Blog कौन से टॉपिक पर बनाना चाहिए? 2022

Blog कौन से टॉपिक पर बनाना चाहिए? 2022

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपको ब्लॉग के बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तों अगर आप लोग एक ब्लॉगर हैं। या फिर ब्लॉगिंग का काम कर रहे हैं। अगर करना चाहते हैं। तो फिर आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा कमाल की होने वाली है। जैसा कि आप सभी लोग यह तो जानते ही होंगे आज किस टाइम पर इंटरनेट का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। और ऐसे बहुत सारे लोग हैं। जो इंटरनेट का सहारा लेकर महीनों के अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। और आपको पता था जब भी कोई इंटरनेट के द्वारा पैसे कमाने के बारे में सोचता भी है। तो सबकी जुबां पर सबसे पहला नाम ब्लॉगिंग का आता है। और जब कोई ब्लॉग बनाने के बारे में सोच भी लेता है। तो फिर वह यह निश्चित नहीं कर पाता है। कि आखिरकार उसे ब्लॉग कौन से टॉपिक पर बनाना चाहिए।

अगर आप लोगों के साथ भी यह समस्या आ रही है। यानी कि आप लोग भी लोग बनाने के अच्छी से अच्छी टॉपिक को फाइनल नहीं कर पा रहे हो तो फिर इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें दोस्तों शायद आपको पता हो मगर हमारे भारत देश में ऐसे काफी सारे लोग उपलब्ध हैं। जो कि ब्लॉगिंग का काम कर रहे हैं। और अब तक उन्होंने ब्लॉगिंग के फील्ड अगर आप लोग भी उनकी तरफ सक्सेसफुल पर्सन बनना चाहते हैं। और आपके दिल में जितने भी अरमान हो उन्हें पूरे करना चाहते हैं। और आप लोग अपनी ब्लॉगिंग के काम को एक ऊंचे लेवल तक पहुंचाना चाहते हैं। तो आज कि यह पोस्ट स्पेशल आप ही के लिए है। इसलिए पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें।

एक परफेक्ट ब्लॉग टॉपिक कैसे चुने?

साथियों चाहे कोई भी ब्लॉग हो उसके लिए सबसे मोस्ट इंपॉर्टेंट ब्लॉग टॉपिक ही होता है। क्योंकि अगर आप लोगों का ब्लॉग टॉपिक अच्छा रहता है। तो आप लोग जल्दी सक्सेस हो सकते हो और आपका ब्लॉग भी तेजी से रैंक करने लग जाएगा और साथियों जब कभी भी आप लोग अपना एक नया ब्लॉग ओपन करते हो तो ऐसे ही मैं आपको कुछ बातों को ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। उसके बाद ही आप लोग एक परफेक्ट ब्लॉग टॉपिक को खोजने में सफल हो सकते हो इसलिए अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें फॉलो करके आप लोग अपने लिए एक परफेक्ट ब्लॉग टॉपिक चुन पाओगे।

(1) इंटरेस्ट ( interest )

दोस्तों यहां पर सबसे मेन इंपॉर्टेंट चीज यह होती है। जब कभी भी आप लोग किसी टॉपिक को चुनने की सोच रहे हो तो आपको सबसे पहले यह देखना होगा। कि आपको उस टॉपिक में इंटरेस्ट है या नहीं? शॉर्ट में हम आपको यहां पर बता दें कि अगर आप लोग एक ऐसे टॉपिक को फाइंड कर लेते हो जिसमें आप को जरा सा भी इंटरेस्ट नहीं हो तो फिर आप लोग उसी टॉपिक पर ज्यादा दिन तक एक्टिव नहीं रह सकते हो। और जो आपका ब्लॉग होगा वह बहुत ही जल्द फेल हो जाएगा। इसलिए हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे। कि आपको सबसे पहले तो ब्लॉग उसी टॉपिक पर बनाना चाहिए। जिसमें आपको अधिक इंटरेस्ट हो।

(2) सर्च वॉल्यूम ( search volume )

दोस्तों जब कभी भी आप किसी टॉपिक को सेलेक्ट करें तो आपको सबसे पहले सर्च वॉल्यूम के बारे में अच्छे से पता कर लेना चाहिए। मान लो आप ने एक ऐसे टॉपिक को चुन लिया है। जिसका सर्च वॉल्यूम बहुत ही ज्यादा कम है। और आपका जो ब्लॉग है। रैंक भी कर गया है। तो फिर सर्च वॉल्यूम के कम होने के कारण आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा और इसी कारण से आप लोग ब्लॉगिंग को छोड़कर भी चले जाओगे इसलिए आपको यहां पर सर्च बड़ी उन पर भी थोड़ी रिसर्च करनी होगी।

(3) मोनेटाइजेशन ( monetization )

दोस्तों मान लो आपके मन में किसी टॉपिक को सेलेक्ट करने का ख्याल आ रहा है। तो फिर आपको यहां पर इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि आप लोगों उस ब्लॉग को मोनेटाइज कर पाओगे या फिर नहीं? अगर आप लोग उस ब्लॉग को मोनेटाइजेशन करवाने में सफल नहीं हो पाते हो तो आपको ऐसे टॉपिक को सिलेक्ट ही नहीं करना चाहिए। दोस्तों हमें आशा है के अब आपको थोड़ी बहुत जानकारी मिल गई होगी। कि आप लोगों को कौन से तरीके के टॉपिक को चुनना चाहिए साथियों आखिर में अब हम आपको ऐसे टॉपिक के बारे में भी बता देते हैं। जिन पर आप लोग अपने ब्लॉग को क्रिएट कर सकते हो।

(1) प्रोडक्ट रिव्यू

दोस्तों आप लोग इस बात को तो जानते ही होंगे आज किस टाइम पर ऐसे काफी सारे लोग उपलब्ध हैं। जो कि दुकान से सामान खरीदने के परीक्षा ऑनलाइन शॉपिंग करने में ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं। और आज के इस टाइम पर बहुत सी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट भी बन चुकी है। और वह काफी आगे लोकप्रिय भी हो चुकी हैं। जिनमें मुख्य रुप से अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट सबसे टॉप नंबर पर आ रही हैं। और जब भी कोई न कोई व्यक्ति सामान को परचेज करता है। तो पहले वह गूगल प्रोडक्ट के बारे में जरूर सोचता होगा मान लो अगर ऐसे समय में आप लोग भी प्रोडक्ट्स के लिए एक वेबसाइट बना लेते हो।

तो आप लोग भी एक सक्सेसफुल ब्लॉग क्रिएट कर सकते हो और उसकी द्वारा अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हो। क्योंकि दोस्तों प्रोडक्ट रिव्यू एक ऐसा तरीका माना जाता है। जिसकी वजह से आप लोग एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है। क्यों दोस्तों लोग उसे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। और दोस्तों अगर आप लोग भी इसी प्रकार की केटेगरी में अपने ब्लॉग को क्रिएट कर लेते हो तो आप लोग भी दूसरे लोगों की तरह पॉपुलर हो सकते हो।

(2) पैसे कैसे कमाए

दोस्तों पैसे कैसे कमाए, अगर आप लोग मेरी मानो तो आज के समय में यह टॉपिक सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा चलने वाला टॉपिक है। यानी कि आप लोग इस प्रकार की टॉपिक से संबंधित ब्लॉग भी क्रिएट कर सकते हो जिसमें आप लोगों को यह बताना है। कि पैसे कैसे कमाए? अगर आप लोग इस प्रकार के ब्लॉग बनाना चाहते हो तो उसके लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन कमाई के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप लोगों ने इसके बारे में पहले से थोड़ी बहुत जानकारी हासिल कर रखी है। फिर तो आप लोग इसी टॉपिक पर अपनी ब्लॉग क्रिएट कर सकते हो।

(3) स्वास्थ्य संबंधित

अब आपको मुझे यहां पर यह बताने की तो कोई भी जरूरत नहीं है। कि आज के टाइम पर ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा. जिसे फिट रहने की जरूरत नहीं हो क्योंकि आज के समय में लोगों को बहुत सी तरह तरह की बीमारियां होती रहती हैं।जिसके लिए वह अपने स्वास्थ्य को लेकर इंटरनेट पर यही सर्च करता रहता है। कि स्वस्थ कैसे रहा जाए? ऐसे समय में अगर आप लोगों को स्वास्थ्य के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त है। तो आप लोग स्वास्थ्य के ऊपर भी अपना एक ब्लॉग क्रिएट कर सकते हो फिर बाद में आप लोग इसके द्वारा महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।

Free Fire headshot

(4) शिक्षा

दोस्तों अगर आप लोग एक टीचर हैं। या फिर आपको पढ़ाई में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट है। और आपने किसी ने किसी एक विषय में अच्छी काफी नॉलेज प्राप्त कर रखी है। तो फिर आप लोग एजुकेशन यानी कि शिक्षा के ऊपर भी अपना एक ब्लॉग क्रिएट कर सकते हो क्योंकि आज के समय में शिक्षा से संबंधित ब्लॉग बहुत ही ज्यादा रैंक कर रहे हैं। अगर आप लोग एजुकेशन के टॉपिक पर ब्लॉक बना लेते हो तो इससे आपको अच्छा खासा प्रॉफिट हासिल हो सकता है। अगर आप लोग एजुकेशन के टॉपिक पर अच्छे-अच्छे कंटेंट लोगों को दोगे तो आपके ब्लॉग पर अच्छे अच्छे लोग आएंगे जिसकी वजह से आपका ब्लॉग बहुत ही जल्दी रैंक करेगा। इसके बाद आप लोग एक सक्सेसफुल ब्लॉगर भी बन पाओगे।

(5) ट्यूटोरियल

साथियों अगर आप लोगों ने टैक्स से संबंधित ब्लॉगिंग एवं यूट्यूब या फिर किसी अन्य क्षेत्र में अच्छा खासा एक्सपीरियंस कर रखा है। तो आप लोग अपने लिए एक ट्यूटोरियल ब्लॉग भी बना सकते हो पर आपको इसके अंदर तरह-तरह के विषय पर टुटोरिअल लिखने पड़ेंगे क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग हैं। जो कि अपनी समस्या का कोई समाधान के लिए गूगल में किसी ने किसी चीज को सर्च करते रहते हैं। यदि आप लोग एक परफेक्ट कंटेंट लिखते हो और उसे बहुत ही अच्छे से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करते हो तो आप मानोगे नहीं आपका ब्लॉग बहुत ही तेजी से रैंक करेगा और ऐसा होने से आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक भी आएगा।

(6) स्टाइल और फैशन

दोस्तों अगर आप लोगों को स्टाइल एवं फैशन में थोड़ी बहुत रूचि है। तो फिर आप लोग अपना खुद का एक फैशन ब्लॉग भी ओपन कर सकते हो जिसमें आप लोग नए नए फ्रेंड से एवं फैशन के बारे में कुछ लिख सकते हो क्योंकि इस प्रकार के ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने के चांसेस बहुत ज्यादा रहते हैं। दोस्तों अगर आप लोग एक परफेक्ट एवं वैल्युएबल कंटेंट लोगों को देते हो तो फिर आपका ब्लॉग बहुत ही जल्दी रैंक कर जाएगा।

निष्कर्ष ( conclusion )

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ नया सीखने के लिए मिला होगा अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर भी शेयर कर सकते हैं। इसी के साथ अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment