Google Adsense Kya hai And kaise kam karata hai ?

Google Adsense क्या है और काम कैसे करता है?

Google Adsense Kya hai And kaise kam karata hai
Google Adsense Kya hai And kaise kam karata hai

दोस्तों आज हम जानेंगे कि “Google Adsense  क्या है?” मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जो लोग इंटरनेट की दुनिया काम कर रहेे हैं। उनके लिए google Adsense के बारे में जानकारी होना एक आम बात है, लेकिन वही जो लोग इंटरनेट से नहीं जुड़े हैं उनके लिए गूगल ऐडसेंस को जानना अभी थोड़ा सा मुश्किल है तो चलिए जान लेते हैं।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका अपनी Website “Kushwahtech.com” के “Google Adsense  क्या है?”आर्टिकल में। अगर आप भी वेबसाइट की जाइए ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और पूरी पढ़ें।

Google Adsense  क्या है पूरी जानकारी?

यह सब तो आप में से बहुत लोगों ने सुना होगा। जब हम इंटरनेट की दुनिया अपना काम करते हैं। जैसे कि :- Bolgging या फिर कोई online  काम करते हैं, तो ज्यादातर लोग की सोच यही रहती है, की enternet  से online पैसे कमाना आम बात है।

दोस्तों अगर हम किसी भी Fild मैं काम करती हैं तो हमें मेहनत की जरूरत होती है, चाहे वह कोई सा भी काम हो वही दोस्तों कोई अगर Enternet से online पैसे कमाना चाहता है। तो हमें इसमें कड़ी मेहनत की जरूरत होती है, क्योंकि यहां पर मानसिक मेहनत की जरूरत होती है। और कहीं शारीरिक मेहनत की जरूरत होती है तो मेरे कहने का मतलब यह है,कि यहां पर मानसिक मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है।

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है यह तो आप जान ही चुके हैं। यह बात नहीं है कि आप एक blog या website बना लेते हैं और अर्निंग स्टार्ट ,ऐसा नहीं है। दोस्तों क्योंकि जब तक हम कड़ी मेहनत और लगन से काम नहीं लेंगे आप enternet से पैसे नहीं कमा सकते हैं।

क्योंकि बिना मेहनत और लगन की आप कहीं से भी पैसे नहीं कमा सकते हैं।
क्योंकि आज तक बिना मेहनत के ना तो किसी को कुछ मिला है और ना किसी ने कुछ कर पाया है। जब तक आप अपने काम को मेहनत लगन और ईमानदारी से नहीं करेंगे आप कुछ नहीं कर सकते और ना ही आप पैसा कमा सकते हैं।

एक blog बनाने के बाद आप वहां से पैसे नहीं कमा सकते आपको पैसे कमाने के लिए उस blog को उसकी  लिए तैयार करना होता है।
जिस तरह किसान धरती में फसल काटने के लिए बीज होता है और बाद में काफी मेहनत करता है पानी देता, खरपतवार हटाना ,क्यारी बनाना, निराई गुड़ाई वह देखभाल तब कहीं जाकर वह फसल काट पाता है।
उसी प्रकार दोस्तों आपको blog बनाने के बाद पैसे कमाने के लिए उसे तैयार करना पड़ता है।

तो उसी तरह आपको अपनी  blog में advertisement डालना पड़ेगा। जिसका भी ads आप अपने blog मैं डालेंगे वह आपको उसके लिए पैसे देगा। Adsense भी एक प्रकार का advertisement कंपनी है। कि चलिए इसके बारे मैं विस्तार से जान लेते हैं।

Google Adsense क्या है ?

Adsense एक गूगल का प्रोडक्ट है। जो publisher के website या blog पर automatic text ,image और video के ads दिखाता है। ज्यादातर blogger इसके ऊपर depand करते हैं। अगर आपकी blog Adsense approved है। तब आप जाकर अपनी blog पे ads डाल सकते है। इससे आप दो तरह से income कर सकते हैं।
Impressions :- दोस्तों आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर रोज आपके कितने ऐड देखे हैं ,उसी केे हिसाब से पैसे देता है।  आप मान सकते हैं कि यह 15view पर $1 देता है। Click यह पर depend करता है। की आपकी website पर जो ads आते हैं उन ads पर यूज़र ने कितनी बार click किया है या फिर उन. Ads पर कितनी बार click हुए है।
एक बार आपकी Adsense  मैं Account approve हो जाए तो आप अपने हिसाब से एड्स को दिखा सकते   हैं। loock  दे सकते हैं। उसके बाद दोस्तों आपको क्या करना है। जब आपकी वेबसाइट पर यूज़र आने लगते हैं। आप उन ads को अपनी वेबसाइट पर कहां दिखाना है वो आप स्वयं निर्णय ले सकते हैं।

Google AdSense से पैसे कम मिलते हैं?

जब आपकी website या blog पर यूजर आएंगे और वह उन ads पर click करेंगे। तो आपकी earnings बढ़ जाएगी। अगर आप की वेबसाइट पर रनिंग कुल मिलाकर $100 हो जाती है तो आप इसे चेक या फिर अपनी bank  account में transfer करवा सकते हैं $100 से नीचे की राशि को आप ले नहीं सकते जब तक $100 ना हो जाए ।

Blog या website परी नहीं Youtube पर भी काम करता है। वर्तमान में लोग पढ़ने से ज्यादा वीडियो देखना पसंद करते हैं दोस्तों शायद ही आपकोो भी पसंद होगा।
और शायद इसलिए youtube word का 3rd best website है। आपने देखा हुआ कि जब भी आप youtube पर कोई movies या फिर कोई videos देखते हैं तो उसमें आपको ads दिखाई देते हैं। वह और कुछ नहीं, बल्कि google Adsenseके ही ads हैं।

मैं आपको बता दूं अगर आपके blog ya website पर visitor नहीं आ रहे है। तो फिर मैं आपको बता दूं कि, आपको google Adsense डाल कर कोई फायदा नहीं है।

दोस्तों गूगल ऐडसेंस में ऐसा कोई सिस्टम नहीं है कि ज्यादा visitor आने पर ही approve करें अगर आपके blog website पर कम visitor आते हैं तो भी आपको Google Adsense approvel मिल जाता है। इसीलिए हमारे India मैं ही नहीं पूरे Word मैं blogging की लोकप्रियता है।

Mr Ankit Yt 👇 config file

Google Adsense Kaise काम करता है?

दोस्तों मैं आप को सरल भाषा में समझाऊं तो, जैसे आप और आप की एक website है। और उस website में आपने ads डालें। तो आपको publisher कहां जाएगा। और  अपनी website पर हम ads लगाते हैं, उन्हें advertiser कहते हैं। मान लीजिए आपके blog मैं jio का ऐड दिखाया जा रहा है, तो इसका मतलब यह है कि यह advertiser है।

दोस्तों अगर आप अपनी वेबसाइट पर किसी कंपनी का ऐड दिखाते हैं तो आप अलग-अलग company के ads दिखाएंगे तो यह संभव नहीं है । कि हर company आपसे बात करें इसलिए Google ने एक product शुरू किया है। Adword के नाम से जिसके जरिए कोई भी company अपने product को या अपनी company को promot करवा सकती है पूरे word मैं।  इस product मैं नाम Register करवा कर और अपने ads add करवा कर।

हमारी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट हमारी वेबसाइट के कीवर्ड के अनुसार आता है, जब रोबोट हमारी वेबसाइट पर आते हैं , तो वह चेक करते हैं कि यह वेबसाइट किस टॉपिक से रिलेटेड है तो उसी टॉपिक के ऐड मारी वेबसाइट पर सो करते हैं।  जैसे कि हमारी वेबसाइट मोबाइल से रिलेटेड है तो हमारी वेबसाइट पर मोबाइल से संबंधित ही ऐड दिखाई देंगे।

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी Kushwahtech.com वेबसाइट का यह आर्टिकल बहुत अच्छा लगा होगा यदि आपको आर्टिकल Google Adsense Kya hai And kaise kam karata hai? पसंद आया तो उसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना फीडबैक जरूर दें ऐसी ही मोबाइल की टिप्स एंड ट्रिक्स और टेक्नोलॉजी से अपडेटेड रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment