Gaming YouTube channel Kaise Create Karen 2021

Gaming YouTube channel Kaise Create Karen.

Gaming YouTube channel Kaise create Karen
Gaming YouTube channel Kaise create Karen

नमस्कार दोस्त एक बार फिर से स्वागत है आज इस नई पोस्ट में हम आज आप लोगों को बताने वाले हैं कि “Gaming YouTube channel कैसे create करे 2021” के बारे में पूरी जानकारी अगर आप लोग यूट्यूब पर गेम वीडियो डालने के लिए सोना बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि आप किस तरह अपना यूट्यूब चैनल तैयार कर सकते हैं।

दोस्तों आज के समय में बहुत सारे लोग गेम वीडियो अपलोड करके यूट्यूब पर बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं अगर आप भी अपना यूट्यूब चैनल बना लेते हैं और गेम एक वीडियो अपलोड करते हैं तो आप यूट्यूब पर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं अगर आपके चैनल पर सब्सक्राइब बढ़ जाते हैं तो आप महीने के बहुत सारा पैसा कमा सकती है। तो गेम चैनल क्रिएट करने के लिए हम आपको नीचे कुछ टिप्स दे रहे हैं अपने आप लोग जरूर फॉलो करें।

1. यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आप लोगों को सबसे पहले अपनी एक आईडी बना लेनी होगी जो सिर्फ आप लोगों के गेमिंग यूट्यूब चैनल के लिए होगी।

2. अगर आप अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करना चाहती हैं तो आपको सबसे पहले अपना यूट्यूब चैनल ओपन कर लिया होगा करने के बाद आपको कोने में एक राइट साइट पर कर देना होगा फिर आप लोग अपनी तो चैनल का नाम अच्छा सा डाल सकती हैं।

3. उसके बाद आपको डाउन लोगों के नीचे जो भी डाउन एरो दिखाई देगा उस पर ओके कर देना होगा।

4. जैसे ही आप उस एरो पर क्लिक करेंगे आपको पहले नंबर पर एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर ओके कर देना होगा।

5. फिर आप लोगों को जोड़ चैनल वाले ऑप्शन पर ओके कर देना है ओके करने के बाद आपको नया चैनल ऊपर करने का ऑप्शन दिखाई दिए जाएगा वहां पर आपको सबसे पहले अपने चैनल का नाम डाल देना होगा आपको याद रहेगी अपने चैनल का नाम यूनिक होना चाहिए।

6. उसके बाद आपको चैनल में डिस्कशन डालना हुआ क्रिएट चैनल पर ओके करना है ऐसे ही आप लोकप्रिय चैनल पर ओके करेंगे तो आपका यूट्यूब गेमिंग चैनल क्रिएट हो जाएगा।

7. दोस्तों युटुब चैनल क्रिएट होने के बाद फिर आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर जाना होगा वहां पर आपको प्रोफाइल फोटो कवर फोटो और चैनल से जुड़े अन्य सेटिंग भी अपने तरीके से कर देनी होगी। उसके बाद आप लोग गेमिंग वीडियो अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले आवश्यक चीजें एंड्राइड मोबाइल कॉम लैपटॉप कंप्यूटर क्वालिटी वाले हेडफोन इंटरनेट की आवश्यकता होती है।

Gaming YouTube Channel सबसे टॉप गेम्स

दोस्तों हम आपको बता दें कि गेमिंग इंडस्ट्री एक बहुत बड़ी इंडस्ट्रीज होती है यहां पर गेमिंग डेवलपर्स हाय दिनों में नए नए गेम्स बनाकर तैयार करती हैं लोगों को बहुत पसंद आते हैं सही गेम लोगों को अधिकतर पसंद आते हैं हम आपको ऐसे तीन लोग फ्री गेम के बारे में बताने वाले हैं जिनका आप अपनी गेम का यूट्यूब चैनल खेल सकते हो अगर आपको इसके अतिरिक्त कोई और दूसरा गेम पसंद आता है तो आप उस गेम को भी खेल सकते हैं इसीलिए हम आपको तीर गेम बताने जा रहे हैं जो भारत के टॉप नंबर वन पर यूट्यूब अपने चैनल पर खेलती रहती हैं।

1. Pubg mobile game– दोस्तों यह एक ऐसा गेम है इस गेम को दुनिया में हर कोई पसंद करने लगा है और पब्जी गेम का हर कोई दीवाना हो गया है आप लोगों ने बहुत फर्क सुना होगा कि या फिर आपने गेम के वीडियो यूट्यूब पर देखे होंगे अगर आपको भी पब्जी अच्छे तरीके से खेलना आता है तो आप पब्जी गेम को लेकर अपने नए नए वीडियो बना सकते हैं खेल कर आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं।

क्योंकि दोस्तों पब्जी गेम के वीडियो देखने वाले की संख्या बहुत ज्यादा हो चुकी है इसलिए आप लोग अपना यूट्यूब गेमिंग चैनल बनाकर उसमें पब्जी गेम की गेम प्ले वीडियो अपलोड कर सकते हैं इस तरह के चैनल पर काफी अच्छे व्यू आते हैं। इसलिए वीडियो अपलोड करने के पश्चात आप पब्जी गेम की लाइव स्ट्रीम भी कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपको पब्जी गेम की प्रो प्लेयर होना जरूरी होता है। इस प्रकार आप पब्जी गेम के जरिए यूट्यूब पर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

2. Garena Free Fire Garena भी एक काफी लोकप्रिय गेम है इस गेम को पूरी दुनिया में काफी लोग ज्यादा से ज्यादा पसंद कर रहे हैं इसका कारण है कि उज्जैन की साइज और स्क्रीन की ग्राफिक्स के बीच आज काफी ही कम दी गई है इसके चलते कोई भी एंड्रॉयड फोन इस गेम को आसानी से खेल सकता है वह भी बिना किसी करण की फ्री फायर से पैसे कमा सकते हैं और आप दूसरे यूट्यूब वर की तरह वीडियो अपलोड कर सकते हैं फ्री फायर गेम बी पहले नंबर पर है टॉप गेमिंग चैनल पर फ्री फायर गेमप्ले वीडियो अपलोड कर सकते हैं इस चैनल की ओनर अजय हैं अगर आप अपना फ्री फायर से जुड़ यूट्यूब चैनल बनाते हैं और चैनल पर फ्री फायर गेमप्ले वीडियो अपलोड करते हैं और इसके साथ ही आप लाइव स्ट्रीम भी कर सकते हैं।

3. GTA 5 गेम खेलकर यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

दोस्तों GTA 5 भी एक लोकप्रिय गेम में से एक है आप लोगों ने इस गेम के वीडियो बहुत देखे होंगे जिन पर बहुत सारे व्यू और लाइक आती रहती हैं यह गेमिंग चैनल लिस्ट इंडिया 2021 की लिस्ट में दूसरे नंबर पर चैनल है Techno Gamerz यह चैनल GTA 5 के गेमप्ले के लिए काफी प्रसिद्ध है इस चैनल का मालिक Ujwal Chaurasia है फॉर जीटीए 5 गेम प्ले वीडियो अपलोड करते रहते हैं हर वीडियो पर आपने करोड़ों व्यूज जैकी हो गई इससे आपकी जीटीए 5 की पॉपुलर का अंदाजा लगा सकते हैं।

लेकिन दोस्तों यह गेम प्ले प्ले स्टेशन पर खेला जाता है श्री अगर आप भी प्लेस्टेशन खरीद सकते हैं तो आप इस प्रकार जीटीए 5 के साथ अपना नया गेमिंग यूट्यूब चैनल प्रारंभ कर सकते हैं।

 YouTube Gaming channel grow कैसे करे?

1. Gaming Setup – दोस्तों YouTube Gaming channel grow करने के लिए सबसे पहले आप लोगों के पास कुछ चीज होना बहुत जरूरी होता है एक आपके पास पीसी या कंप्यूटर होना चाहिए अगर आप पीसी में गेम खेलते हैं तो आपके लिए अच्छी बात है क्योंकि कंप्यूटर की क्वालिटी कॉपी अच्छी होती है अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप मोबाइल से भी अपने गेम प्ले को रिकॉर्ड आसानी से कर सकते हैं तो आपके पास ही अच्छा एंड्राइड मोबाइल होना बहुत ही जरूरी होता है अगर आपके पास ही अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी होना बहुत ही आवश्यक होता है जिसकी आप लाइव स्ट्रीम कर सकें और समय-समय पर गेमप्ले वीडियो रिकॉर्ड करती रही इसी के साथ आपके पास एक अच्छा माइक भी होना निर्भर करता है जिसे आप लाइव स्ट्रीम कर सके और वीडियो रिकॉर्ड कर सके वीडियो रिकॉर्ड करते समय आपकी आवाज एकदम बढ़िया होनी चाहिए जिससे आपकी आवाज को लोग पसंद करें।

2. Produce Regular Content – दोस्तों यूट्यूब को grow करने के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है आपको रोजाना अपने यूजर्स के लिए वीडियो अपलोड करते रहना होगा क्योंकि अगर आप लोग रोजाना अपने यूट्यूब गेमिंग चैनल पर वीडियो अपलोड करती हैं यूट्यूब में आप की रैंकिंग बहुत ज्यादा बढ़ती है और इसके साथ ही आपकी यूजर्स को पता चल जाता है कि इस चैनल पर प्रतिदिन गेम वीडियो अपलोड होते रहते हैं।

bgmi config 2.0

जिससे आपके चैनल पर वीडियो देखने वाली ज्यादा से ज्यादा आते हैं अगर आप लोग रोजाना वीडियो अपलोड नहीं करते हैं तो उससे आपकी यूट्यूब चैनल की रैंकिंग बहुत खराब हो जाएगी और साथ ही यूजर्स को ऐसा लगेगा कि इस चैनल पर जब कभी वीडियो अपलोड होते हैं और इस प्रकार वह लोग आपके चैनल को अनसब्सक्राइब कर देते हैं।

3. Focus On Audience इंगेजमेंट – दोस्तों आपको हमेशा अपने चैनल पर आने वाली यूजर्स के साथ हमेशा जुड़े रहना होगा जिससे आप लोग जब कभी नया वीडियो अपलोड करते हैं तो इस वीडियो को आप के यूजर्स कमेंट कर देते हैं और उस कमेंट में आपको जवाब देना होगा जिससे आपकी यूजर्स को लगेगा कि यह यूट्यूब पर भी हम लोगों में से ही एक है और वह हर एक वीडियो को शेयर करते रहेंगे इस तरीके से आपके चैनल पर सब्सक्राइब बढ़ने लगेंगे और आपका लोकप्रियता भी बढ़ती रहेगी।

4. Mind SEO – दोस्तों SEO का अर्थ होता है इसलिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सभी कंटेंट क्रिएटर्स के seo बहुत आवश्यक होता है जिससे youtuber शामिल होते हैं उसमें यूट्यूबर के लिए भी ज्यादातर आप लोगों को वीडियो को ठीक से इंस्टॉल और ट्रैक के लिए काम आ सकते हैं दोस्तों यह टैग वह होते हैं जो मुझको आपकी वीडियो देखने के लिए सहायता मिलती है इसलिए आपको अपनी हर एक वीडियो पर उस कमेंट से रिलेटेड टैक्स होना निर्भर होता है।

Gaming YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए 2021

अगर दोस्तों आप यूट्यूब चैनल गेमिंग से पैसे कमाने के बारे में सोचती हैं तो बहुत सारी ऐसी तरीके हैं लेकिन आज हम आपको कुछ सही फायदेमंद और रियल तरीके बताने वाले हैं गेमिंग युटुब चैनल से पैसे कैसे कमा सकते हैं आपके पास ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर होना भी निर्भर होता है। क्योंकि जितनी आपकी ज्यादा संस्कारों होंगे उतनी ही जल्दी आप यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने का रास्ता आपके लिए खुल जाता है आपको गेमिंग यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने के बारे में बहुत सी जानकारी मिल जाएगी उनकी सहायता आप लोग अपने गेमिंग चैनल से पैसे कमाए।

1. दोस्तों आप अपने चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग कर सकती हैं अब आप यह सोच रहे होंगे कि लाइव स्ट्रीम करके पैसा कैसे कमा सकते हैं तो आपके ही जानना बहुत ही जरूरी होता है बड़ी-बड़ी गेमिंग यूट्यूबर होते हैं वे लोग लाइव स्ट्रीम की माध्यम से बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं अगर आप लोग अपने कभी-कभी किसी बड़ी यूट्यूबर की लाइव स्ट्रीम कभी भविष्य में देखी होगी तो आपने नोटिस किया जरूर होगा कि फोन की स्क्रीन पर पेटीएम नंबर या किसी प्रकार की कोई बोले नंबर देखने को जरूर मिला होगा वे लोग हमेशा नंबर लगाते हो और हमेशा पैसे भेजते रहते हैं

अब आप मन में सोच रहे होंगे कि लोग उन्हें पैसे क्यों भेजते हैं तो दोस्तों जब कोई व्यक्ति अपने पसंदीदा यूट्यूबर लाइव स्ट्रीम के समय पैसे भेजता है तो उस व्यक्ति का नाम यूट्यूबर के स्क्रीन पर आप लोगों को दिखाई दे दिया जाएगा और वह है व्यक्ति का नाम ले लेता है तो लोग ऐसे होते हैं कि फिर अपना नाम अपनी फेवरेट युटुबर बताने के लिए उन्हें लाइव स्ट्रीम की समय सुपर चैट देते रहते हैं अगर आप लोग भी गेम प्ले खेलते हैं तो किस प्रकार आपकी लोकप्रियता बढ़ने लगेगी तो आप अपने गेमिंग यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम करके पैसा आसानी से कमा सकते हैं।

2. दोस्तों गूगल ऐडसेंस लगाकर भी आप अपने यूट्यूब चैनल criteria को पूरा कर लेते हैं तो आप अपनी ड्यूटी गेमिंग चैनल को मोनेटाइज करके ऐडसेंस की सहायता से आसानी से पैसे कमा सकते हैं यूट्यूब चैनल पर ऐडसेंस लेना चाहती हैं तो आपके पास 1000 तो स्क्राइबर्र होनी चाहिए 10,000 Watch Time 4000 hours दोस्तों इस प्रकार आपको अपनी यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस लगने के लिए पहले यूट्यूब का क्राइटेरिया पूरा कर लेना होना चाहिए इसके लिए आप लोगों को 1 साल का समय दिया जाता है अगर आप लोगों ने 1 साल के अंदर यह क्या सब्सक्राइबर 10000 व्यूज और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना जरूरी होता है अगर आप लोगों के पास यह सारी चीजें नहीं है तो आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज नहीं कर सकते हैं। इसलिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस का होना बहुत ही आवश्यक होता है।

मैं उम्मीद करता हूं दोस्तों कि आप जान गए होंगे कि YouTube channel gaming कैसे create करे 2021 हमने आप लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी बता दी है अगर आप लोगों को फिर भी कोई परेशानी आती है तो इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में कोई भी परेशानी हो तो लिख कर पूछ सकते हैं तो अगली नेक्स्ट पोस्ट के लिए आपको बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment