एक नंबर से दो मोबाइल में व्हाट्सएप कैसे चलाएं 2022

एक नंबर से दो मोबाइल में व्हाट्सएप कैसे चलाएं 2022

नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के आज के बिल्कुल नए और फ्रेश आर्टिकल एक नंबर से दो मोबाइल में व्हाट्सएप कैसे चलाएं 2022 में। दोस्तों यदि आपके मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन इंस्टॉल है और आपने व्हाट्सएप पर अपना अकाउंट बनाकर रखा हुआ है और आप व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हो तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा अमेजिंग और हेल्पफुल साबित होने वाला है इसलिए इस आर्टिकल के साथ बने रहिए।

दोस्तों आज की डिजिटल दुनिया में सभी लोगों के पास एक स्मार्टफोन तो जरूरी होता है चाहे वह स्मार्टफोन एंड्राइड हो या फिर आईओएस। सभी लोग अपने मोबाइल में अपने दोस्तों रिश्तेदारों से कनेक्ट रहने के लिए और डिजिटल दुनिया को एक्सपीरियंस करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। आज के दौर में सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया एप्लीकेशन यानी प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर यूट्यूब इत्यादि हैं। व्हाट्सएप को सभी लोग बहुत ज्यादा तर यूज करते हैं जो एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

आज का यह आर्टिकल सभी व्हाट्सएप यूजर्स के लिए बहुत ही ज्यादा अमेजिंग होने वाला है आज हम आपको एक यूनिट ट्रक बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने एक ही मोबाइल नंबर से अलग-अलग दो मोबाइल फोन के अंदर अपने व्हाट्सएप को चला पाओगे। तो चलिए दोस्तों बढ़ते हैं ट्रिक की ओर और हम आपको विस्तार पूर्वक हिंदी में बताते हैं कि एक नंबर से कैसे दो व्हाट्सएप चलाएं।

एक मोबाइल नंबर से दो व्हाट्सएप कैसे चलाएं 2022

दोस्तों हम आपको यहां पर जो ट्रिक बताएंगे उसकी मदद से अगर आपके पास दो मोबाइल है तो आपको दूसरे मोबाइल में अलग व्हाट्सएप नंबर यूज़ करने की कोई जरूरत नहीं है आप पहले वाले जो मोबाइल में व्हाट्सएप है उसी को दूसरे मोबाइल में यानी उसी नंबर से दूसरे मोबाइल में भी व्हाट्सएप यूज कर पाओगे।

यहां पर आपके पास दो मोबाइल होंगे जिनमें आपको एक ही नंबर से व्हाट्सएप को चलाना है तो आपके दोनों मोबाइल फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है। हम यहां पर आपकी बेहतर एक्सपीरियंस के लिए वेबसाइट का इस्तेमाल ना करते हुए आपके लिए एक एप्लीकेशन लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप एक मोबाइल नंबर से दो मोबाइल में व्हाट्सएप बड़ी आसानी से चला पाए। क्योंकि वेबसाइट पर बार बार जाकर विजिट करने में बहुत सारी प्रॉब्लम आती है इसलिए हम आपके लिए एप्लीकेशन के जरिए बता रहे हैं।

1) सबसे पहले आपको अपने उस मोबाइल में जिसमें व्हाट्सएप चालू है इंटरनेट कनेक्शन ऑन करने के बाद गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

2) इसके बाद आपको सर्च बार में व्हाट्सएप वेब लिखने के बाद सर्च करना है और आपके सामने सबसे पहले नंबर पर एक एप्लीकेशन आएगी उसको अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है।

3) अब आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है आप जैसे ही इस एप्लीकेशन को ओपन करो गे आपके सामने चार ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन व्हाट्सएप वेब पर क्लिक करना है।

4) आप जैसी ही व्हाट्सएप पे पर क्लिक करोगे यह एप्लीकेशन आपसे फाइल्स इत्यादि की परमिशन मांगी गई तो सिंपल से आपको सारी परमिशन इस एप्लीकेशन को दे देनी है। यह एप्लीकेशन एक ट्रस्टेड एप्लीकेशन है जिसे एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और 4 पॉइंट 4 की रेटिंग दी है।

5) इसके बाद आपके सामने एक क्यूआर कोड ओपन होकर आ जाएगा और आपके सामने क्यूआर कोड की फोटो होगी उसी के नीचे आपको कि अपनी साइंड एंड का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस पर टिक कर देना है।

हमने आपको अब तक जो 5 स्टेप बताएं यह सारे स्टेप आपको उस मोबाइल में करनी है जिस मोबाइल में पहले से व्हाट्सएप चल रहा है इसके बाद इस मोबाइल को आपको शांति से रख देना है।

6) अब आपको अपने दूसरे मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करना है इससे पहले आपको अपने व्हाट्सएप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अपडेट कर लेना है।

7) व्हाट्सएप को ओपन करने के बाद राइट साइड में ऊपर दिए गए 3dot पर क्लिक करें और आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे लिंक डिवाइस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

8) अब आपके सामने एक स्केनर ओपन हो जाएगा और आपको यहां पर जो पांचवी स्टेप में क्यूआर कोड देखने को मिला था पहले मोबाइल में उसको इस कैमरे से स्कैन कर देना है।

9) आप जैसे ही स्कैनिंग को कंप्लीट कर लेते हो तो जो व्हाट्सएप जिस नंबर से पहले मोबाइल में चल रहा था उसी नंबर से ही आपका व्हाट्सएप दूसरे मोबाइल में भी चालू हो जाएगा और आप उन सभी लोगों से चैट भी कर पाओगे और सारी चीज कर पाओगे जो आप पहले मोबाइल में कर रहे थे।

किसी का भी व्हाट्सएप अपने मोबाइल में कैसे चलाएं 2022

दोस्तों जो तरीका हमने आपको ऊपर बताया है कि एक मोबाइल नंबर से ही दो मोबाइल में व्हाट्सएप कैसे चलाएं तो उस अंपल से आप इसी तरीके का इस्तेमाल करके और व्हाट्सएप वेब एप्लीकेशन की हेल्प ले कर किसी के भी व्हाट्सएप को अपने मोबाइल में चला सकते हो बड़ी आसानी से। आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप डिलीट नहीं करना चाहते हो तो व्हाट्सएप भेजने से एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के यह काम कर सकते हो।

निष्कर्ष

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको हमारी वेबसाइट का यह आर्टिकल एक मोबाइल नंबर से दो मोबाइल में व्हाट्सएप कैसे चलाएं? पसंद आया होगा यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक करें और अपने सभी व्हाट्सएप यूजर्स दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

ताकि वह भी इस ट्रिक को जान पाए। यदि आपको व्हाट्सएप से रिलेटेड कोई और समस्या है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हम से पूछ सकते हो तो हम आपका जल्द से जल्द रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे। या फिर नया आर्टिकल आपके लिए लिखने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद दोस्तों मिलते हैं अगली पोस्ट में।

Leave a Comment