Instagram पर followers कैसे बढ़ाए फुल जानकारी इन हिंदी?

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए फुल जानकारी इन हिंदी?

Instagram par follower Kaise Badhaye
Instagram par follower Kaise Badhaye

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका आज के इस नई आर्टिकल में दोस्तों अगर आप इंस्टाग्राम यूजर है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा helpful होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंस्टाग्राम पर फॉलो कर बढ़ाने की वर्किंग टिप्स एंड ट्रिक बताइए इनको फॉलो करके आप बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा followers इनक्रीस कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि आज का समय सोशल मीडिया का समय है और आपको इंटरनेट पर बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे और इन्हीं सोशल मीडिया ऐप में से एक है इंस्टाग्राम आज हम इसी सोशल मीडिया ऐप के बारे में बताएंगे कि इंस्टाग्राम क्या है इंस्टाग्राम पर फॉलोअर कैसे बढ़ाए इसके बारे में आपको बताएंगे। क्योंकि आज के समय में लगभग सभी लोगों के स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम जरूर देखने को मिल जाता है क्योंकि इसे बड़े-बड़े सेलिब्रिटी से लेकर बड़े बड़े बिजनेसमैन भी यूज़ करते हैं। क्योंकि जो है आजकल सोशल मीडिया अपना रहकर आज है बिजनेस एप्लीकेशन बन चुका है।

क्योंकि आप अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर को इनक्रीस करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास बहुत सारे Instagram पर followers होने चाहिए और अगर आपके बहुत सारे followers हो जाते हैं, तो आपको बहुत सारी कंपनी की स्पॉन्सर पोस्ट करने के लिए बोलती है और इसके लिए आपको बहुत सारे पैसे भी pay करती हैं।

Instagram क्या है?

Instagram एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों परिवारजनों और सेलिब्रिटी से connect रहते हैं। Instagram आजकल बहुत ज्यादा यूज किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है, क्योंकि यह लगभग सभी यूजर पर मोबाइल फोन में देखने को मिल जाता है, और इसके अलावा आप इससे पैसे भी Earn कर सकते हैं।

इस कारण हर किसी व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि उसके फॉलोअर्स इनक्रीस हो लेकिन यह सब कर पाना आम लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल है, लेकिन उनको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि हम्मा आज उनके लिए कुछ ऐसी टिप्स एंड ट्रिक लेकर आए हैं जिनको फॉलो करेंगे तो आप गारंटी के साथ अपने फॉलोवर को बहुत ही कम समय में बढ़ा सकेंगे।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए?

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने की वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे फ्री और paid तरीके उपलब्ध है जिनको फॉलो करके आप ओपन Instagram पर followers को आसानी से बना सकते हैं लेकिन इन तरीकों में से अधिकांश तरीके फेंक होते हैं।

और कुछ तरीके वर्क नहीं कर रहे हैं इसलिए हम आपको कुछ जैनुअल वर्किंग टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे। जिनसे आपको कोई नुकसान होने के चांस नहीं है और ना ही आपको इनमें एक भी पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत पड़ेगी और इन टिप्स के माध्यम से आपके रियल फॉलोअर्स इनक्रीस होंगे एक भी फेक followers नहीं मिलेंगे।

Instagram पर Followers बढ़ाने की Best Tips 

1 आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इमेज अपलोड करने से पहले उसको अच्छे से एडिट करें और उसके बाद आप उसे मुझको पोस्ट करें क्योंकि जितनी अच्छी आपकी इमेज हो गई उतना अधिक लोग आपके फोटो से इंप्रेस होंगे और आपको लाइक और फॉलो जरूर करेंगे क्योंकि आप सभी को पता होगा कि अधिकांश लोग इमेज को देखकर like और फॉलो करते हैं।

2 अगर आप इंस्टाग्राम पर नए यूजर है यह आप इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने वाले हैं तो आप अपने प्रोफाइल को अच्छे से सेट अप करें और अपनी प्रोफाइल में अपनी एक अच्छी सी फोटो upload करे और उसमें अपना बायोडाटा और एड्रेस जरूर डालें और इसके अलावा अगर आप अन्य social media एप्लीकेशन जैसे यूट्यूब फेसबुक वेबसाइट आदि यूज करते हैं, तो आप इन सब की लिंक अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में दे सकते हैं।

और इसके अलावा आप हैशटैग और स्टीकर यूज कर सकते हैं, क्योंकि आजकल लगभग सभी लोग लाइक और फॉलो करने से पहले उसकी प्रोफाइल एक बार जरूर देखते हैं, इसलिए आवारा आपकी प्रोफाइल अच्छे से सेटअप होगी और अट्रैक्टिव लगेगी तो आपकी प्रोफाइल देखने वाले लोग आपको जरूर फॉलो करेंगे।

3 आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रेगुलर पोस्ट अपलोड करें क्योंकि यहां पर जितने ज्यादा पोस्ट अपलोड करेंगे उतनी ज्यादा आपसे नए-नए यूजर जुड़ेंगे क्योंकि इंस्टाग्राम एल्गोरिथम के अनुसार आप जितने पोस्ट डालेंगे उतने अधिक आपके followers बढ़ने के चांस रहते हैं।

4 अगर आप कम समय में बहुत सारे लोग ट्रेंडिंग टॉपिक सर्च करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सभी ट्रेंडिंग टॉपिक पर रेगुलर पोस्ट अपलोड करने होंगे क्योंकि आपको पता होगा कि ट्रेंडिंग टॉपिक को लोग अधिकतर पसंद करते हैं इसलिए अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग टॉपिक पर कोई पोस्ट अपलोड करते हैं, तो उसके वायरल होने के चांस अधिक रहते हैं। Trending topic search के लिए आप Google Trends या Google Go एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5 आप इंस्टाग्राम पर followers बनाने के लिए अपनी हर पोस्ट में हैशटैग जरूर इस्तेमाल करें हैशटैग लगाने से आपकी पोस्ट वायरल और सर्च में आने के चांस बढ़ जाते हैं क्योंकि बहुत सारे लोग हैशटैग लगाकर सर्च करते हैं और अगर आप अपने पोस्ट में हैशटैग लगाते हैं तो आपकी पोस्ट ज्यादा सर्च में आती है और इस कारण आपके followers भी इनक्रीस भी होते हैं।

instagram followers website

6 यदि आप पहले से ही इंस्टाग्राम यूजर हैं तो आप अपने इंस्टाग्राम को फेसबुक सेलिंग कर ले कभी क्योंकि जब कोई भी व्यक्ति आपके फेसबुक पर आएगा तू है आपके इंस्टाग्राम पर भी विजिट करेगा और वह आपको जानता होगा या फिर उसको आपकी पोस्ट पसंद आ जाए तो वह आपको लाइक और Follow जरूर करेगा और इसके अलावा आप अपने फेसबुक पर भी अपने मित्रों को बता सकते हैं कि आप इंस्टाग्राम भी यूज करते हैं।

7 आपको कम followers वाले लोगों को Follow और लाइक करें इससे होगा यह की अगर आप किसी बंदे को फॉलो करते हैं तो कुछ बंदे ऐसे होते हैं जो आपको Follow Back करते हैं लेकिन आपको यहां पर इस बात का ध्यान रखना है कि आपको अधिक followers वाले किसी व्यक्ति को फॉलो नहीं करना है क्योंकि ज्यादा followers वाले लोग आपको फॉलो बैक नहीं करेंगे।

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों हमने आपको आज की इस पोस्ट में बताया  इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स कैसे बनाते हैं और मे उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर कैसे बढ़ाए जाते हैं और अगर आपके दिमाग में कोई कंफ्यूजन है तो उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। धन्यवाद!

Leave a Comment