Blog Mein Google AdSense के Ads कैसे लगाएं ?

Blog में Google AdSense के Ads कैसे लगाएं ?

हेलो नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट के अनुसार हम बात करने वाले हैं। “Blog Mein Google AdSense के Ads कैसे लगाएं ” दोस्तों अगर आप की भी कोई अपनी एक ब्लॉग वेबसाइट है। और अगर आपके ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल गया है। तो इसके बाद ब्लॉगर का काम ब्लॉग में गूगल ऐडसेंस के ads लगाना होता है। इसी के साथ दोस्तों ब्लॉगर को ads टाइप एवं ads का साइज इन सभी बातों का ध्यान रखना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है।

साथियों ऐसे कौन से ads हैं। जिनकी वजह से आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो। ऐसे काफी ब्लॉगर्स होते हैं। जिनका पहला अर्निंग saurce ऐडसेंस है। पर दोस्तों अच्छी खासी कमाई करने के लिए ads प्लेसमेंट के साथ ही ad साइज की ओर ध्यान देना ब्लॉगर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। अर्थात दोस्तों आपके ब्लॉग को सबसे ज्यादा क्लिक तब ही मिलेंगे। जब आपके ads विजिटर को सही से दिखाई देंगे।

google AdSense की पूर्ण जानकारी ?

दोस्तों ऐडसेंस गूगल की एक सर्विस है। जो कि यूट्यूब और ब्लॉग वेबसाइट पर पैसा कमाने के लिए ads को देती है। दोस्तों अगर आप का भी कोई यूट्यूब चैनल या फिर कोई वेबसाइट है। तो फिर तुम भी गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकोगे। दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा। कि ads के लिए ऐडसेंस ही क्यों है। तो आपको मैं बता दूं कि ऐडसेंस hindi ब्लॉग वेबसाइट पर ads क्लिक एवं यूट्यूब चैनल पर ads दिखाई देने पर पैसे देने वाली एक बड़ी company है। दोस्तों दूसरी companies के मुकाबले ads पर आपको यहां काफी ज्यादा पैसे मिलते हैं।

इसके साथ ही गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल काफी सरल है।एवं आप लोगों को सिर्फ सिक्योर ads ही मिला करते हैं।गूगल ऐडसेंस Ads को ब्लॉग वेबसाइट लगाने हेतु ब्लॉगर को ads साइज और ads टाइप इन दोनों की नॉलेज होना काफी महत्वपूर्ण है। तभी कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए बेहतरीन ads बना सकता है। जो कि काफी ज्यादा helpful होंगे। इसी वजह से हम पहले आपको इनके साइज और ads टाइप की नॉलेज देने वाले हैं।

गूगल ऐडसेंस के ads के प्रकार?

ऐडसेंस ब्लॉग वेबसाइट पर कुछ इस प्रकार के ads को लगाता है। जिन का use कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग वेबसाइट पर कर सकें। मगर दोस्तों यह भी नहीं है। कि जो ads ऐडसेंस पर मिला करते हैं। हम उन सब को इस्तेमाल करें। क्योंकि इनसे हम अपनी ब्लॉग वेबसाइट के लिए हमसे भी अच्छे ads का use करके पैसे कमा सकते हैं। अब जान लेते हैं। कि ads कितने प्रकार के होते हैं

• डिस्प्ले ads

इस प्रकार के Ads का use ब्लॉग वेबसाइट पर कर सकते हैं। जहां आपको फ्लैश ads शो होंगे या फिर image दिखाई देने लगते हैं।

• टेक्स्ट ads

इस प्रकार के ads पर सिर्फ टेक्स्ट दिखाई देता है। इसमें advertiser अपने प्रोडक्ट या फिर बिजनेस की नॉलेज सिर्फ टेक्स्ट formet मैं दिया करते हैं।

लिंक ads

दोस्तों लिंक ads टेक्स्ट कंटेंट लिखने वाले ब्लॉगर के लिए परफेक्ट ads होते हैं। मतलब कि यह ब्लॉग वेबसाइट कंटेंट के साथ में ही एडजस्ट हो जाया करते हैं। एवं कंटेंट का ही part जैसे दिखते हैं। एवं इनका use अर्निंग के लिए best होता है।

कंटेंट मैच ads

AdSense ब्लॉग वेबसाइट पर कंटेंट से मैच होने वाले ads लगाने की सुविधा भी provide करता है। इसमें आपको पोस्ट की इमेज एवं पोस्ट title दिखाई देता है। साथ ही ads भी दिखाई देते हैं। जिससे आपकी index पोस्ट एवं ads एक साथ आएंगे तो ads क्लिक के चांस बढ़ जाएंगे।

इन फीड ads

दोस्तों इसका का यूज़ ब्लॉग वेबसाइट की फीड को कैप्चर करके करते हैं। एवं इन फीड ads को होम पेज के साथ-साथ पोस्ट में भी use करते हैं। मतलब कि इससे आपके ही पोस्ट के ads दिखाई देते हैं एवं देखने में index पोस्ट की तरह दिखाई देते हैं।

गूगल AdSense ads साइज?

ऐडसेंस मैं ads साइज की मालूम होना काफी महत्वपूर्ण है। इससे जो आपके ads कंप्यूटर मैं शो करवाने एवं इन्हीं ads को मोबाइल में भी शो करवाना होता है। मतलब के विजिटर कोई भी स्क्रीन साइज से website विजिट कर पाएगा। इसी वजह से आपको ad साइज को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। ads साइज में आपको दो प्रकार के ads देखने को मिल जाते हैं

(1) रेस्पॉन्सिव ( responsive )

दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग पर रेस्पॉन्सिव ads का उपयोग करना चाहे तो इसकी वजह से आपका ऐड मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर ऑटोमेटेकली एडजस्ट हो जाएगा। जिसने आप डिस्प्ले ads एवं लिंक ads दोनों ही प्रकार के ads लगा सकते हो।

(2) कस्टम ads

दोस्तों custom ऐड की साइज फिक्स होती है। अगर आप इन ads को देखोगे। तू किसी कंप्यूटर या मोबाइल में यह ads सही से दिखाई नहीं देते हैं। क्योंकि इस प्रकार के ads हाइट के हिसाब से ठीक रहते हैं।अगर width की बात करें तो ये अपने साइज से छोटी स्क्रीन में ठीक से दिखाई नहीं देंगे। इस प्रकार के ads का यूज़ आप अपनी वेबसाइट साइड banner लगाकर किया जा सकता है। जिसमें आपको ads का साइज 300×600 सिलेक्ट करना पड़ेगा।

गूगल AdSense ads कैसे बनाएं ?

गूगल AdSense के ads ब्लॉग वेबसाइट में लगाने के लिए आपको एक बात का ध्यान रखना है। कि आप तभी ads को लगा पाओगे जब आपके ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल गया होगा।

1. Step

• दोस्तों आपको ऐड क्रिएट करने के लिए गूगल ऐडसेंस अकाउंट को खोलना है।

• फिर आपको बाएं ओर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। जहां ads पर क्लिक कर देना है।

• फिर आपको न्यू एड यूनिट पर क्लिक कर देना है।

2. Step

• दोस्तों अगर आप नए ब्लॉगर हैं। तो यहां पर आपको सिर्फ टेक्स्ट & डिस्प्ले ads का ऑप्शन ही दिखाई देगा। यहां पर आपको सिलेक्ट बटन पर क्लिक कर देना है।

3. Step

फिर आपको इस Page पर अपना ad यूनिट क्रिएट करनी पड़ेगी। दोस्तों आपको यह स्टेप काफी hard देख रहे होंगे लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। यह बहुत ही साधारण से स्टेप है।

• दोस्तों यहां आपको जिसे पोस्ट से संबंधित ऐड डालने हैं। तू यहां उस से ही संबंधित नान भरना है। इससे आप ads यूनिट को पहचान पाओगे।

• अब आपको ads के लिए साइज सिलेक्ट कर लेना है। फिर आप यहां रिकमेंडेड पर क्लिक कर दें। इसमें आपको रेस्पॉन्सिव, कस्टम साइज , लिंक ads, रैक्टेंगुलर , वर्टिकल , हॉरिजॉन्टल एवं वर्टिकल साइज के ads मिल जाते हैं

• यहां आपके ads साइज दिखाई देते हैं। जिनमें से आप अपने तरीके से कोई भी साइज सिलेक्ट कर सकते हो।

• फ्री आप को टेक्स्ट & डिस्प्ले ads पर क्लिक कर देना है। और यहां आप तीन प्रकार के ऐड देख पाओगे। टेक्स्ट & डिस्प्ले ad एवं टेक्स्ट ads ओन्ली और डिस्प्ले ads ओन्ली और इनमें से आप जो भी अपने ब्लॉग पर add लगाना चाहो तो लगा सकती हो।

• फिर आप टेक्स्ट ऐड स्टाइल पर क्लिक कर दें और यहां आप अपने ads का फोंट कलर, बैकग्राउंड, बॉर्डर सेट कर सकते हो या फिर आप already सेट स्टाइल को सेलेक्ट करके सेव कर सकते हो

• फिर आपको अपनी ऐड को ठीक से सेट करने के बाद set एंड get कोड पर क्लिक कर देना है।

4. Step

• फिर यहां पर आपको एक कोड दिया जाता है फिर आपको इस कोड को अपने ब्लॉग पर add करना होता है। एवं आप इसे ऐड को सिलेक्ट करके कॉपी कर दें।

दोस्तों अब बात आती है। कि गूगल ऐडसेंस के ads को ब्लॉग में कैसे लगाते हैं। तो आइए दोस्तों जान लेते हैं।

ब्लॉग में गूगल AdSense के ads कैसे लगाएं ?

गूगल ऐडसेंस Ads को ब्लॉग पर लगाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को ओपन कर लेना है।आप जिस पोस्ट में ads को लगाना है। उस पोस्ट को ओपन करके आपको html पर क्लिक कर देना है।यहां आप अपनी पोस्ट पर जिस paragraph के बाद ads लगाना चाह रहे हैं। और जो कूड़ा अपने ऐडसेंस से कॉपी किया है। उसे वहां पर past कर देना है। आप अपनी पोस्ट का preview या इस पोस्ट को पब्लिश कर देख सकोगे। और आपको कोड कुछ ही समय बाद दिख जाएगा।

गूगल ऐडसेंस Ads लगाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण tips?

1. दोस्तों जब कभी भी आप अपने ब्लॉग पर ऐड लगाओगे। तो आपको अपनी पोस्ट पर कंटेंट के हिसाब से ads लगाने हैं। अगर आपका कंटेंट अधिक है। तो फिर आप ज्यादा से ज्यादा 5 ads को ही लगाएं।

2. अगर आप अपनी पोस्ट पर maximum 3-3 लिंक add और डिस्प्ले add का यूज़ करें। तो ठीक रहेगा। अगर आप इससे ज्यादा उपयोग करते हो। तो आपके ads मैं शो ना होने जैसी समस्या आ सकती है।

3.दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग पर काफी ads को लगा रहे हो। तो इससे आपकी ब्लॉग की लोडिंग स्पीड पर असर आ सकता है। इसलिए इस पॉइंट को ध्यान रखना जरूरी है।

4. दोस्तों आपको पूरी post को cover करते हुए ऐडसेंस ads को लगाना जरूरी है।

5. दोस्तों अगर आप काफी ज्यादा ads लगाते हो।और आप ads को सही जगह पर नहीं लगाते हो। तो इससे आपके visitor को प्रॉब्लम आ सकती है।

निष्कर्ष (conclusion )

आशा करता हूं दोस्तों गूगल ऐडसेंस के ads ब्लॉग मैं कैसे लगाएं, की जानकारी आपको काफी अच्छे से मिल गई होगी। दोस्तों इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि वह भी जान सकें के google AdSense के ads ब्लॉग में कैसे लगाते हैं। दोस्तों इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद!

Leave a Comment