How to Earn money By Selling Photos Online 2021

How to Earn money By Selling Photos Online 2021?

Photo online sell karke paise Kaise kamae
Photo online sell karke paise Kaise kamae

ऑनलाइन फोटो बैचकर पैसे कैसे कमाएं?

हेलो नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे आज के इस आर्टिकल में दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं? तो हमारे आर्टिकल को शुरु से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसका पूरा प्रोसेसर समझ में आ सके!

दोस्तों मेरा नाम है दीपक कुमार मैं आपका स्वागत करता हूं तो शुरु करते हैं इस आर्टिकल को।

कई लोगों को फोटोग्राफी का शौंक होता है साधारण भाषा में कहा जाए तो उन्हें फोटोग्राफी करना अच्छा लगता है इसी को बे अपना करियर बनाना चाहते हैं, लेकिन बना नहीं पाते अगर आप में फोटोग्राफी करने की चाह है और आप काफी अच्छी फोटोग्राफी करना जानते हैं तो आप ऑनलाइन ही इसके द्वारा पैसा कमा सकते हो और साथ ही अपना दूसरा कार्य भी जारी रख सकते हैं।

बहुत सारे लोग लाइफ में शौकिया तौर पर फोटोग्राफी करते हैं और उस फोटोग्राफी को अपने तक सीमित रखते हैं बट अगर आप बहुत अच्छी फोटोग्राफी करते हैं तो आप इसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं आप अपने शौक अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं।

ऑनलाइन फोटो भेजकर पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा प्रोफेशनल होने की जरुरत है अगर आप मोबाइल से फोटोग्राफी करते हैं तो इससे काम नहीं चल पाएगा इसके लिए आपके पास dslr कैमरा होना बहुत जरूरी है क्योंकि यहां पर dslr से खींची गई फोटो पर ही आप पैसा कमा सकते हैं।

फोटो भेजकर पैसा कमाने के लिए आपकी फोटो भी होनी चाहिए जिसे देखकर दूसरा उपयोगकर्ता यूज़ करें, इसके लिए आपको फोटोग्राफी की बेहतरीन याद ज्यादा से ज्यादा समझ होनी चाहिए।

Online Photo Selling karke paisa kamaayen?

Friends आपको बता दें कि आप यदि अच्छी फोटोग्राफी (photography) कर लेते हैं तो आप online इन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट websites हैं जिन पर आप अपने फोटो को अपलोड कर के बहुत सारे पैसे अर्निंग कर सकते हैं (कमा सकते हैं) ऐसी ही कुछ खास websites के बारे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नीचे बताने वाले हैं तो दोस्तों आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए और पूरा पढ़िए।

ADOBE STOCK IMAGE (एडोब स्टोक इमेज)

दोस्तों एडोब (ADOBE) के बारे में बहुत से लोग जानते हैं यह फोटोग्राफी (photography) और वीडियोग्राफी (video graphy) से संबंधित सॉफ्टवेयर बनाने वाली एक अमेरिकन company है इसकी website “एडोब स्टॉक ईमेज” पर आप अपनी फोटो को बेचकर पैसे कमा सकते हैं यहां से आप दुनिया भर की क्रिएटिव एजेंसी creative agency photos को खरीदती हैं।

Shutter stock (सुटर स्टोक)

दोस्तों यह भी एक अमेरिका की ही कंपनी है इसके बारे में भी अपने कई लोगों से सुना होगा या फिर आपने इसे शायद देखा भी होगा। जब भी आप google पर कोई इमेज खोजते हैं या सर्च करते हैं तो अधिकतर इमेज यानी photos ”SHUTTER STOCK” का लगा होता है वो इमेज Shutter स्टॉक वेबसाइट पर होते हैं और उन पर इनका को copyright होता है। आप चाहे तो इस पर अपना account (create) बना कर अपनी photos को यहां पर sell (बेच) कर सकते हैं तो आपको यहां से अर्निंग होगी।

इमेजेस बाजार (images bazaar)

Friends आपको बता दूं कि यह अपनी भारत की अपनी कंपनी है जो (creative agency) क्रिएटिव एजेंसी को photos बेचने का काम करती है। जब किसी व्यक्ति को फोटो की आवश्यकता पड़ती है तब वह व्यक्ति उस कंपनी से फोटो पैसे देकर लेता है। आपकी इच्छा (चाहत) हो तो आप अपने फोटो को इस पर भी upload कर सकते हैं और पैसे कमाते हैं।

दोस्तों आपको बता दूं कि फोटो बेचने वाली इन website पर 2 प्रकार के लोग आते हैं। एक तो बो लोग आते हैं जिनको फोटो की आवश्यकता होती है और यह लोग पैसे देकर फोटो खरीद लेते हैं और दूसरे वह लोग आते हैं जो अपने फोटो को दूसरों से पैसे ले कर भेजते हैं।

दोस्तों इन दोनों प्रकार के लोगों के लिए अलग-अलग अकाउंट क्रिएट अर्थात बनाने पढ़ते हैं । यहां आपको फोटो बेचने के लिए कंट्रीब्यूटर contributor account बनाना होगा।

एडोब स्टोक इमेज कन्ट्रीब्यूटर अकाउंट कैसे बनाते हैं?

दोस्तों यह अकाउंट बनाने के लिए आपको https://contributor.stock.adobe.com/ इस वेबसाइट पर जाना होगा। दोस्तों आपको बता दूं कि यहां पर अकाउंट बनाना कोई ज्यादा कठिन काम नहीं है यहां पर आप आसानी से अपना अकाउंट बना सकते हैं चलिए अब आगे की प्रोसेस बताता हूं। अब आपके सामने दो विकल्प यानी ऑप्शन आएंगे अगर आपके पास पहले से ही एडोब आईडी है तो उससे आप लॉगिन करें अगर आपके पास एडोब आईडी नहीं है तो आप गेट स्टार्टेड get started पर क्लिक करें । इसके बाद आप से एक साइन अप (रजिस्ट्रेशन) form भरवाया जाएगा।

आपको उसमें अपना नाम, ईमेल, पासवर्ड तथा अपनी जन्म तिथि, fill अर्थात डालना होगा। दोस्तो आपने अकाउंट बनाते समय जो ईमेल डाला था उस पर एक कंफर्मेशन (confirmation) mail आएगा उस कंफर्मेशन मेल पर कंफर्म पर क्लिक करें।

दोस्तों अब आपका अकाउंट वेरीफाई हो गया है क्लिक हेयर टू कंटीन्यू लिंक पर आपको लिख करना होगा इसके बाद आपके सामने आपका डेसबोर्ड dashboard खुल जाएगा ।

SUTTER STOCK CONTRIBUTOR ACCOUNT-

DOSTON YE ACCOUNT BANANE KE LIYE AAP KO ISS LINK PER CLICK KARNA HOGA

https://www.imagesbazaar.com/contributor.aspx)

इस लिंक को खोलते ही एक फॉर्म आपके सामने आ जाएगा उसमें आपको अपना नाम और ईमेल तथा आईडी एवं पासवर्ड डालना होगा। अब आपने जो ईमेल आईडी डाली थी उस पर एक वेरिफिकेशन मेल आएगा । दोस्तों आपको उस वेरिफिकेशन मेल पर क्लिक करके अपने अकाउंट को वेरीफाई करना होगा। इसके बाद आपको अपने एड्रेस और कांटेक्ट नंबर डालना होगा । अब आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा दोस्तों अब आपका डैशबोर्ड आपके सामने आ जाएगा।

इमेजेस बाजार कन्ट्रीब्यूटर खाता

फ्रेंड्स आप इमेजेस बाजार पर यदि अपना कंट्रीब्यूटर अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप को इमेज बाजार पर आपको डायरेक्ट कोई फॉर्म नहीं मिलता है यहां आप डायरेक्ट कॉल के जरिए बात करें और अपना portfoliyo भेजें पोर्टफोलियो भेजने के बाद कंपनी की ओर से इसे मान्य या स्वीकार कर लिया जाएगा तब आपका अकाउंट बनाया जाएगा।

फोटो से पैसा कैसे कमाते हैं (new stylish trick)

यहां पर जब आप photos अपलोड करेंगे तो उस फोटो को कोई व्यक्ति खरीदेगा उसके खरीदने पर आपको कमीशन मिलेगा यहां पर कमिशन 30 परसेंट से 50 परसेंट तक इस वेबसाइट पर है जितनी भी बार लोग आपकी फोटो को खरीदेगें तो आप को उतना ही पैसा मिलेगा और उतना ही आपको प्रॉफिट होगा। इसके अलावा अगर आप ग्राफिक्स डिजाइनर हैं तो आप यहां पर illustration और vector को अपलोड करके भी पैसा कमा सकते हैं। इस पर भी हर ग्राहक के खरीदने पर आपको विक्री कमीशन दिया जाता है। यहां पर यदि आप अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ऐसी फोटो देनी होगी जो बहुत ही अच्छी हो और काम आने वाली हों।

और दोस्तों यह सबसे अलग भी होनी चाहिए तभी लोग इन्हें पसंद करेंगे और खरीदने का मन बनाएंगे। इस साइट पर रजिस्टर होने के बाद आपकी कमाई होने पर आप paypal के माध्यम से होने वाली कमाई को ले सकते हैं।

इसके लिए आपको अकाउंट बनाने के बाद या अकाउंट बनाते समय ही डिटेल (detail) देनी होती है यह डिटेल करेक्ट (correct) और सोच समझकर ही दें तभी आपके पास आपका पैसा पहुंच पाएगा। वरना आपका पैसा आप तक नहीं पहुंच पाएगा या फिर आपके पैसे को आपके पास पहुंचने में कोई दिक्कत हो सकती है । पैसे कमाने के लिए यह बहुत अच्छी वेबसाइट हैं। दोस्तों आपको ध्यान रहे कि अगर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं हैं तो हो सकता है कि यह आपके ज्यादा काम ना आए लेकिन फिर भी अगर आप कुछ अच्छी फोटो लेने में और उन्हें बेचने में विश्वास रखते हैं तो आप इन वेबसाइट पर रजिस्टर होने के बाद पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं यह article को पढ़ने के बाद आप फोटो बेचकर पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे कमेंट बॉक्स में हमें बताएं कि आपको इससे क्या क्या जानकारी मिली है और आप अब फोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं तो चलिए दोस्तों फिर मिलते हैं आपको किसी अलग टॉपिक के साथ और किसी दूसरे आर्टिकल में । तब तक के लिए नमस्कार, धन्यवाद।

Leave a Comment