Godaddy से Domain कैसे खरीदें फुल जानकारी इन हिंदी 2021?

Godaddy से Domain कैसे खरीदें फुल जानकारी इन हिंदी 2021?

तो दोस्तों आज हम बारीकी से समझेंगे कि, Godaddy क्या है ? Domain क्या है ? और उसे कैसे खरीदें ? वह सारी की सारी जानकारी इस पोस्ट के जरिए हम आप तक पहुंच जाएंगे।

Godaddy se Domain Kaise kharide Hindi 2020 ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका अपनी Website “Kushwahtech.comके  जरिए आज इस पोस्ट में सीखेंगे, Godaddy se Domain Kaise kharide 2020 ? तो आज की यह पोस्ट आपको शुरू से लेकर लास्ट तक बड़े ध्यान पूर्वक पढ़नी है।

अगर आप एक blog या website बनाना चाहते हैं । यानी कि आप इंटरनेट की दुनिया में आकर अपनी एक पहचान और पैसा कमाना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा। Godaddy क्या है ? Domain क्या है ? और उसे कैसे खरीदें ? क्योंकि जब तक यह जानकारी आपके पास नहीं है तब तक आप इंटरनेट की दुनिया अधूरे हैं।

GoDdday क्या है?

अगर हम कोई वेबसाइट बनाना चाहते हैं ,तो हमें सबसे पहले Domain की जरूरत होती है। जो कि इंटरनेट की दुनिया में हमारा एक नाम देता है । दोस्तों जिसे हमें किसी कंपनी या फिर यूं कहें किसी प्लेटफार्म से खरीदना होता है। जैसे कि :- godday, यह एक pltform है। जो कि एक भरोसेमंद domain  प्रधान करवाता है।
दोस्तों अगर आपको blogging के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी है तो आप domain क्या है इसके बारे में जरूर जानते होंगे। और domain name कहां पर काम आता है यह भी जानते होंगे। और domain name को godday से कैसे खरीदें। इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट के जरिए हम आपको देने वाले हैं तो उसे ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें।

Domain Name क्या है?

अगर मैं आपको सरल भाषा में समझाता हूँ। कि, Domain Name क्या है ? दोस्तों Google या फिर Youtube पर हम किसी भी चीज के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं ,तो हम उसका नाम डालते हैं,
तो वही नाम domain name  कहलाता है। जैसे कि उदाहरण के तौर पर हमने कोई shop खोली और उस shop का नाम xyz रखा तो यह इंटरनेट की दुनिया में (xyz) domain name कहलाता है।
अगर इससे हम सटीक भाषा में आपको बताएं तो Domain nane किसी भी website का वह address या URL होता है। जो हम किसी ब्राउजर access करने के लिए use करते हैं ।और दोस्तों मैं आपको उदाहरण के तौर पर आपको बता देता हूं कि आपको किस तरह इंटर करते हैं domain name के जरिए।
जैसे कि:- kushwahtech.com हमारा domain name है। google पर जाकर search करता है। तो वह हमारी वेबसाइट पर आसानी से पहुंच जाएगा।
तो आप समझ गए होंगे की domain name क्या है।

Domain Name कहां से खरीदें?

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए domain name खरीदना चाहते हैं।  वैसे तो आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगे जो आपको domain name  प्रोवाइड करा सकती हैं लेकिन वर्तमान समय में godaddy एक ऐसी website है। जो कि भरोसेमंद व विश्वनी हैं ।
ओर godaddy बडी बड़ी कंपनियों ने डोमेन नेम रजिस्टर करवाया है और आप भी डोमेन नेम खरीदना यानी कि रजिस्टर करवाना चाहते हैं तो आप  वेखटक होकर godaddy  से खरीद सकते हैं।

Godaddy से Domain Name कैसे Register करें,या खरीदें?

दोस्तों हमें Godaddy  से अपना domain name  कैसे रजिस्टर करवाना है यानी खरीदना है वह हम सारी की सारी जानकारी आपको स्टेप बाई स्टेप बताएंगे।
जब भी हम कोई वस्तु खरीदते हैं तो हमें पैसे pay करने होते हैं। इसीलिए godaddy website पर भी आपको पैसे pay करने होते हैं लेकिन कभी-कभी यहां पर ऑफर में आपको domain name सस्ता भी मिल जाता है।
Godaddy से domain name खरीदने से पहले आपके पास एक Email ID होनी चाहिए। और credit card / debit card या paytm wallet, upi का payment option होना चाहिए । यह आपके पास होने आवश्यक हैं। अब आपका कीमती समय गवाऐ बिना हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता देते हैं। godaddy से domain name  कैसे खरीदें।
  • 1. सबसे पहले आप google पर जाऐ।
  • 2. और google पर जाकर godaddy search करें।
  • 3. यदि आपके पास पहले से godaddy Account  है तो sign in पर click करें।
  • 4. यदि  godaddy Account नहीं है तो create  my account  पर क्लिक करें।
  • 5. पहली option में Facebook से Log in कर सकते हैं और दूसर option  में आप google  से log in कर सकते हैं।
  • 6. फिर आपको क्या करना है email id, user name, strong password और Any request पिन डालकर अपना account  बना ले ।
  • 7. इस तरह आप का account  बन जाएगा।
  • 8.  फिर आप  अपना credential डालकर godaddy  में log in कर लें और अपना domain name search करें।
  • 9. Domain available  तो उसे add to cart कर लें।
  • 10. और  continue पर  click  करैं।
  • 11. जितने साल के लिए आप domain खरीदना चाहते हैं। वह सेलेक्ट करें ।
  • 12. इतना सब करने के बाद में आपको” you have a promo code ” मिलेगा अगर इसके जरिए से आपने domain name खरीदते हैं तो आपको डिस्काउंट मिल जाएगा।
  •  godaddy के 2 promo code वर्तमान में चल रहे हैं। जैसे कि:-
  • 1.  CJC99COM             2.GPPT02K500

जब आप इन code  को use करते हो तो आपको कुछ discount  मिल जाता है।

🔍Website-se-paise-kaise-kamaye-2021

13.इतना सब करने के बाद में आपको complete purchase  का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दें
14. Payment options को चुने जो आपके लिए suitable हो।
15. Required information को भर कर payment कर दें।  उसके बाद godaddy सेब email receive हो जाएगा।
आपको बधाई हो आपने domain name  खरीद लिया है। अब आप blog ,website  पर काम कर सकते हैं।

आपका अपनी Website Kushwahtech.com के  जरिए आज इस पोस्ट में सीखा की, Godaddy se Domain Kaise kharide Hindi 2020 ? इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दी तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आज का यह आर्टिकल आपको बेहद पसंंद आया होगा।

यदि आप पर आर्टिकल अच्छा लगा तो उसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें नीचे कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दें ऐसी ही टिप्स एंड ट्रिक और टेक्नोलॉजी से अपडेटेड रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment