India mein online Paise kamane Ke Top 10 best tarike 2021

India mein online Paise कमाने के Top  10 best tarike 2021

भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉप 10 बेस्ट तरीके 2021?

नमस्कार दोस्तों आज किस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि “India mein online Paise kamane Ke Top  10 best tarike 2021” आज इस आर्टिकल में हम आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों आप भी भारत में ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं अगर आप सोच रहे हैं कि भारत में ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ही कठिन है तो यह आप बहुत ही गलत सोच रहे हैं क्योंकि आज के समय में ऐसा काम कोई मुश्किल का नहीं होता है कि मनुष्य कर ना सके तो इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप भी भारत में आसानी से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं बस फर्क इतना होता है कि ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाए।

दोस्तों आज मैं आपको उन सभी मेथड के बारे में बताऊंगा वह सभी आपको आपके लिए फ्री वर्कर हैं बस आप लोगों को अच्छे से मेहनत करनी होगी अगर आप अच्छे से मेहनत करेंगे तो आप का रिजल्ट भी अच्छा ही होगा।

भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉप 10 बेस्ट तरीके 2021?

भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने की बहुत से तरीके होते हैं जिनमें से बहुत लोकप्रिय तरीका है और भारत में ऑनलाइन पैसे कमाना कोई कठिन नहीं होता है ऑनलाइन पैसे कमाने के ऐसे बहुत से तरीके होते हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे।

1.AdSense के द्वारा,

2. यूट्यूब के द्वारा,

3. ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा

4. एडमॉब के द्वारा

5. गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स के द्वारा,

6. Affiliate marketing के द्वारा

7. Online ebook sale के द्वारा

9. Freelancing के द्वारा

यह सब के द्वारा आप भारत में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं मेरा सबसे फेवरेट ब्लॉगिंग और यूट्यूब के द्वारा पैसा कमाना होता है।

1. AdSense के द्वारा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

दोस्तो आप ऐडसेंस के द्वारा ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं ऐडसेंस गूगल का एक ऐड नेटवर्क है जो गूगल की अपनी युटुब और ब्लॉगर ब्लॉग पर कंटेंट क्रिएट को ऐड प्रोवाइड कर करवाता है जब एक क्रिएट ऐडसेंस का एड अपने ब्लॉग युटुब पर इस्तेमाल करता है तो उसके ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर एड सो दिखाई देगा आपको जितना ऐड पर इंप्रेशन या केले खाते हैं उतने ही ज्यादा आप ऑनलाइन कर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

आप लोगों को भी ऐडसेंस से पैसा कमाने का तरीका बहुत ही पसंद आ गया होगा अगर आप लोग भी ऐड से पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने खुद का यूट्यूब चैनल और ब्लॉग बना लेना होगा अगर आप अपने यूट्यूब चैनल का प्रारंभ करते हैं तो सबसे पहले आपको अच्छे से सही कंटेंट अपनी यूट्यूब पर डालने पड़ेंगे।

दोस्तों आपको अपने यूट्यूब चैनल पर एक अच्छी केटेगरी का यूज करना होगा अच्छी टेक्नोलॉजी से ही रिलेटेड हो भले ही किसी अन्य कैटेगरी पर हो पर लोगों को पसंद आना चाहिए।

जब कभी आप अपने यूट्यूब चैनल पर बेहतरीन अच्छी क्वालिटी के वीडियो डालना प्रारंभ करते हैं तो आपकी वीडियो पर विवो सब्सक्राइबर बहुत ही तेजी से बढ़ेंगे हो जैसी आपकी पिक चैनल पर 4 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे हो जाते हैं।

फिर आपको अपनी यूट्यूब के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मोनेटाइज को ऑन करना होता है जिस प्रकार आप अपनी मित्र चैनल मोनेटाइज के लिए आवेदन करेंगे तो आपका चैनल रिव्यु में पहुंच जाएगा जिस प्रकार आपके यूट्यूब चैनल का मोनेटाइजेशन इनेबल हो जाएगा तब आप अपनी तो चैनल पर ऐडसेंस भी लगा सकते हैं इस तरह आप ऑनलाइन पैसा भी कमा सकते हैं

जब आप अपनी यूट्यूब वीडियो पर ऐडसेंस हेड लगा लेते हैं फिर आपकी यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो पर एड आना प्रारंभ हो जाएंगे। उतनी ज्यादा आपकी यूट्यूब वीडियो पर ऐड आएंगे उतना ही ज्यादा आप ऑनलाइन पैसा कमाएंगे।

अब आगे बात आती है कि ब्लॉग या वेबसाइट से पैसा कैसे कमाए अपना ब्लॉग या वेबसाइट घर बैठे पैसा कैसे कमा सकते हैं यही प्रोसेसिंग यूट्यूब की तरह आपको ब्लॉग या वेबसाइट पर ही करनी होती है फिर आप लोगों को ब्लॉग या वेबसाइट पर भी ऐड का ऐड लगाकर भारत में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं लेकिन दोस्तों यूट्यूब में आपको एक चैनल क्रिएट करना पड़ता है वह वीडियो अपलोड करना पड़ता है जैसी ब्लॉगर में आपको अपना ब्लॉग क्रिएट करना होगा और पर आर्टिकल पब्लिक करने होंगे।

अगर आप नहीं जानते ब्लॉगिंग क्या है मैं आपको उसके बारे में आगे बताऊंगा ब्लॉगर ब्लॉग वेबसाइट होती है उसमें सवालों के जवाब लिखकर आप गूगल पर पब्लिश करती हैं जिस प्रकार आप गूगल पर सर्च करते हैं कि भारत में घर बैठे पैसा ऑनलाइन कैसे कमाए या फिर भारत में ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए 2021 ऐसे ही आपको हमारी पोस्ट में सबसे ऊपर देखा होगा।

इसी तरह आप लोग ब्लॉगर में भी आपको पोस्ट लिखना पड़ता है और ऐडसेंस का तेल लगाना पड़ता है और ऐडसेंस एड लगाकर पैसा भी कमाया जाता है।

2.यूट्यूब पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

घर बैठे भारत में ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ही आसान होता है गूगल की बाद यूट्यूब दूसरा सर्च इंजन है जिसके द्वारा भी हम पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब पर आज लाखों लोग ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं लाखों ऐसी कंटेंट आपको यूट्यूब पर मिल जाती हैं इस प्रकार सभी लोग वीडियो अपलोड करके यू ट्यूब से पैसा कमा रही हैं।

अगर आप भी दोस्तों यूट्यूब पर थोड़ी सी भी मेहनत कर देते हैं तो शायद आप लोग भी उन क्रिएटर की तरह एक हो सकते हैं जो आज लाखों रुपए कमा रहे हैं। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है बस आपको अपना एक युटुब चैनल क्रिएट करना होगा। जिस प्रकार आप अपना एक यूट्यूब चैनल कीजिए कर लेते हैं तो आपको अपनी इस यूट्यूब चैनल में थोड़ा सा बहुत SEO करना भी होता है।

जिस प्रकार आप अपने यूट्यूब चैनल की dashboard में जाकर चैनल की सेटिंग से करना होता है जिसे आपका यूट्यूब चैनल पहले पेज पर पर आ जाएगा। याद रखें कि यूट्यूब चैनल के बारे में बात कर रहा हूं नहीं तो वीडियो का seo उसका टाइटल ट्रैक और डिस्क्रिप्शन भी होता है।

दोस्तों जिसको आपको अच्छे से ऑप्टिमाइजेशन करना पड़ेगा ताकि आप वीडियो की रैंक कर सकते हैं और ज्यादा भी व्यू और सब्सक्राइब भी आपकी वीडियो पर पहुंच सकते हैं। जिससे कि आपकी यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4 घंटे का वॉच टाइम जल्दी से पूरा हो जाए जिससे कि आप की मोनेटाइजेशन अनेबल हो सके जिस प्रकार आप ऐडसेंस की ऐड लगाकर ऑनलाइन पैसा आसानी से कमा सकते हैं।

3. ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर खुद का ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए

दोस्तों आप यूट्यूब की तरह एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाना कोई खत्म नहीं होता है देखनी है एक टेस्ट मेथड ट्रिक्स है ऑनलाइन पैसा कमाने की क्योंकि इसमें आपको बहुत कुछ ज्यादा सीखने को मिलता है जो आपको आगे जाकर कि काम आने वाला है। मैं भी दोस्तों इस कठिन फील्ड इसलिए कह रहा हूं क्योंकि ब्लॉगिंग करना तब होगा जब आपको अच्छे से SEO करना आना जरूरी होता है। दोस्तों SEO का मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जिसमें आपको तीन तरह की seo होती है उनके नाम नीचे दिए गए हैं।

1. Technical SEO

2. On page SEO

3. Off page SEO

अगर दोस्तों आप लोगों ने भी seo करना अच्छी तरह से जान लिया है तो आप लोगों को ब्लॉगिंग के लिए तैयार होना है।

Online पैसे कमाने के लिए blog या website कैसे बनाएं

दोस्तों सबसे पहले आप लोगों को ब्लॉगर पर जाकर गूगल से sign in कर लेना होगा sign in करने की बाद आप लोगों को create a new blog पर ओके करके क्रिएट कर सकते हैं। इसके बाद आपके पास एक कस्टम डोमेन होना जरूरी होता है तो आपको किसी अच्छी वेबसाइट से एक कस्टम डोमेन खरीदना पड़ेगा।

जब आप ए कस्टम डोमेन खुद खरीद लेंगे तो आपको फिर उस कस्टम डोमेन को ब्लॉगर से कनेक्ट करना होगा कनेक्ट करने के बाद ब्लॉक पर अच्छे कंटेंट डालने पड़ते हैं, जिससे यूजेस इन आर्टिकल ओं को अधिक पसंद करें।

आपको ध्यान रखना होगा कि blog post का अच्छे से SEO कर लेना होगा जिससे आपका आर्टिकल गूगल में रैंक कर सके। जिस तरह आपके ब्लॉग पर 25 से 30 आर्टिकल हो जाते हैं उसके बाद आपको अपनी ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई कर देना होगा।

गूगल ऐडसेंस अप्रूवल 7 दिन के अंदर आपको मिल जाएगा ऐडसेंस मिलने के बाद आप अपने ब्लॉग पर पेड़ लगा सकते हैं पर लगाकर आप गूगल से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। इस प्रकार आप आप लोग ब्लॉगिंग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

4. Admob से घर बैठे भारत में पैसा ऑनलाइन कैसे कमाए

दोस्तों admob से भी ऐडसेंस की तरह गूगल द्वारा बनाकर in app add publisher होता है। admob ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले डेवलपमेंट की बहुत अच्छी नॉलेज होना जरूरी होता है।

Admob ऑनलाइन पैसा कमाना है तो आपको खुद एप्लीकेशन बनाना जरूरी होता है जिप्सी द्वारा आपके पास तो की एक एप्लीकेशन होगी के द्वारा आप आसानी से admob द्वारा ad unit का यूज करके घर बैठे गूगल द्वारा ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

BGMI FREE UC APP

याद रखेगी अगर आपके पास में admob की एड लिंक लग चुकी है तो आपको जो आपने ऐड लगाए हैं उन पर खुद को क्लिक नहीं करना है अगर आप धोखे से भी यह गलती करते हैं तो आपकी admob अकाउंट बंद हो सकती है वह गलती भूल कर भी मत करना।

5.ऑनलाइन ओपिनियन से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं?

Google opinion mewad एक सर्वे वाली एप्लीकेशन होती है। यहां पर हम आपको दोस्तों प्रतिदिन सर्वे मिलेगी जिनको आप को पूरा करना पड़ता है और जितना ज्यादा इसमें आप सर्वे को पूरा कर सकते हैं आपको उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

1. Install the Google opinion reward app from Play Store

2. Sign in with Google account

3. Fill your detail inform

4. Wait for survey

5. Completely Survey

6. Earn money from Google opinion reward

6.Affiliate marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं

अगर दोस्तों आप चाहते हैं affiliate marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं इसमें आपको दूसरों को प्रोडक्ट को बेचना होता है हो आप लोग जितना प्रोजेक्ट भेजेंगे उतनी ही ज्यादा आप प्रॉफिट भी प्राप्त कर पाएंगे।

क्योंकि दोस्तों प्रत्येक सर पर आपको प्रोडक्ट के दाम पर कुछ परसेंट प्राप्त होती है देसी बहुत सारी कंपनी होती हैं जो affiliate program को प्रोवाइड कराती हैं जिस प्रकार अमेजॉन फ्लिपकार्ट इत्यादि इनमें से जो भी कंपनी अधिक पसंदीदा affiliate provider होती है इस तरह हुए अमेजॉन प्रोग्राम है क्योंकि इसमें आपको बहुत से कमीशन प्राप्त होते हैं।

जब आप लोग किसी भी कंपनी का affiliate program मैं सम्मिलित होती हूं तो आपको वहां पर बहुत सारे प्रोडक्ट देखने को मिल जाएंगे जिससे आप किसी भी प्रोडक्ट को सेंड कर कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं जब आप किसी भी प्रोडक्ट को सेलेक्ट करते हैं तो एक लिंक आपको मिलेगा आपको ध्यान रखना होगा कि प्रोडक्ट को सिर्फ उसी लिंक पर खरीदा जाए जिस पर आपको अधिक प्रॉफिट हो।

7. Online ebook सेल करके पैसा कैसे कमाए?

दोस्तों मैंने अभी आपको ऊपर बताया था कि गूगल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2021 में और online ebook से पैसा कैसे कमाया जाता है इन सभी का जवाब गूगल ही होता है।

दोस्तों आजकल सभी के पास कुछ ना कुछ जानकारी होती है बस वही जानकारी ebook मैं कन्वर्ट करवाना होता है अगर आपके पास अच्छी जानकारी नहीं है तो आप गूगल के द्वारा अच्छे- रिसर्च करके अपनी जानकारी को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं। जबकि आपके पास अच्छी खासी जानकारी मिल जाती है तो आपको उसी जानकारी को ebook मैं कन्वर्ट करके आपको उसे गूगल प्ले स्टोर या अमेजॉन कांडली पर बेचकर पब्लिश कर सकते हैं।

उतना आपकी ebook सेल होगी उतना ही ज्यादा आपको प्रॉफिट होने लगेगी ebook सेल करना लगभग affiliate marketing की तरह ही माना जाता है। बस आप लोगों को बिहार रखना होगा कि किसको आसान और प्रॉफिटेबल मांगते हैं।

8.Freelancing के द्वारा ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए?

अगर आप लोग ऑनलाइन पैसा अच्छी तरह नहीं कमा सकते हैं तो कोई बात नहीं इन सब के बाद freelancing एक सबसे अच्छी चॉइस होती है टीवी आप ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। जिस प्रकार भी आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं ऐडसेंस से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं यूट्यूब के द्वारा भी पैसे ऑनलाइन कमाए जा सकते हैं ब्लॉगिंग करके भी पैसा कमाया जा सकता है। इसी प्रकार freelancing b.a. पार्ट टाइम जॉब होती है इसमें एक दूसरे का काम करके ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। अगर दोस्तों आपके पास किसी काम करने का जरिया नहीं है तो आप बिल्कुल आराम से इसके द्वारा घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि आप लोग आप जान चुके होंगे भारत में ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों आपको अगली नेक्स्ट पोस्ट के लिए तब तक के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “India mein online Paise kamane Ke Top 10 best tarike 2021”

Leave a Comment