फेसबुक आईडी पासवर्ड भूल जाने पर उसे रीसेट कैसे करें ?

फेसबुक आईडी पासवर्ड भूल जाने पर उसे रीसेट कैसे करें ?

हेलो फ्रेंड्स आजकल सभी इंटरनेट यूजर फेसबुक जैसे काफी बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल तो अवश्य करते होंगे जिस पर हम और आप लोग रोजाना नए-नए फोटो अपलोडिंग और वीडियो के माध्यम से अपनी लाइफ से कई प्रकार की जुड़ी घटनाओं को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना पसंद करते हैं। फेसबुक हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है और फेसबुक हमारे लिए काफी ज्यादा इंपॉर्टेंट प्लेटफॉर्म बन चुका है ऐसे में यदि आप लोग भी फेसबुक जैसे काफी बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज करते हैं तो आप भी इससे जुड़े सभी तरह के सवालों से वाकिफ होंगे।

लेकिन जो फिर भी हमें ऐसे अनेकों लोग देखने को मिल जाते हैं जो फेसबुक से जुड़ी कई प्रकार की जानकारियों से अभी अच्छी तरह से परिचित नहीं है। दोस्तों इंटरनेट का इस्तेमाल करना जितना ज्यादा लाभदायक होता है उतना ही हमारे लिए हानिकारक हो सकता है इसीलिए हमेशा इंटरनेट का इस्तेमाल सिक्योरिटी के साथ करना चाहिए ताकि आपको किसी भी तरह का नुकसान न उठाना पड़े।

तो दोस्तों हमारे होते ही आपको टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि हम हमेशा अपने यूजर के लिए यूजफुल जानकारी शेयर करते हैं ताकि उन्हें किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े तो फिर आज हम आपके लिए भी एक ऐसी जानकारी पेश कर रहे हैं जो कि फेसबुक यूजर के लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है।

फेसबुक आईडी पासवर्ड भूलने पर रिसेट कैसे करें 2022 ?

तो आज हम आपको बताएंगे फेसबुक आईडी पासवर्ड भूल जाने पर उसे रिसेट कैसे कर सकते हैं। क्योंकि अक्सर होता क्या है कई बार हमारी मिस्टेक या जानबूझकर हम अपना फेसबुक अकाउंट लॉग आउट कर देते हैं और ऐसे में मोबाइल के माध्यम से फेसबुक एप्लीकेशन रिमूव कर देते हैं इसीलिए हमारा अकाउंट भी लोग आउट हो जाता है उसके बाद यदि हम दोबारा से उसी आईडी से लॉगिन करने का प्रयास करते हैं तो हमें अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालना पड़ता है।

दोस्तों मोबाइल नंबर तो बहुत ही सिंपल सा है लेकिन जब बात आती है जब हमने अकाउंट बनाया था तब हमारे द्वारा एक पासवर्ड सेट किया जाता है जब वह याद नहीं होता है तो हमें काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। और हम दोबारा से उसी फेसबुक आईडी से लॉगिन नहीं कर पाते हैं। इस तरह की प्रॉब्लम एक को नहीं बल्कि कई सारे लोगों को होती है इसीलिए आज हम उन्हीं लोगों की इसी समस्या का समाधान लेकर करके आज की पोस्ट लेकर आए हैं यदि आप भी इसी विषय के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि फेसबुक आईडी भूल जाने पर हम फेसबुक अकाउंट दोबारा से लॉगिन कैसे कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आपने कभी भी अपने मोबाइल फोन के अंदर क्रोम ब्राउजर में अपने फेसबुक अकाउंट को चलाया है तो आप को बड़ी आसानी से अपनी क्रोम ब्राउज़र की सहायता से अपनी फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड देख सकते हैं क्रोम ब्राउज़र में से अकाउंट को आप बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं। तो दोस्तों यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं और आप अपने अकाउंट को दोबारा से ओपन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने अकाउंट का पासवर्ड रिसेट करना पड़ेगा उसके बाद ही आप अपनी पुरानी वाली फेसबुक आईडी से अपना नया अकाउंट बना सकते हैं फेसबुक अकाउंट रिसेट कैसे करें यह जानने के लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए नीचे वाले स्टेप को एक-एक करके फॉलो करना होगा।

फेसबुक आईडी का पासवर्ड रिसेट कैसे करें ?

Step 1

तो दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के अंदर कोई भी ब्राउज़र ओपन कर लेना है फेसबुक की ऑफिशियल वेबसाइट की सहायता से आपको अपने अकाउंट या फिर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

यहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा Forgotten Password तो सिंपल सा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 2

उसके बाद आपकी मोबाइल फोन के अंदर एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको अपना पुराना वाला नंबर डालना है जिसे नंबर से आपने पहला वाला अकाउंट बनाया था यदि आपने ईमेल आईडी से लॉगिन किया तो आप अपनी ईमेल आईडी डाल सकते हैं उसके पश्चात आपको फाइंड योर अकाउंट वाला ऑप्शन देखने को मिल जाएगा उस पर क्लिक करना है।

Step 3

यदि आपने अपने पुराने वाले मोबाइल नंबर से एक या एक से अधिक फेसबुक अकाउंट बना रखे हैं तो नेट वाले पेज में उन सभी अकाउंट की लिस्ट आ जाएगी उनमें से आपको जिस अकाउंट का पासवर्ड रीसेट करना है उसे सिलेक्ट कर लेना है।

Step 4

उसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर को देख सकते हैं यहां पर आपको जो मोबाइल नंबर दिखाई दे रहा है वह मोबाइल नंबर आपके पास एक्टिवेट होना चाहिए क्योंकि उस पर एक कोड आएगा और वह पासवर्ड को रिसेट करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

यदि आपके पास है मोबाइल नंबर है तोकंटिन्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 5

अब आपके मोबाइल नंबर पर फेसबुक के द्वारा मैसेज भेजा जाएगा जिसमें एक कोड होगा वह अगले पेज में आपको मैसेज वाला कोड डाल देना है।

अब यहां पर आपको वह कॉल डाल देना है उसके पश्चात कंटिन्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है यदि आपके नंबर पर कोई मैसेज नहीं आए तो सेंड एसएमएस अगेन पर क्लिक करना है आपको मैसेज भेज दिया जाएगा।

Step 6

अब आपके सामने इसी प्रकार का एक और पेज ओपन होगा यहां पर आप से पूछा जाएगा कि क्या आप पासवर्ड रिसेट करने के बाद अपने अकाउंट को एक बार लॉगआउट करके दोबारा से लॉगिन करना चाहते हैं या लॉगिन ही रहना चाहते हैं तो यहां पर आपको Keep me logged in वाले ऑप्शन पर क्लिक करके कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है।

Step 7

दोस्तों अब यहां पर आपको अपने अकाउंट के लिए नया पासवर्ड सेट करना है आप कुछ भी पासवर्ड रख सकते हैं लेकिन याद रखें पासवर्ड आठ से 16 अक्षर के मध्य का होना चाहिए ऐसा होना चाहिए जो कि आपने कभी भी पहले उसका अकाउंट में यूज ना किया हो।

पासवर्ड रिसेट करने के बाद आपको कंटिन्यू कर देना है उसके बाद आपका फेसबुक अकाउंट ओपन हो जाएगा और आप अपनी पहली वाली फेसबुक आईडी यूज कर सकते हैं। दोस्तों यदि पासवर्ड रिसेट करने के बाद आपका अकाउंट ओपन नहीं होता है तो आपको दोबारा से अपनी फेसबुक में लॉगिन करना है और लॉग इन करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और जो नया पासवर्ड सेट किया है उसे डाल देना है फिर आप लॉग इन कर सकते हैं और उसका यूज़ कर सकते हैं।

pikashow app apk 👉

तो दोस्तों इस प्रकार आप बड़ी आसानी से फेसबुक आईडी का पासवर्ड भूल जाते है तो हमारे द्वारा बताए गए इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने फेसबुक अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई इस प्रोसेस में कोई भी दिक्कत आती है तो नीचे कमेंट करके अवश्य पुछे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी आज की यह पोस्ट जरूर अच्छी लगी होगी क्योंकि आज की हमारी जानकारी फेसबुक यूजर के लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकती है, क्योंकि आज मैंने आपको बताया है फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल जाने पर रिसेट कैसे कर सकते हैं? और दोबारा से उसी फेसबुक आईडी से अपना नया अकाउंट कैसे बना सकते हैं। अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलिए।

Leave a Comment