blogger par SEO friendly post Kaise likhen 2021

Blogger पर SEO Friendly पोस्ट कैसे लिखें फुल जानकारी 2021?

Blogger Per Post Kaise likhen
Blogger per Post Kaise likhen-2021

Blogger पर SEO Post कैसे लिखें?

नमस्कार फ्रेंड कैसे हो आप स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट कि आज के इस नए “Blogger Par Post Kaise Likhen” आर्टिकल में दोस्तों अगर आप भी अपना करियर ब्लॉगिंग में बनाना चाहते हैं तो आज कि यह पोस्ट आपके लिए ही है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको ब्लॉगिंग के बारे में बताएंगे।

कि ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे लिखा जाता है और इसके अलावा आपको ब्लॉगर में पोस्ट लिखते समय कौन-कौन से टूल का इस्तेमाल कब किया जाता है इसके बारे में आपको अच्छे से बताएंगे इसलिए आज के इस आर्टिकल को आप शुरू से ध्यान से जरूर पढ़ें।

Blogger पर पोस्ट कैसे लिखें?

Blogger पर post कैसे लिखें, इस बारे में प्रत्येक Blogger का इस्तेमाल करने वाले को पता होना चाहिए। अगर आप Blogger पर Blogging करते हो तो आपको इसकी post editor बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। तभी आप Blogger Platform पर SEO Friendly high quality Content लिख सकते हो।

🔍 Video online sell करके पैसे कैसे कमाए 2021?

Blogger पर पोस्ट लिखने का तरीका क्या है?

इस पोस्ट में आपको Blogger Platform पर Post कैसे लिखें इन सबके बारे में जानकारी दूंगी। जिसकी सहायता से आप ऐसी Content लिख सकते हो जिसे Search Engine पर आसानी से Ranking मिलेगी।

Blogger पर Seo Friendly पोस्ट कैसे लिखें?

अगर आपको Blogger Post Editor के बारे में जानकारी होगी तो एक SEO Friendly पोस्ट लिखने में आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी। तो चलिए सबसे पहले Blogger post editor के बारे में जानते हैं, फिर Rank मिलने वाली पोस्ट कैसे लिखें इसके बारे में भी जानेंगे।

Blogger Post Editor

1. HTLM/Compose View

इस pencil icon पर आपको 2 option मिलते हैं, HTML,Compose अगर आप HTML में POST लिखना चाहते हो तो HTML Select करें। नहीं तो ऐसे ही छोड़ दें।

2. Read & Undo

RedoTool की सहायता से आप अपने पिछले काम को Repeat और मिटाने का काम को कर सकते हो और Undo से आप अभी किये हुए कार्य को भी वापस ला सकते हो।

3. Font Option

इस Tool की सहायता से आप Text की Font Change कर सकते हो।

इस पर आप Text की Font Change कर सकते हो और Font Size को Smallest, Small, Normal, Large,Largest किसी भी Font में सिलेक्ट कर सकते हो।

🔍 Meesho app से पैसे कैसे कमाए 2021

फिर Normal पर आप Text के प्रकार Change कर सकते हो जैसे आप इस पर Major Heading, heading Subheading, Minor Subheading etc. में चेंज कर सकती हो।

4. Text Fornatting Tool

B= Bolt इस Tool की सहायता से आप Text को Bold कर सकते हो।

I= Italic से आप Text को Italic कर सकते हो।

U= Underline के माध्यम से आप Text पर Underline कर सकते हो।

Strikethrough – इस Tool के द्वारा आप Text के बीच में line खींच सकते हो।

5. Text Colour

यहां पर आपको 2 Tool मिलेंगे, जिसे आप Text colour और text background colour change अपनी मर्जी से कर सकते हो।

6.  insert Option

Insert Option में आपको 4Tools मिलती हैं जिसकी सहायता से आप Post पर link, Image Video के साथ Post पर कुछ Special Characters भी Add कर सकते हो।

More Option

Blogger Post Editor

यहां पर आपको पूरे 10 टूल्स मिलते हैं।

Align: tool की सहायता से आप Text को Left Right Center पर भी रख सकते हो।

Increese Indent/Decrease Indent: इस टूल की सहायता से आप Text को left, Right, ऊपर-नीचे कहीं पर भी सुरक्षित रख सकते हो।

Bulleted/Numbered List: Bullet और Numbered List की सहायता से आप किसी भी Text को Bulled और number list में बदल सकते हो।

7. Quote

इस Tool के माध्यम से आप Text को Quote कर सकते हो।

Insert Jump Break इस Tool के द्वारा आप Post को टुकड़ों में दिखा सकते हो।


8. Text Layout Setting

इन 2 Tool की सहायता से आप Post को दाएं-बाएं या Right to left आप चाहो जैसे लिख सकते हो।

Input Tool

इस Tool के माध्यम से आप Language select कर सकते हो।

9. Clear Formatting

इस Tool की सहायता से आप पोस्ट पर लगाई गई सारी format को एक साथ क्लियर कर सकते हो।

10. Main Select

यहां पर आप जो चाहो अपनी पसंद की post लिख सकती हो।

तो ये थी हमारी Blogger Post Editor की Top side के Tools तो चलिए अब जानते हैं Right Sider के Tools के बारे में जानकारी लेते हैं।

11. Preview /publish

Preview की बटन पर क्लिक करके आप Blog post की Preview भी देख सकते हैं। या फिर इसके नीचे वाला जो बटन उस पर क्लिक करके आप अपनी post को Draft में save कर सकते हो।

और Publish बटन पर Tap करके आप अपनी पोस्ट को प्रकाशित कर सकते हो।

12 Post Setting

इसमें आपको 5 Tools भी मिलते हैं। Labels: यहां पर आप पोस्ट के labels Add कर सकते हो। और अगर आप 2,3 labels इस्तेमाल करते हैं तो बीच में (,)coma लगाना न भूलें। Published On: इस पर आपको 2 Option मिलते हैं Automatic, इस पर टिक करके पोस्ट अपने आप प्रकाशित कर सकते हो। और Set Date and Time पर आप पोस्ट को Schedule कर सकते हो।Permalink: में आप अपने Post को URL Short कर सकते हो।

Automatic Permalink: इस पर आपकी पोस्ट की Permalink खुद ही creat हो जायेगी। और इस URL की Leangth ज्यादा होती है। Custom Permalink: यहां पर आप अपनी पोस्ट की Permalink स्वयं भी बना सकते हो। और Blog post की URL सदा short होनी चाहिए। मतलब आप Custom Permalink का इस्तेमाल करें। और अपने post के URL को Short बनायें

location

यहां पर आप Location Select कर सकते हो अगर आपकी हिन्दी Blog है तो आप इस पर India Set कर सकते हो।

Option

इस Tool की सहायता से आप Reader Comment Setting कर सकते हो ओर यहां पर आपको 3 Option मिलते हैं। Allow: इस पर टिक करके आप Blog Visitors को आपकी पोस्ट पर Comment करने के लिए अनुमति दे सकते हो।

PUBG FREE 660 UC

Do not Allow Show Existing: यह Tool की सहायता से आप नई आने वाली Comment को बंद कर सकते हो केवल पुरानी Comment Show कर सकते हो।अनुमति नहीं देता है Existing Hide करने की इसके माध्यम से आप पोस्ट Comment System को को छुपा कर रख सकते हो। तो अब आपको Blogger Post Editor की सारी जानकारी मिल गई है।Next आप Blog पर Post लिखना शुरू कर सकते हो।

Final Word

एक Post लिखने के लिए आपको सबसे पहले Keyword Research करना होगा। क्योंकि Keyword Research के माध्यम आप ऐसे Keyword Select कर सकते हो जिसमें। आपको आसान तरीके से search engine पर high Rank मिल जाएगी फिर उस Keyword को Blog Post पर आप सबसे अच्छे तरीके से Add करें। और आखिरी में Post पर Open SEO करने के बाद post को प्रकाशित कर दें। लेकिन ध्यान रहे आप जो भी Blog Post Share करोगे वो SEO Friendly और High quality ke होने चाहिए।

तब जाकर आपकी पोस्ट को Google Search Engine पर high Rank मिल पाएगी।Finally , में आपसे आशा करती हूं कि Blogger पर Post कैसे लिखें आपको मेरी ये post पढ़कर समझ में आ गया होगा।

दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि हमारी वेबसाइट के आज के इस “Blogger पर SEO Friendly पोस्ट कैसे लिखें?” आर्टिकल के माध्यम से दी गई जानकारी से आप अच्छे से समझ गए होंगे कि ब्लॉगर पर ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखी जाती है और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि ब्लॉगर पर पोस्ट लिखते समय कौन से टूल का कभी नहीं किया जाता है और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी और इस पोस्ट को आप अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ।धन्यवाद 🙏।

Leave a Comment