagram Reels पर अपलोड भी कर सकते हैं। आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को आप के फॉलोअर्स देखेंगे, और उनका भी मनोरंजन होगा। इसीलिए इंस्टाग्राम इंस्टाग्राम एप्लीकेशन के अंदर इंस्टाग्राम भी उसका भी एक ऑप्शन उपलब्ध करवाया है।

Instagram Reels पर Video कैसे बनाए?

दोस्तों अगर आप इंस्टाग्राम के नए फीचर रेल का उपयोग करना चाहते हैं, और यह सब रामलीला वीडियो क्रिकेट करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है। Instagram Reels वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको स्टोरी में जाना होगा। जब आप स्टोरी कै ऑप्शन को खोलोगे तब आपको पास में Reels का ऑप्शन भी नजर आएगा। तो आपको वहां पर Reels के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जब आप Reels के ऑप्शन पर क्लिक करोगे, तो आपके सामने कई ऑप्शन नजर आएंगे, जो कि निम्नलिखित है।
1. Audio 
इंस्टाग्राम रियल के अंदर दिया हुआ। ऑडियो का ऑप्शन आप अपने वीडियो पर म्यूजिक लगाने के लिए है, और इस ऑडियो को ऑप्शन थे। आप इंस्टाग्राम म्यूजिक लाइब्रेरी का कोई भी म्यूजिक उठाकर अपनी वीडियो पर लगा सकते हैं।
2. AR Effects
AR Effects ऑप्शन के जरिये आप अपने वीडियो पर Effect लगा सकते हैं, और वीडियो को खूबसूरत और मनोरंजन बना सकते।
3. Timer And Countdown
इस  ऑप्शन के माध्यम से आप अपनी वीडियो को शुरू करने से पहले उस पर कुछ सेकंड का टाइमर लगा सकते हैं। तो आपकी जब आप वीडियो शुरू कर ले, उसके बाद आपको एक्टिंग करने का कुछ समय मिल जाता है।
4. Speed 
Instagram Reels के अंदर दिया गया स्पीड का बटन भी बहुत काम का होता है। जब आप Reels के लिए वीडियो शूट करते हैं। तो उस वीडियो को स्लो मोशन या फास्ट मोशन में सूट करने के लिए स्पीड से ऑप्शन उपलब्ध है।
इंस्टाग्राम रील्स पर अपनी वीडियो अपलोड कैसे करें?
एक बार जब आपकी Instagram Reel तैयार हो जाए, तो शेयर स्क्रीन पर जाएं, जहां आप अपनी रील को ड्राफ्ट में save कर सकते हैं। कवर इमेज बदल सकते हैं कैप्शन और हैशटैग जोड़ सकते हैं, और अपने दोस्तों को टैग कर सकते हैं। अब आप अपने Reels को अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर कर सकते है, या आप अपनी Reels को एक्सप्लोर में शेयर कर सकते हैं। जहां से आप अधिक व्यूज प्राप्त कर सकते है। इसके अलाव जब आप reels शेयर करें उसमें हैशटेग का उपयोग जरूर करें, ताकि जब कोई उस हैशटैग पर क्लिक करें तो आपकी विडियो भी दिखें।
 
दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आप को हमारी वेबसाइट Kushwahtech.com का यह आर्टिकल Instagram Reels Kya Hai ? Instagram Reels use kaise kare. काफी पसंद आया होगा और बहुत जानकारी लायक लगा होगा।
इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दें । मोबाइल की टिप्स एंड ट्रिक्स और टेक्नोलॉजी से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूलें धन्यवाद।

Leave a Comment