How to make website feature image ? Website Feature image kaise banaye

Website Feature image kaise banaye?

How To Make Website Geature Image?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो ? स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट “kushwahtech.com के आज के नए और फ्रेश आर्टिकल How to make website feature image ? Website Feature image kaise banaye में। यदि आप एक वेबसाइट चलाते हो चाहे वह वर्डप्रेस पर हो या फिर ब्लॉगर पर आज का आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही ज्यादा अमेजिंग होने वाला है इसलिए इस आर्टिकल को पूरा शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहना।

वेबसाइट की फीचर इमेज कैसे बनाएं?

दोस्तों आप सभी देखते हुए जब भी कोई पोस्ट या वीडियो होती है,  तो उस पोस्ट या वीडियो के ऊपर एक फीचर इमेज लगी हुई होती है, और उसकी इज्जत इमेज के जरिए ही हमें पता चलता है, कि उस पोस्ट या उस वीडियो के अंदर क्या है। यूट्यूब पर जब भी आपको वीडियो देखते हो तो उस वीडियो के ऊपर एक फीचर इमेज देखने को मिलता है। और उस फीचर से ही आपको पता चलता है, कि वीडियो किसके बारे में है।
लेकिन अगर बात की जाए वेबसाइट की तो वेबसाइट पर उपलब्ध सभी पोस्ट के ऊपर भी हम फीचर इमेज लगा सकते हैं, और अपनी ऑडियंस को बता सकता है, कि इस पोस्ट में क्या होने वाला है। इसलिए दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम आप सभी को बताएंगे, की फीचर इमेज क्या होता है, फीचर इमेज को कैसे बनाया जाता है, और फीचर इमेज का क्या महत्व होता है।

फीचर इमेज क्या है?

किसी भी प्रकार के कंटेंट का बाहरी हिस्सा या उस कंटेंट का कवर ही फिचर इमेज कहलाता है, जिस प्रकार से आप कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो उस प्रोडक्ट का एक बॉक्स होता है, और उस बॉक्स के ऊपर उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी दी हुई होती है, उसी प्रकार से अगर आप कोई भी बुक खरीदते हैं, तो उस बुक के फ्रंट पेज एक पूरा फोटो की तरह होता है, और उस फ्रंट पेज पर बताया जाता है, कि यह बुक किसके बारे में है।
उसी प्रकार से कोई भी वीडियो या आर्टिकल का एक कवर होता है, उसे फीचर इमेज कहा जाता है, और जब यूट्यूब वीडियो का फीचर इमेज की बात होती है, तो उसे  थंबनेल कहा जाता है, और वेबसाइट पर अपलोड किसी पोस्ट की फीचर इमेज को वेबसाइट फीचर इमेज कहा जाता है

फीचर इमेज कैसे बनाएं?

वैसे तो दोस्तों इंटरनेट पर कई ऐसे फोटो एडिटिंग एप्लीकेशन उपलब्ध हैं, जिन एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने वेबसाइट की पोस्ट या यूट्यूब की वीडियो के लिए फीचर इमेज बना सकते हैं । लेकिन मैं आपको एक बहुत ही पॉपुलर और बहुत अच्छा एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा, जिस एप्लीकेशन का नाम Pixellab है, तो दोस्तो आप अपने मोबाइल फोन में पिक्स लेब एप्लीकेशन को डाउनलोड कर के अपनी वेबसाइट पर पोस्ट के लिए पिक्चर इमेज बना सकते हैं।
Pixellab से आप फीचर इमेज बहुत ही आसान तरीके से बनाया जाता है, जो भी आप अपने आर्टिकल बताने वाले हैं, उसी को एक संक्षिप्त शब्दों में लिखकर एक फोटो तैयार कर सकते हैं, और उस फोटो को अपनी पोस्ट के लिए फीचर इमेज के रूप में उपयोग ले सकते हैं।
Feature इमेज फायदे क्या है?
जब भी कोई वेबसाइट पर कंटेंट अपलोड किया जाता है। तो उस कंटेंट का अगर फीचर इमेज नहीं होता है, तो उस कंटेंट पर यूजर कम विजिट करते हैं, क्योंकि फीचर इमेज के माध्यम से यूजर को अच्छी तरीके से पता चल जाता है, कि वेबसाइट पर आपको कौन सा कंटेंट मिलेगा।
वर्तमान समय में अगर आप अपनी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते हैं, तो अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध आर्टिकल के फीचर इमेज को अट्रैक्टिव बनाना होगा, और जितना अट्रैक्टिव आपका फीचर इमेज होगा, उतने ही ज्यादा आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने के संभावना बढ़ेगी। दोस्तों यदि आप वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते हो तो आप नीचे दिए गए हमारी वेबसाइट के आर्टिकल को पढ़ सकते हो जिसमें हमने आपको बताया है कि आप वेबसाइट से किस तरीके से पैसे कमा सकते हो ?

Conclusion

फीचर इमेज क्या होता है, फीचर इमेज को कैसे बनाया जाता है, और वेबसाइट में फीचर इमेज का क्या महत्व होता है। इन सभी के बारे में आज हमने आपको विस्तार से बताएं हैं, इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।
 दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आप हमारी वेबसाइट के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जानते होंगे कि वेबसाइट फीचर मिस क्या होता है और वेबसाइट फीचर मिर्च कैसे बनाते हैं यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक करें और अपने सभी दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
दोस्तों यदि आपको कोई टेक्नोलॉजी से संबंधित प्रश्न पूछना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में सकते हो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अपना महत्वपूर्ण सुझाव जरूर दें मोबाइल टिप्स एंड ट्रिक्स और  टेक्नोलॉजी से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment