Hostinger से web hosting कैसे खरीदते हैं? फुल जानकारी 2022

Hostinger से web hosting कैसे खरीदते हैं? फुल जानकारी 2022

हेलो दोस्तों आज के इस एक और महत्वपूर्ण आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों अगर आप लोग एक ब्लॉगर हो या फिर ब्लॉगिंग का काम करते हो तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा कमाल की होने वाली है। क्योंकि आज किस पोस्ट के अंदर हम आपको वेब होस्टिंग के बारे में बताने जा रहे हैं।कि आप लोग वेब होस्टिंग कहां से और कैसे खरीद सकते हैं। सबसे पहले हम आपको यहां पर पता था चाहे कोई भी वेबसाइट उसके लिए सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट होस्टिंग ही होती है। और वेबसाइट बनाने से पहले हमें दो चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। डोमेन एवं होस्टिंग एक तरह से ही कहे तो यह मान लो कि हमारी वेबसाइट इन दोनों के बलबूते पर ही चलती है।

क्योंकि साथियों वेबसाइट की स्थिति एवं अप टाइम एवं स्पीड यह सारी चीजें वेब होस्टिंग पर ही डिपेंड होती हैं। तो उस बात से आप लोग अंदाजा लगा सकते हो कि वेब होस्टिंग हमारी वेबसाइट के लिए कितनी महत्वपूर्ण है। इसी वजह से अगर आप लोग कभी वेबसाइट बनाओगे या फिर बनाने की सोच रहे हो तो उसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग खरीदने की जरूरत पड़ेगी तो चलिए साथियों अब हम आपको वेब होस्टिंग खरीदने वाली कंपनियों के बारे में बता देते हैं। जहां से आप लोग अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग खरीद पाओगे।

जानिए Web hosting क्या होती है?

दोस्तों इस बात का उदाहरण आप इस बात से समझ सकते हो जैसे कि आपका फोन हो या फिर कोई कंप्यूटर हो तो उसके अंदर जो फाइल होती हैं। उन्हें रखने के लिए एक स्टोर की आवश्यकता होती है। जिसे हम स्टोरेज कहते हैं। बिल्कुल इसी प्रकार दोस्तों इंटरनेट पर जब हम किसी जानकारी को कहीं पर रखते हैं। तो इसके लिए हमें एक स्टोरेज यानी के सरवर की आवश्यकता पड़ती है। मान लो अगर आप गूगल में किसी चीज को सर्च कर रहे हो तो सबसे पहले वह गूगल आपको उस सरवर तक पहुंचाएगा जहां पर सर्च किए जाने वाली इंफॉर्मेशन को रखा गया हो आपको बता दें कि सरवर हमेशा ही 24 घंटे एवं 365 दिन तक इंटरनेट से जुड़ा रहता है।

और दोस्तों यही प्रक्रिया होस्टिंग कहलाती है। हम अपनी फाइल या फिर डेटा को अपलोड करके रखते हैं। जिसकी वजह से जो कोई व्यक्ति हमारे द्वारा दी गई जानकारी को सर्च करता है। तो उस जानकारी को हमारे सर्वर से उठाकर लोगों को दिखाया जाए हालांकि दोस्तों दुनिया में ऐसी बहुत सारी वेव होस्टिंगर कंपनियां उपलब्ध हैं। जो की वेबसाइट को होस्ट करती हैं मगर जिस कंपनी से हमें अच्छी सुविधा मिल रही हो हमें उस कंपनी से ही वेब होस्टिंग खरीदनी चाहिए इसी कारण से आज हम आपको भारत की सबसे बेस्ट एवं सुरक्षित वेब होस्टिंग कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं। इसलिए दोस्तों संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए पोस्ट को आगे तक जरूर पढ़ें।

Best web hosting कंपनी?

दोस्तों वैसे तो ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं। जहां से आप लोग वेब होस्टिंग खरीद सकते हो मगर हम आपको कुछ ऐसी बेस्ट वेब होस्टिंग के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां से आप लोग बिल्कुल चीप प्राइस में वेब होस्टिंग खरीद सकते हो दोस्तों आज हम जिस कंपनी के द्वारा होस्टिंग खरीदने के बारे आपको बताने जा रहे हैं। उसका नाम होस्टिंगर है। दोस्तों यह बहुत ही बड़ी एवं सबसे अच्छी कंपनी हैं इसके द्वारा आप लोग बहुत ही अच्छी एवं सस्ती कीमत में वेब होस्टिंग खरीद सकते हो दोस्तों आप लोग इस बात को जानकर बिल्कुल शौक हो जाओगे कि होस्टिंगर का बेसिक प्लान केवल ₹45 प्रति माह से शुरू कर दिया जाता है।

और यह एक बेस्ट होस्टिंग की गिनती में आती है इसके अंदर आपको बिल्कुल फ्री में business email और SSL मिल जाता है। दोस्तों इस प्रकार की होस्टिंग उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा बेस्ट वेब होस्टिंग मानी जाती है। जोकि ब्लॉगिंग या फिर वेबसाइट की फील्ड में अभी अभी आए हुए हैं। जैसा कि आप लोग इस बात को खुद ही जानते होंगे जो नया नया आता है। उसके बाद ज्यादा बजट नहीं होता है। मगर उसके लिए भी सभी सुविधाएं चीप प्राइस में मिल ही जाती हैं। अगर आप लोगों की भी अभी स्टार्टिंग है। तो फिर आप लोग होस्टिंगर के बेसिक या फिर उससे ऊपर वाले प्लान को खरीद सकते हो। दोस्तों इसी के साथ में आपको होस्टिंगर से SSL सर्टिफिकेट बिल्कुल मुफ्त में मिल जाता है।

Hostinger से वेब होस्टिंग कैसे परचेज करें?

दोस्तों इसे वेबसाइट के द्वारा आप लोगों को होस्टिंग खरीदने में कोई परेशानी नहीं आएगी क्योंकि इससे वेब होस्टिंग खरीदना बहुत ही सरल एवं आसान होता है। इसकी मुख्य वजह यह है।कि इसके द्वारा आप को C panel दिया जाता है। जिसे उपयोग करना बहुत ही सरल होता है।hostinger एक ऐसी जगह है। जहां पर कोई व्यक्ति आ सकता है। और अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकता है। और इसके लिए इस बात की कोई मायने नहीं है। आप लोगों को डोमेन नेम यहीं से लेना पड़ेगा आप लोग डोमेन नेम Godaddy से खरीद सकते हो और hostinger वेब होस्टिंग के साथ में पॉइंट करके बहुत ही सरल तरीके से अपनी साइट बना सकते हो। दोस्तों hostinger के द्वारा आप लोग बहुत ही आसानी से होस्टिंग खरीद सकते हैं। उसके लिए हमने आपको नीचे स्टेप बाई स्टेप पूरी प्रक्रिया बता दी है आप उसे एक बार जरूर पढ़ें।

• इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के अंदर क्रोम ब्राउज़र में hostinger और फिर इसके बाद आपको hostinger.in पर जाना होगा।

• इस पर जाने के बाद आपको यहां पर साइन अप करना पड़ेगा फिर आपको यहां पर अपना एक hosting account बनाना पड़ेगा दोस्तों होस्टिंगर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान होता है। आप लोग अपनी ईमेल के द्वारा अकाउंट क्रिएट कर सकते हो।

• इसके बाद आपको hostinger से hosting के लिए एक प्लान सिलेक्ट करना पड़ेगा दोस्तों यहां पर आप लोग अपना प्लान अपनी जरूरत एवं बजट के हिसाब से चुन सकते हो यदि आप लोग इस फील्ड के अंदर नए नए आए हो तो आपको अपनी बजट यानी की आवश्यकता अनुसार बेसिक वाला प्लान लेना चाहिए।

• अगर आप लोग hostinger के बेसिक प्लान को खरीदोगे तो इसके लिए आपको एक साल का 1400 रुपए देना पड़ेगा फिर आप लोग 1 साल बाद इसका रिन्यू करा सकते हो।

• इसके बाद आपको अपने प्लान पर क्लिक करके कार्ट में रख लेना है। इसके बाद आप लोग कार्ट में चले जाइए और उसे परचेज कर लीजिए ध्यान दें आप लोग इसका पेमेंट डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या फिर यूपीआई के द्वारा कर सकते हो।

• इसके बाद आपको आगे बढ़ जाना है। और अपनी पेमेंट की सभी डिटेल्स देने के बाद कार्ड पेमेंट कर देना है। ध्यान दें इस पेमेंट करते वक्त आपसे पैन कार्ड भी मांग सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों आज किस पोस्ट के अंदर हमने आपको hostinger से web hosting परचेस करने के बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप तरीके से दे दी है। और हमें आशा है हमारी इस दी गई जानकारी से आपको बहुत कुछ नया सीखने के लिए मिला होगा जो कि आगे चलकर आपके लिए काफी मददगार साबित होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे आगे तक जरूर शेयर करें इसी के साथ अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

Leave a Comment