Blog Website पर Google Adsense का Aprovel कैसे लें 2021

Blog Website पर Google Adsense का Aprovel कैसे लें 2021
Google Adsense Aprovel Secret Tips and Tricks?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो ? स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट “Kushwahtech.com” के आज के इस नए आर्टिकल “Blog Website पर Google Adsense का Aprovel कैसे लें 2021 में।
यदि आप एक ब्लॉग वेबसाइट बनाकर उस पर Google Adsense का अप्रूवल लेना चाहते हो तो आज के इस आर्टिकल को पूरा शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहना यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होने वाला है।

Blog को Google Adsense के लिए तैयार कैसे करें?

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता ही है। कि जब भी हम कोई ब्लॉग बनाते हैं। तो उस ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए हमें उस ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट लगाने पड़ते हैं। और उस एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से ही हमें ब्लॉग से पैसे मिलते हैं‌। और वर्तमान समय में सबसे बड़ा ऐड नेटवर्क का गूगल ऐडसेंस है, और हर व्यक्ति अपने ब्लॉग पर Google Adsense के ऐड लगाना चाहता है। लेकिन गूगल ऐडसेंस वर्तमान समय में बहुत स्ट्रीक हो चुका है, और गूगल ऐडसेंस अब उन्हीं ब्लॉग को अप्रूव करता है। जो गूगल ऐडसेंस की सभी पॉलिसी को फॉलो करते हैं।
तो दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि आप अपने ब्लॉग को Google Adsense के लिए तैयार कैसे करें। ताकि गूगल ऐडसेंस आसानी से आपके ब्लॉग को अप्रूव कर दें। इसलिए गूगल ऐडसेंस के लिए ब्लॉग को तैयार कैसे करें, इसके बारे में जानना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Google Adsense Approval Tips and Tricks? 

दोस्तों गूगल ऐडसेंस बहुत ही स्ट्रीक हो चुका है, और गूगल ऐडसेंस पहले से अब बहुत ही कम ब्लाॅग को अप्रूव करता है। साथ ही गूगल समय-समय पर अपनी पॉलिसी को भी बदलता रहता है। तो सबसे पहले हमें गूगल की पॉलिसी इसके बारे में जानना होगा। और उसके अनुसार अपने ब्लॉग को बनाना होगा‌। जब आपका ब्लॉग पूरी तरह से Google Adsense फ्रेंडली होगा, तो गूगल ऐडसेंस आपके ब्लॉग को आसानी से अप्रूव कर देगा। और आपके ब्लॉग पर विज्ञापन आने लग जाएंगे।

 Google AdSense Approval कैसे लें? 

चलिए दोस्तों अब हम आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे अगर आप उन टिप्स एंड ट्रिक्स को अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर फॉलो करते हो तो आपको बहुत ज्यादा चांस है कि Google Adsense का अप्रूवल मिल जाएगा तो चलिए इंटेक्स एंट्रिक्स के बारे में जान लेते हैं और इनकी मदद से गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल अपनी वेबसाइट पर कैसे लेना है सब कुछ।
1. Domain Extension
दोस्तों वैसे तो आप सभी को पता ही है कि इंटरनेट पर कई सारे डोमेन एक्सटेंशन उपलब्ध है। जैसे (.xyz .tk .Shop .store .gl .ml) आदि। लेकिन यह सभी एक्सटेंशन Google Adsense एक्सेप्ट नहीं करता है।
गूगल ऐडसेंस हमेशा उन्हें ब्लॉग को अप्रूव करता है जिनके पास (.Com .in .Net .Org) जैसे हाई लेवल एक्सटेंशन है। तो आप ही गूगल ऐडसेंस के लिए अपने ब्लॉग को तैयार करना चाहते हैं। तो सबसे पहले अपने डोमेन को हाई लेवल एक्सटेंशन के साथ ही खरीदें।
दोस्तों यदि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन खरीदना चाहते हो तो आप हमारी दूसरी वेबसाइट पर नीचे दिया गया आर्टिकल पर सकते हो।  जिसमें हमने आपको एक बहुत ही अच्छी कंपनी के बारे में बताया है।  और पूरी जानकारी दी है कि आप 2 मिनट कैसे खरीद सकते हो।
 
2. Website Loading Speed
Google Adsense जब भी किसी ब्लॉग को विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए अप्रूव करता है। तो सबसे पहले उस ब्लॉग की लोडिंग स्पीड को भी देखता है। क्योंकि जब ब्लॉग जल्दी लोड हो जाता हैं तो ब्लॉक पर जो भी विजिटर आता है उसे ज्यादा समय तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होती। वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ाने के लिए आपको एक अच्छी होस्टिंग कंपनी को चुनना चाहिए। मार्केट में वैसे तो कई होस्टिंग कंपनीया है। लेकिन आप एक अच्छी और हाई स्पीड होस्टिंग प्रोवाइडर करवाने वाली कंपनी का ही चयन करें।
3. Website Designing
Google Adsense हमेशा ब्लॉग को अप्रूव करता है। जो सुनिश्चित रूप से डिजाइन किए हुए हो, और उस पर उपलब्ध कंटेंट पूरी तरह से सुव्यवस्तित हो, और ब्लाॅग की डिजाइन भी कुछ इस प्रकार की हो जिससे यूजर आकर्षित हो सके।तो दोस्तों जब भी आप गूगल ऐडसेंस के लिए अपने ब्लॉग को तैयार करते हैं। तो अपने ब्लॉक की डिजाइनिंग का खासकर ध्यान रखें । और दोस्तों वेबसाइट की डिजाइनिंग के साथ-साथ आपको वेबसाइट का मैन्यू बार भी पूरी तरह से सुव्यवस्थित करना होगा। और मैन्यू बार (Menu bar) में सभी कैटेगरी Category और पेज को भी ऐड करना होगा। अगर आप यह नहीं करते हैं। तो वह भी आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूव नहीं करता है।
4. Unique Articles
दोस्तों अपने ब्लॉग को Google Adsense से अप्रूव करवाने का सबसे महत्वपूर्ण कार्य ब्लॉक पर डाले गए आर्टिकल का होता है, और गूगल ऐडसेंस बीच जब किसी ब्लॉग को अप्रूव करता है। तो सबसे पहले उस ब्लाॅग पर डाली गई सामग्री को देखता है, और Blog पर जो भी डाला गया हो उसको वह पूरी तरह से चेक करता है। अगर वहां पर किसी भी प्रकार की कोई भी साहित्यिक चोरी देखी जाती है। तो गूगल ऐडसेंस तुरंत ही उस ब्लॉक को रिजेक्ट कर देता है।
इसलिए दोस्तों गूगल ऐडसेंस से अपने ब्लॉग को अप्रूव करवाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यूनीक कंटेंट होता है, और आप अपने लोगों को Google Adsense में अप्रूव करवाना चाहते हैं।‌तो अपने ब्लॉग पर यूनीक कंटेंट डालें, और जो कंटेंट आप अपने ब्लॉग पर डालते हैं। वह कंटेंट गूगल पर उपलब्ध किसी भी दूसरी वेबसाइट से मैच नहीं करना चाहिए। अगर आपका कंटेंट मैच कर जाता है। तो भी आपको गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल में दिक्कत आ जाती है।
5. Regularity.
दोस्तों Google Adsense हमेशा उन्हें ब्लॉग को अप्रूव करता है। जो कि नियमित रूप से कार्य करते हो, और उन ब्लॉग पर नियमित रूप से कोई ना कोई सामग्री अपलोड होती हो, और जो ब्लाॅग नियमित रूप से अपडेट होते हैं। वह ब्लॉग जल्द ही गूगल ऐडसेंस से अप्रूव हो जाते हैं।
इसलिए दोस्तों अगर आप भी अपने ब्लॉग को आसानी से गूगल ऐडसेंस से अप्रूव करवाना चाहते हैं। तो अपने ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट करें, और अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से कंटेंट अपलोड करें, और जो भी कंटेंट अपलोड करते हैं। वह कंटेंट पूरी तरह से यूनिक होना चाहिए। किसी भी प्रकार का कॉपिड कंटेंट डालने से आपका ब्लॉग कभी भी गूगल ऐडसेंस से अप्रूव नहीं होगा।
6. Page’s
जब भी आप अपने ब्लॉग को Google Adsense से अप्रूव करवाने के लिए अप्लाई करते हैं। तो उससे पहले अपने ब्लॉग पर कुछ महत्वपूर्ण पेज अवश्य बना ले, और यह पेज बनाना बहुत ही जरूरी होता है। गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी के अंदर भी इन पेजों के बारे में बताया गया है। कि अगर आप अपने ब्लॉग पर About Us, Contact Us, Privacy Policy और Disclaimer आदि को नहीं बनाते हैं। तो गूगल ऐडसेंस आपके ब्लॉग को अप्रूव नहीं करता है।
इसलिए दोस्तों जब भी आप अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें, उससे पहले अपने ब्लॉग पर About Us, Contact Us, Privacy Policy और Disclaimer पेज को अवश्य बना लें। अगर आप यह पेज बनाना नहीं जानते हैं। तो आप गूगल पर उपलब्ध किसी भी टूल की मदद ले सकते हैं।
7. Search Console Submit 
गूगल जब किसी भी ब्लॉग को अप्रूव करता है। तो सबसे पहले यह देखता है। कि वह गूगल सर्च कंसोल में रैंक कर रहा है, या नहीं और जब भी आप अपने ब्लॉग को बनाते हैं। और ब्लॉग को लाइव करते हैं। तो उसके बाद अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में जरूर सबमिट कर लें। क्योंकि जब आपका ब्लॉग गूगल सर्च कंसोल में आने लगेगा। तो आपको गूगल की तरफ से भी कुछ ट्राफिक मिलने लगेगा।
इसलिए आप जब भी अपने ब्लॉग को लाइव करते हैं उसके तुरंत बाद अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में अवश्य सबमिट कर ले। गूगल सर्च कंसोल में सबमिट होने के 24 घंटे बाद आपका ब्लॉक गूगल सर्च कंसोल में आना शुरू हो जाएगा।और जब आपका ब्लॉग गूगल के सर्च में आना शुरू हो जाएगा। तो गूगल ऐडसेंस भी आपके ब्लॉग को आसानी से अप्रूव कर देगा। दोस्तों यदि आप गूगल ऐडसेंस के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हो तो आप हमारी दूसरी वेबसाइट पर नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हो, जिसमें हमने आपको बताया है कि गूगल ऐडसेंस क्या है और गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है :-
आज आपने क्या सीखा
दोस्तों ऊपर दिए गए इन सभी स्टेप को पूरी तरह से फॉलो करने के बाद आपका ब्लॉग रेडी हो चुका है। तो आप भी अगर अपने ब्लॉग को Google Adsense से अप्रूव करवाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए स्टेप को पूरी तरह से फॉलो करें, और उन स्टेप की मदद से अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के लिए तैयार कर लें। और मुझे पूरी उम्मीद है, कि अगर आप इन स्टेप के माध्यम से अपने ब्लॉग को पूरी तरह से तैयार कर लेते हैं। और उसके बाद अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई लगाते हैं। तो आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस से अवश्य अप्रूव होगा।
दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी वेबसाइट Kushwahtech.com का यह अमेजिंग आर्टिकल Blog Website पर “Google Adsense का Aprovel कैसे लें?” बहुत ज्यादा पसंद आया होगा इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें। हमारे वेबसाइट की सबसे पहले अपडेट पाने के लिए बैल आइकन को प्रेस करना ना भूलें। आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे लाइक करें और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अपना फीडबैक जरूर दें। दोस्तों ऐसी ही Mobile Tips and tricks और Technology से अपडेटेड रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें।

Leave a Comment