Google पर अपनी फोटो अपलोड कैसे करें फुल जानकारी इन हिंदी

Google पर अपनी फोटो अपलोड कैसे करें फुल जानकारी इन हिंदी?

Google par apni photo upload kaise karen
Google per apni photo kaise upload karen

Hello दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका आज के इस नए आर्टिकल में दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Google पर अपनी फोटो अपलोड कैसे करते हैं। दोस्तों अगर आप भी अपना फोटो गूगल पर खुद की फोटो अपलोड करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को आप शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज के आर्टिकल में हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे।

Google पर फोटो Upload कैसे करते हैं?

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही होगा कि गूगल पर फोटो डालना हर कोई व्यक्ति चाहता है। और अपनी खुद की अलग ऑनलाइन पहचान बनाना चाहता है, कि कोई व्यक्ति हमारे बारे में जानने के लिए गूगल पर search करे। बहुत से लोगों का सवाल था कि गूगल में अपनी फोटो अपलोड कैसे करें।

क्योंकि लोग अपनी फोटो को गूगल पर देखना चाहते हो लेकिन वे जानते नहीं है, कि गूगल पर फोटो अपलोड कैसे करते हैं इसके लिए वे बहुत सारी कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी वह है यह सब नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उन्हें इतनी नॉलेज नहीं होती है, लेकिन आज हम आपको गूगल पर अपनी फोटो अपलोड करने का पूरा प्रोसेस बताएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आप गूगल पर अपनी फोटो अपलोड नहीं कर सकते हैं. क्योंकि Google एक सर्च इंजन है जो किसी वेबसाइट और सोशल मीडिया को सर्च करता है, और वेबसाइट और सोशल मीडिया पर जितने भी फोटो होते हैं वह सभी इमेज गूगल के Search माध्यम से आपको गूगल पर दिखती है।

अब आपका सवाल आता है कि गूगल पर अपनी फोटो अपलोड कैसे करें तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं की गूगल पर फोटो अपलोड करना बहुत ही आसान काम है। गूगल पर अपनी फोटो अपलोड करने के लिए आपको मेरे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

गूगल पर अपनी फोटो कैसे डालें?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी इमेज को किसी साइट जैसे कि Google Please, Facebook, Twitter, Instagram इस प्रकार की साइट पर आपको अपनी फोटो को अपलोड करना होगा, और इसके अलावा आपको अपनी खुद की फ्री वेबसाइट बनाकर सुबह आपको अपनी photos अपलोड करने होंगे। अब आप सोच रहे होंगे गूगल पर फोटो कैसे अपलोड करें।

गूगल पर फोटो डालने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि गूगल Facebook, Instagram, Twitter, website को आपकी फोटो से नहीं जानता है वह आपके द्वारा अपलोड किए गए फोटो पर लिखे गए कैप्शन यानी की जो Name फोटो पर नाम लिखा होता है और इसके अलावा फोटो के डिस्क्रिप्शन जो लिखा होता है।

उससे गूगल आपके photos को पहचानता है और जब भी आप उसी नाम से इमेज को गूगल पर सर्च करते हैं तो आपके सामने उस नाम से रिलेटेड सभी इमेज आ जाती हैं। आज हम आपको गूगल पर अपने फोटो अपलोड करने के दो सिंपल तरीके बताएंगे जिनको आप आसानी से फॉलो करके अपनी फोटो को आप गूगल पर अपलोड कर सकते हैं।

गूगल पर फोटो अपलोड कैसे करें?

पहला तरीका

इसके लिए आपको सबसे पहले सोशल मीडिया साइट पर अपना खुद का एक अकाउंट बनाना होगा और यदि आपका अकाउंट तो पहले से ही है तो आपके लिए यह बहुत अच्छी बात है, और अगर आप अपनी फोटो को गूगल पर जल्दी देखना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए सोशल मीडिया साइट्स जैसे Google Plus, Facebook, Instagram, Twitter का इस्तेमाल करना होगा।

गूगल plus पर आपको अपनी फोटो को अपलोड करना होगा और इसके अलावा आपको फेसबुक और जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है आपको उन पर अपनी फोटो अपलोड करने होंगे लेकिन आपको यहां पर ध्यान रखने वाली बात है, यह है कि आपको फोटो अपलोड करने से पहले उस photo का नाम बदलकर वहां पर अपना नाम लिखना है।

और इसके अलावा आप जहां भी अपनी फोटो अपलोड कर रहे हैं वहां पर आपको photo का डिस्क्रिप्शन जरुर लिखना है। अब आप सोच रहे होंगे कि डिस्क्रिप्शन मैं क्या लिखना है तो हम आपको बता देते हैं कि डिस्क्रिप्शन में आपको उस फोटो से रिलेटेड कुछ शब्द लिखने हैं। जैसे कि कोई बर्थडे का इमेज है तो आप उसमें लिख सकते हैं हैप्पी बर्थडे किसका है और कौनसी डेट का है और सेलिब्रेट कैसे किया इन सब के बारे में यहां पर लिख सकते हैं।

इसके अलावा आपको अपने सभी सोशल मीडिया साइट पर अपनी प्राइवेसी से को प्राइवेट ना रखाकर उसे पब्लिक करना है। जिससे आपकी इमेज गूगल सर्च इंजन सर्च कर सके।

गूगल पर फोटो कैसे अपलोड करें?

दूसरा तरीका

अगर आप अपनी फोटो को गूगल पर जल्दी देखना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए सही रहेगा क्योंकि इस तरीके के माध्यम से आप अपने फोटो को कुछ ही घंटों के अंदर गूगल पर अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले blogspot और WordPress पर विजिट करके अपनी खुद की एक वेबसाइट क्रिएट करनी होगी।

और वेबसाइट क्रिएट करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट पर रोजाना पोस्ट के अंदर अपनी फोटो अपलोड कर देने हैं और जितने भी अपलोड किए हैं उन सब में इमेज नेम कैप्शन और डिस्क्रिप्शन जरूर लिखना है और पोस्ट को पब्लिक करना है। अब जैसे ही आप अपने फोटो को अपनी वेबसाइट पर अपने नाम से अपलोड करते हैं उसके कुछ ही घंटों बाद आप अपने नाम से गूगल पर सर्च करते हैं तो आपके फोटो गूगल पर दिखाई देंगे। दोस्तों इस प्रकार आप अपने किसी फोटो को गूगल पर डाल सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको आज की यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि गूगल पर अपनी फोटो कैसे डाली जाती है और दोस्तों आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी और आज की इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। धन्यवाद!

Leave a Comment