Google Adwords क्या होता है और कैसे काम करता है?

Google Adwords क्या होता है और कैसे काम करता है?

हेलो दोस्तों आज हम जानने वाले हैं कि Google Adwords Kya Hota Hai? और Google Adwords कैसे काम करता है?in Hindi. के बारे में पूरी जानकारी और दोस्तों गूगल एडवर्ड को किस प्रकार यूज़ किया जाता है और हममें से अनेक गूगल एडवर्ड के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आज हम आप लोगों को गूगल एडवर्ड के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं।

Google AdWords क्या होता है?

सबसे पहले हम आप लोगों को बता दें कि गूगल एडवर्ड जो होता है वह आज की दुनिया में Google ads के नाम से जाना जा रहा है जो गूगल के जरिए ही प्रोवाइड कराया गया है इस तरह गूगल एडवरटाइजिंग सर्विस की जाती है जो दोस्तों किसी भी ऑनलाइन business, website ब्लॉग, honour को प्रोवाइड करने के साथ-साथ उस वेबसाइट या ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए भी यह सर्विस बहुत ही काम आती है। और दोस्तों यह सर्विस Google AdWords  के जरिए प्रोवाइड कराई गई है यह सर्वेश के लिए पैसा देना पड़ता है और गूगल एडवर्ड्स के जरिए हम लोगों को अपने किसी भी वस्तु को प्रमोट करने के लिए अनेक बहुत तरह एड provide कराती रहती है जो निम्न प्रकार होती है।

गूगल एडवर्ड्स के निम्न प्रकार होते हैं।

1. Display ads,

2. Video ads,

3. Search ads,

4. Shopping ads,

5. Ads application,

6. Text ads,

Google AdWords  के जरिए हम लोग अपनी साइट को ऑनलाइन एडवर्टाइज घर जाते हैं जिस प्रकार जब हम कोई यूजर हमारे rank keyword को सर्च करता है तो हमारी वेबसाइट की जगह से हमारे ब्लॉग या पोस्ट पर पहुंच जाता है जब आप लोगों को हमारे ब्लॉक पर दिखाई गई सभी ऐड पर क्लिक कर देता है जब हमारा पैसा कट जाता है। तो जानेंगे अब कि Google AdWords पैसा किस प्रकार कमा सकते हैं?

तो दोस्तों अब हम आशा करते हैं कि आप लोग गूगल एडवर्ड्स क्या बोलता है इस सब के बारे में आप लोगों को पता चल गया होगा चलिए अब हम इसके बारे में विस्तार पूर्वक और कुछ जाने वाले हैं तो सबसे पहले हम आपको बता देंगे जब आप लोग किसी को भी गूगल एडवर्ड्स सर्विस देना पड़े तोते पहले आप लोगों को अपने कुछ अच्छे कीवर्ड गूगल को देना पड़ता है जो आप लोग गूगल में अच्छे से वर्क कर रहे हो जो आप लोगों अच्छी फायदे के साथ साथ एक लोकप्रिय भी हो सके।

गूगल एडवर्ड्स की सबसे अच्छी बात तो यह होती है कि आप जब भी जितना ज्यादा अधिक पैसा paid करते हैं करते हैं तो आप लोगों को इसके साथ-साथ क्वालिटी कंटेंट भी मिलता है और इस प्रकार गूगल इसे इतना ही सबसे अच्छी टॉप पर रैंक करवाता है। दोस्तों जब आप लोग अपनी इच्छा अनुसार गूगल में कुछ कीवर्ड्स सर्च करते हैं तो गूगल organic traffic मैं rank side के ऊपर की ओर दिखा देता है जिससे वेबसाइट की क्वालिटी बढ़ जाती है और आपकी वेबसाइट पर यूज़र आना पसंद करने लगते हैं और इस तरह दोस्तों आप लोगों के ब्लॉक में बहुत ही अच्छा और अधिक ट्रैफिक इनक्रीस हो जाता है।

Google Adwords क्या होता है ? Google Adwords कैसे प्रयोग करें ?

Google AdWords in Hindi, इसके लिए आप लोगों को अपने साइड के लिए बहुत ही अच्छे कीवर्ड की लिस्ट बना लेनी चाहिए जिसकी आप लोगों का कीबोर्ड गूगल में बहुत ही अच्छी प्रकार से रैंक कर सके सरकार की वर्ड के लिए आप लोगों को गूगल एडवर्ड्स कीवर्ड tool की सहायता लेनी पड़ती है। और इसी प्रकार दोस्तों यह आप लोगों की वेबसाइट से जुड़े रिलेटेड टॉपिक के कीवर्ड्स को सेलेक्ट करने की बहुत अधिक सहायता करता है और इस प्रकार हम tool कीबोर्ड के खर्च होने के बारे में भी बता देता है और इसकी मदद से आप लोग अपने प्रत्येक कीवर्ड के क्लिक पर होने वाले सभी खर्च का अनुमान आसानी से लगा सकते हैं।

इस प्रकार आप सभी लोग अपने ट्रैफिक Estimator Tool का आप लोग इस्तेमाल कर सकते हैं इसकी मदद से आपको अपने सारे बजट और सीपीसी की नॉलेज बहुत ही आसान तरीके से प्राप्त कर सकते हैं ऐसे आपको अपने कीवर्ड के सभी खर्चा के बारे में आसानी से पता लगा सकती है या फिर अनुमान लगा सकते हैं।

और आप लोग अपने की वर्ष के बारे में बहुत ही अच्छी प्रकार से आप जान सकते हैं क्योंकि आप इस प्रकार किस प्रकार की कीवर्ड आपके लिए जरूरी है या सही है यह जान आपके लिए बहुत ही आसान हो चुका है इसे आप लोगों को यह भी जानकारी हो चलती है कि कितने कीमत में क्लिक हो जाते हैं इस प्रकार आप लोग इस सारे बजट को अपने ही आधार पर बहुत ही आसान तरीके से जान सकते हैं।

दोस्तों अब बातें आती है सर्च ऐड क्या होते हैं तो Google AdWords, search ads, सभी ऐड होते हैं जो किसी भी व्यक्ति के जरिए गूगल में टाइप keywords के सर्च रिजल्ट को टॉप में आसानी से दिखा देते हैं इस तरह आप लोग बहुत ही आसान तरीके से जान सकते हैं इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है।

Google AdWords किस प्रकार शुरू कर सकते हैं?

अब दोस्तों बात आती है कि गूगल एडवर्ड्स प्रारंभ करने के लिए आप लोगों को सबसे पहले गूगल सर्च इंजन में जाकर Google ads keyword search करना पड़ेगा इसके लिए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं जो आपके लिए बहुत ही आवश्यक है।जो कि दोस्तों निम्न प्रकार के होते हैं।

1. सबसे पहले आप लोगों को गूगल में सर्च करना होगा Google ads search करने पर फिर आपको ऑफिशियल साइट पर इंटर करना होगा।

2. इसके बाद आप लोगों को Gate start पर ओके कर देना होगा।

3. फिर आप लोगों को इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आसानी से ऊपर हो जाएगा उस पर आपको कुछ डिटेल को fil कर देना होगा।

4. फिर आप लोगों को enter your email ID को डाल देना होगा।

5. फिर आपको उसके नीचे अपने कंट्री को सेलेक्ट करना होता है उसे सेलेक्ट कर देना होगा इसके बाद फिर आपको टाइम जोन कलेक्ट करना होता है और फिर आपको करेंसी ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना होगा।

6. उसके बाद फिर आप को आखिरकार save and continue वाली ऑप्शन को ऑप्शन save continue पर ओके कर देना होगा। अब इस सरकार आपका गूगल एडवर्ड्स अकाउंट तैयार हो जाता है अब आप इसका बहुत ही आसान तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैं उम्मीद करता हूं कि अब आप लोग जान चुके होंगे कि किस प्रकार आप Google AdWords Kya Hota Hai? और Google AdWords कैसे काम करता है? जान चुके होंगे अगर फिर भी कोई समस्या आती है तो इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में जाकर कोई कमेंट कर सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हैं। तो आपको बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment