Google Adsense CPC और AdSense Revenue कैसे बढ़ाये 

Google Adsense CPC और AdSense Revenue कैसे बढ़ाये 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस आज के आर्टिकल में दोस्तों आज के आर्टिकल में हम जानेंगे की कि google adsense cpc और adsense revenue कैसे बढ़ाए दोस्तों google adsense में सी pc की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है दोस्तों आप से निवेदन है कि इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में समझ आ सके चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को-

दोस्तों blog से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है और खासकर विज्ञापन लगाकर ब्लॉग से पैसे कमाये जाते हैं और ब्लॉग पर advertisement लगाने के लिए Google Adsense का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यदि आपके ब्लॉग की Google Adsense गूगल एडसैंस CPC और Google Adsense Revenue बहुत कम है तो यह आपके लिए चिन्ता कारण बना रहता है।

क्योंकि हर blogger अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहता है पर बहुत सारी कोशिश और मेनहत करने के बाद भी वह बहुत कम पैसे कमा पता है जिसका प्रमुख़ कारण गूगल एडसेंस CPC का कम होना है। क्योंकि दोस्तों आपके गूगल एडसेन्स Revenue का कम या ज्यादा होना बहुत हद तक इसी पर निर्भऱ करता है अगर आपके ब्लॉग की गूगल Adsense CPC High होती है तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई कर पाते हैं इसलिए ब्लॉग की गूगल एडसेंस CPC बढ़ना बहुत जरुरी है।

जब हम ब्लॉग बनकर उस पर Google Adsense के advertisement लगाते हैं तो शुरुआत में Google Adsense CPC कम होती है और ख़ासकर इंडिया में यह आमतौर पर कम होती है परन्तु Google Adsense CPC को बढ़ाया जा सकता है इसके लिए सबसे पहले आपको Google Adsense CPC, CTR, CPM की जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

Google Adsense CPC

CPC का पूरा नाम Cost Per Click है यानि Google Adsense द्वारा आपके ब्लॉग पर दिखाये जाने वाले विज्ञापन पर जब कोई क्लिक करता है तो आपको हर क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते है और वह कितने पैसे मिलते हैं उसे CPC यानि Cost Per Click कहते है।जितनी ज्यादा आपके ब्लॉग की Google Adsense CPC ज्यादा होंगी उतना ही अधिक Google Adsense Revenue देगा, Google Adsense Account में जाकर आप अपने हर दिन की Blog CPC चैक कर सकते हैैं।

Google Adsense CTR-

CTR का पूरा नाम Click Through Rate होता है जिसका मतलब होता है कि गूगल द्वारा आपके ब्लॉग पर दिखाए जाने वाले सभी विज्ञापन पर कितने प्रतिशत क्लिक होता है जैसे एग्जांपल के तौर पर आपके ब्लॉग पर गूगल द्वारा 100 विज्ञापन दिखाये जाते हैैं और उन पर 10 बार क्लिक किया जाता है तो Blog CTR 10 प्रतिशत होता है।

Google Adsense CPM

यह भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है Google Adsense Revenue को बढ़ाने के लिए जिसका full name- Cost Per Thounsand होता है यह बताता है कि आपके ब्लॉग पर 1000 impressions के लिए Google adsense द्वारा कितने पैसे दिए जाते है इसलिए CPM जितना अधिक होता उसे आपका Google Adsense Revenue बढ़ता है।

Google Adsense CPC कैसे बढ़ाये

इंडिया में आमतौर पर Hindi Blog CPC बहुत कम होती है जिसके कारण Google Adsense Revenue भी बहुत कम होता है क्योंकि हमें विज्ञापन पर क्लिक करने के पैसे मिलते है ऐसे में अगर Blog CPC कम होती है तो हम बहुत कम पैसा मिलता है। इसलिए हमारे ब्लॉग की CPC High होना ज़रूरी होता है इसलिए हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Blog की CPC को बढ़ा सकते हैं।

New Google Adsense

अगर अपने हाल ही में अपने ब्लॉग पर Google ads लगाये हैं तो यह स्वभाविक है कि आपकों शुरुआत में Low CPC दिया जाता है यह सामान्य बात हैं। परंतु अगर आप किसी ऐसे देश को टारगेट करके अपने ब्लॉग की शरुवात करते हैं जहाँ की करेंसी की वैल्यू अधिक है तो आपकों High CPC मिलता है जैसे United States, ऑस्ट्रेलिय, कनाडा, Marshal islands, United Kingdom, जर्मनी, स्विजरलैंड इत्यादि।

Organic Traffic

किसी भी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है उस ब्लॉग पर ट्रैफिक का होना, इसलिए बिना ट्रैफिक के ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने का कोई फ़ायदा या मतलब नही होता है क्योंकि जब तक आपके ब्लॉग पर विज्ञापन देखने वाला नही होगा तब तक आप ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर पैसे नही कमा सकते हैं।

🔍 Google AdSense Approval कैसे लें 2021? 

दोस्तों शुरुआत में आपको Social Media से ट्रैफिक मिलता है जिस पर आपको Low CPC मिलती है इसलिए ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic लेन की कोशिश करें यानि Search Engine के द्वारा अगर कोई आपके ब्लॉग पर कोई आता है तो आपको High CPC मिलती है। इसलिए Blog को Search Engine Optimize करें जिसे आपको Organic Traffic मिलने में मदत मिलती है और यह एक ऐसा जरिया है जिसे आप अपने ब्लॉग पर हर दिन हज़ारो-लाखों विजिटर ला सकते हैं।

Google Adsense Ads Size

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने ब्लॉग पर सही ads size का चुनाव करें, क्योंकि आप ब्लॉग पर किसी तरह की और किसी साइज की ads लगाते हैं उसके हिसाब से भी आपकों Google adsense CPC मिलती है।अब इसका मतलब यह नही है कि आप किसी बड़े ब्लॉगर के ब्लॉग पर जायें और बिलकुल वैसी ही ads बनाकर अपने ब्लॉग पर लगा लें क्योंकि यह जरूरी नही है कि उनसे आपको भी ज्यादा मात्रा में CPC मिलेगी।

इसलिए ads size और ads Location को सही तरीक़े से इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है हम आपकों उन ads size के बारे में बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप Blog CPC बड़ा सकते हैं –

आधा पेज Large Skyscraper (300×600).

लीडर बोर्ड (728×90).

The मीडियम Rectangle (300×250).

Large Rectangle (336×280).

Large मोबाइल बैनर (320×100).

मोबाइल लीडर बोर्ड (320×50).

Wide Sky स्प्रे कर (160×600).

पोर्ट्रेट (300×1050).

बिलबोर्ड (970×250).

स्क्वायर (250×250).

यह तरीके ads Blog CPC बढ़ाने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं। आप भी इस तरह की Ads unit create करके अपने ब्लॉग की google adsense CPC बढ़ा सकते हैं।

Create New Ads Unit

जब हम अपने ब्लॉग पर गूगल adsense approval प्राप्त कर लेते हैं, तो उसके बाद ads Unit Create करते हैं और उन्ही ads Unit का इस्तेमाल कई सालों तक करते रहते हैं। इसलिए अगर आपके ब्लॉग की CPC बहुत कम है तो आप New ads Unit Create करें और पुरानी ads unit की जग़ह पर उन्हें लगाये ऐसा करने पर भी Blog CPC बढ़ जाती हैं।

Experiment With Google ads

बहुत सारे Blogger दूसरे Blog को देखकर वैसे ही ads अपने ब्लॉग पर लगा लेते हैं, तथापि यह जरूरी नही है कि वैसे ही ads आपके ब्लॉग की कमाई बढ़ाने में मदत करें, और जो तरीक़े दूसरे ब्लॉगर ब्लॉग CPC बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं वह आपके ब्लॉग पर भी काम करें।

🔍 Google AdSense Approval कैसे लें ?

इसलिए आपकों अपने ब्लॉग पर गूगल Adsense ads के साथ Experiment करना पड़ता है इसका मतलब यह नही कि की आप Google ads Code के साथ किसी तरह की छेड़खानी करें। बल्कि आपको Google ads Size और ads Location पर Experiment करने कि किसी तरह की ads और कहाँ लगाने पर आपको CPC अच्छा मिलता है इस तरह आप अपने ब्लॉग के लिए सही तरह की ads और location पता कर सकते हैं।

Link ads or Display ads-

कई सारे लोगों का माना है कि Display ads की तुलना में Link ads अधिक पैसा देते हैं, लेक़िन हमारा मानना इसके विपरीत है, क्योंकि Display ads ज्यादा attractive होती है और advertiser को इसके लिए गूगल को ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं, इसलिए Display ads पर क्लिक करने के Link ads के मुकाबले अधिक पैसे मिलते हैं।

🔍 On Page SEO कैसे करें ?

लेकिन यह बात सही है डिस्प्ले Ads के मुकाबलें Link Ads पर ज्यादा क्लिक आते हैं, जिसके कारण Link ads द्वारा ज्यादा पैसों की कमाई हो जाती है, परन्तु अगर डिस्प्ले ads पर भी इसी तरह आप क्लिक ला पाते हैं तो Blog CPC और Google adsense Revenue में बहुत इज़ाफ़ा देखने को मिलता है।

इस्तेमाल Minimum Ads-

अधिकतर नये ब्लॉग अपने ब्लॉग पर बहुत सारी ads का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण भी Blog CPC low हो जाती हैं, इसलिए आपकों अपने ब्लॉग पर 4-5 ads का इस्तेमाल ही करना चाहिए। साथ ही गूगल ऑटोमेटिक ads का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो आपके ब्लॉग को प्रोफ्रेशनल बनाती हैं और Blog CPC increase करने में भी मदत करती है और गूगल समय-समय पर Publisher की कमाई बढ़ने के लिए कई तरह के फ़ीचर देता रहता है जिनके इस्तेमाल से गूगल revenue बढ़ने में मदत मिलती है।

लिखने की अच्छी क्वालिटी और Content With Keywords-

Quality और Unique Content आपके ब्लॉग को Google में रैंक करने में बहुत हेल्प करता है जिसे आपको बहुत अच्छी ट्रैफिक के साथ-साथ CPC मिलती है, और साथ ही आप High CPC Keywords के इस्तेमाल से google adsense CPC बढ़ा सकते हैैं। कुछ और बातों का ध्यान में रखकर आप अपने ब्लॉग की गूगल adsense CPC और गूगल Adsense Revenue बढ़ा सकते हैैं-

Example-

मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट।

फास्ट लोडिंग वेबसाइट।

Increase CTR.

Increase Domain और अथॉरिटी।

Increase सर्च इंजन ट्रैफिक।

अधिक से अधिक लंबा आर्टिकल लिखना।

Proper keyword रिसर्चिंग।

Use Responsive Ads.

Choose Best Niche for ब्लॉगिंग।

इन तरीकों का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग की CPC increase कर सकते हैं, और Google Adsense Revenue को बढ़ा सकते हैं। दोस्तों हमें आपसे उम्मीद है कि आपको हमारा पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर आपको हमारा पोस्ट पसन्द आया हो तो और इससे आपको मदद मिली हो तो इसे अपने Blogger दोस्तों के साथ जरूर साझा करें और अगर आपका कोई सवाल है तो हमे comment करें,

तो दोस्तो मिलते हैं किसी अन्य आर्टिकल में किसी विशेष जानकारी के साथ तब तक के लिए नमस्कार,

धन्यवाद।

Leave a Comment