Email ID कैसे बनाएं? ईमेल आईडी बनाने का आसान तरीका 2022

Email ID कैसे बनाएं? ईमेल आईडी बनाने का आसान तरीका 2022

हेलो दोस्तों आज के इस एक और नए आर्टिकल के अंदर आपका बहुत-बहुत स्वागत है। तो साथियों आज की पोस्ट केंद्र हम ईमेल आईडी बनाने के बारे में बात करने वाले हैं। क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं। जिन्होंने अभी तक अपने मोबाइल के अंदर ईमेल आईडी नहीं बनाई है। क्योंकि उन लोगों को ईमेल आईडी के बारे में पता ही नहीं होता है। कि यह क्या चीज होती है? खासकर जो लोग गांव एवं ग्रामीण इलाकों में निवास करते हैं। उन तक अभी यह टेक्नोलॉजी पूर्ण रूप से पहुंचने पाई है। अगर आप लोग यह सोच रहे हैं। कि ईमेल आईडी बनाना बहुत ज्यादा मुश्किल काम है। तू ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। आप मात्र 1 मिनट के अंदर अपनी ईमेल आईडी बनाकर तैयार कर सकते हो जितने भी लोग जिओ फोन को चलाते हैं।

उसके अंदर भी ईमेल आईडी बनाना बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट होता है। इसलिए आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपको जियो फोन के अंदर भी ईमेल आईडी बनाने के बारे में बताएंगे अगर आप लोग ईमेल आईडी बनाना नहीं जानते हैं। और इस सारी प्रक्रिया को अपने हाथों में लेना चाहते हैं। तू पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज की पोस्ट के अंदर आपको जिओ फोन के साथ ही मोबाइल के अंदर एवं कंप्यूटर के अंदर जीमेल आईडी बनाने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप मिलने वाली है। तो चलिए साथियों आज की इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

ईमेल आईडी क्या होती है?

दोस्तो सबसे पहले हम आपको यहां पर ईमेल आईडी के बारे में बता दें कि यह क्या चीज होती है। और उसका क्या काम होता है? जैसा कि आप लोग यह तो जानती होंगी कि जब कभी हम पोस्ट के जरिए किसी लेटर को दूसरे व्यक्ति के पास पहुंचाते हैं। और वह भी ऑफलाइन तरीके से मगर पोस्ट जाने में काफी ज्यादा टाइम एवं समय लग जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए गूगल ने एक ऐसी नई टेक्नोलॉजी निकाली है। जिस का यूज करके आप लोग ऑनलाइन तरीके से एक जगह से अन्य चाहे किसी भी दूसरी जगह पर मात्र 1 मिनट के अंदर किसी भी मैसेज को आराम से ईमेल आईडी के माध्यम से सेंड कर सकते हो और इसी वजह से गूगल ने मैसेज सेंड करने वाली सिर्फ टेक्नोलॉजी का नाम ईमेल आईडी एवं जीमेल आईडी रख दिया है। और दोस्तों ऐसे ही गूगल अकाउंट भी कहा जाता है।

क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं। जो कि ईमेल आईडी की बजाय यह भी सर्च करते हैं। गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाता है। दोस्तों जब आप लोग अपने डिवाइस केंद्र ईमेल आईडी बना लेते हो तो फिर उसके बाद आप लोग किसी भी टेक्स्ट, इमेज या फिर मैसेज, लिंक एवं पीडीएफ और डाक्यूमेंट्स तथा अन्य प्रकार की चीजों को भी अपने से किसी अन्य व्यक्ति के पास आराम से भेज सकते हो तो साथियों अब आपको यह तो समझ आ गया होगा कि ईमेल आईडी क्या होती है? तो आगे की जानकारी को पाने के लिए पोस्ट को आगे तक जरूर पढ़ें।

वर्तमान समय में ईमेल आईडी का उपयोग

दोस्तों आज किस टाइम पर अगर हम लोग ईमेल आईडी अपना जीमेल आईडी के उपयोग के बारे में बात करें तू सबसे पहले आप या फिर हम जब कभी किसी मोबाइल को खरीदते हैं। तो उसकी शुरुआत ईमेल आईडी या फिर जीमेल आईडी बनाकर ही करते हैं। आपको बता दें कि ईमेल आईडी का इस्तेमाल केवल संदेश भेजने के लिए नहीं बल्कि अन्य कामों के लिए ज्यादा किया जाता है। और आप यह तो जानते ही होंगे कि यह इंस्टाग्राम, फेसबुक एवं व्हाट्सएप का जमाना है। इसी वजह से मीडिया एवं मैसेज व्हाट्सएप के द्वारा भेजे जाते हैं। मगर अब ईमेल आईडी का इस्तेमाल किसी भी अकाउंट बनाने के लिए कर सकते हैं।

अगर आज किस टाइम पर जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर ट्विटर के अंदर या फिर चाहे कोई भी नया प्लेटफार्म हो उसके अंदर अकाउंट बनाएंगे तो हम जीमेल या फिर ईमेल आईडी का ही इस्तेमाल करते हैं। इस प्रकार हम लोग कह सकते हैं कि आजकल ईमेल आईडी के बिना कुछ भी संभव नहीं हो पाएगा क्योंकि चाहे कोई भी अकाउंट होगा ईमेल आईडी के द्वारा ही सेंड किया जाता है। आपको बता दें कि ईमेल आईडी के सबसे ज्यादा इस्तेमाल गूगल प्ले स्टोर एवं यूट्यूब के लिए करते हैं। और आपको पता था कि जब हम किसी ईमेल आईडी से किसी के चैनल को सब्सक्राइब करते हैं। तो उसका नोटिफिकेशन वाली ईमेल आईडी पर भी अलर्ट हो जाता है।

और आज किस टाइम पर तो हम लोग ईमेल अकाउंट का उपयोग बैंक का अकाउंट एवं आधार कार्ड तथा राशन कार्ड पैन कार्ड एवं वोटर कार्ड या फिर किसी भी जरूरी कार्य के लिए इसका इस्तेमाल करके जानकारी को हासिल करने के लिए करते हैं। क्योंकि आप किस टाइम पर जो सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट चीज है वह ईमेल आईडी यानी कि गूगल अकाउंट ही है। और दोस्तों इसी बात को सोचकर हमारे मन में एक सवाल आया था कि हमें यह जानकारी क्यों ना आपको भी बता दें इसलिए हमें यह पोस्ट आपके लिए लेकर के आए हैं। इसलिए पोस्ट को बिना फिक्र किए हुए आगे तक पढ़ते रहिए।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं? स्टेप बाय स्टेप

अब मुझे आपको यहां पर यह बताने की कोई आवश्यकता नहीं है। ईमेल आईडी बनाने के लिए आपके पास में मोबाइल लैपटॉप या फिर कंप्यूटर होना जरूरी है। यह तो आप खुद ही जानते होंगे मगर आपको यह भी पता होना चाहिए। कि इन सभी के साथ आपके डिवाइस के अंदर इंटरनेट कनेक्शन होना बेहद आवश्यक होता है। अगर आपके पास यह सारी चीजें उपलब्ध है। तो हमने आपको नीचे कुछ टिप्स दिए हैं। उनको फॉलो करके आप लोगों बड़े ही आसान तरीके से ईमेल आईडी यानी की जीमेल आईडी बना सकते हो।

स्टेप 1 : दोस्तों सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर के अंदर क्रोम ब्राउज़र को या फिर किसी भी वेब ब्राउज़र को ओपन करके उसमें गूगल को चालू कर लेना है।

स्टेप 2 : अब आपको गूगल के सर्च बॉक्स के अंदर account.google.com/ sign up लिखकर सर्च कर देना होगा इसके बाद आपके सामने एक फोन को लेकर आ जाती है।आपको उसे बहुत ही अच्छे तरीके से भरना पड़ेगा। गूगल अकाउंट बनाते वक्त यह आपसे निम्न प्रकार की जानकारी पूछता है। जो कि कुछ इस प्रकार होती है।

पहला नाम: दोस्तों इस कॉलम के अंदर आपको अपना फर्स्ट नाम डालना पड़ता है। जैसे कि आपका नाम मोहित बंसल है तो आपको उस बॉक्स के अंदर केवल मोहित ही लिखना पड़ेगा।

आखरी नाम : ईमेल अकाउंट क्रिएट करते वक्त आपको इस कॉलम के अंदर अपना अंतिम नाम लिखना होता है। जैसे कि आपका नाम मोहित बंसल है। तो आपको उस बॉक्स के अंदर केवल बंसल लिखना है।

यूजर नेम : इस बॉक्स के अंदर आपको वह वाला नाम इंटर करना पड़ता है। जिसे आप अपनी ईमेल आईडी का नाम बनाना चाहते हैं। मान लो आप अपनी ईमेल आईडी का नाम मोहित बंसल रखना चाहते हैं। तो उस वक्त के अंदर आप लोग मोहित बंसल लिखकर यूरिया दो नंबर के अंक जोड़ सकते हैं। क्योंकि आपके नाम जैसी बहुत सी आई डी होती है। जो कि पहले से बनी होती हैं। इसलिए आपको कुछ अलग अलग ना होता है।आप चाहो तो एग्जांपल के तौर पर “MohitBansal007“ लिख सकते हो।

पासवर्ड: दोस्तों पासवर्ड वाले सेक्शन के अंदर आपको एक मजबूत सा पासवर्ड बना कर डाल देना है। जिसे आप को याद रखने में कोई भी दिक्कत ना हो और आपका पासवर्ड कम से कम 8 अंक का होना बेहद जरूरी होता है।

कंफर्म पासवर्ड : दोस्तों के सवाल सेक्शन के अंदर आपको वह वाला पासवर्ड डालना पड़ता है। जो आपने पहले बनाया था उसे ही कंफर्म पासवर्ड बोला जाता है। इससे याद रखने में आपको परेशानी नहीं होती है।

आपको बता दें अगर आप लोग अपनी ईमेल आईडी को बिल्कुल सुरक्षित रखना चाहते हैं। तो पासवर्ड डालने के लिए पासवर्ड के अंदर एक कैपिटल लेटर या फिर एक स्माल लेटर जरूर जोड़ दें इसी के साथ आपको एक स्पेशल कैरेक्टर जैसे कि (*#@) इनमें से भी किसी एक को जरूर चलना चाहिए। और पासवर्ड 8 अंक से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

स्टेप 3 : दोस्तों जब आप लोग इससे मेरे घर की जानकारी को भर देते हो तो इसके बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसके अंदर आपको अपनी जन्म की तारीख सेलेक्ट करनी पड़ती है।

स्टेप 4 : और दोस्तों उसी के नीचे आपको एक जेंडर को सेलेक्ट करने का ऑप्शन भी मिलता है। आप जो भी हो मेल या फिर फीमेल उसे आप को सेलेक्ट कर देना है। इसके बाद आप लोग अपनी कांटेक्ट डिटेल्स को भरकर आई एग्री के बटन पर क्लिक कर सकते हैं। अब आपका गूगल अकाउंट बनकर तैयार हो चुका है।

दोस्तों उसके बाद आपको अपने यूजर नेम और पासवर्ड याद रखना पड़ेगा क्योंकि यह दोनों चीजें बहुत जरूरी होती हैं। इसी के साथ दोस्तों मैंने जहां पर आपको मोहित बंसल लिखकर बताया तो आपको वहां पर अपना नाम डालना पड़ेगा ऐसा नहीं है। कि आप लोग उसी को डाल दोगे और जब आपकी ईमेल आईडी बन कर तैयार हो जाती है। तो फिर आप लोग गूगल प्ले स्टोर के अंदर भी साइन अप कर सकते हो।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हमने आपको ईमेल आईडी बनाने के बारे में बताया है। और दोस्तों ईमेल आईडी बनाने की पूरी जानकारी हमने आपको स्टेप बाय स्टेप तरीके से दे दी है। और हमें उम्मीद है कि आप लोग इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अपने स्मार्टफोन के अंदर जरूर ईमेल आईडी बना पाएंगे अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे आगे तक भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment