Blog Post की image को Optimisation करके पैसा कैसे कमाए?

अपनी Blog Post की image को Optimisation करके पैसा कैसे कमाए? सबसे आसान तरीका:-

नमस्कार फ्रेंड्स आज की इस नई और ताजा पोस्ट में हम आप लोगों का स्वागत करते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही बेस्ट और अच्छी होने वाली है अगर आप जानना चाहते हैं कि अपनी Blog Post की image को Optimisation करके पैसा कैसे कमाए? सबसे आसान तरीका:- के बारे में पूरी जानकारी तो बस आप लोगों को इस पोस्ट को अंत से लेकर शुरू तक अवश्य पढ़ना होगा जिससे आप लोगों को कोई परेशानी या दिक्कत नहीं आए अगर आप इस पोस्ट को पढ़ना पूरा फॉलो करेंगे तो आप लोगों को कभी भी परेशानी नहीं होगी।

तो दोस्तों आज की तौर पर ब्लॉग से पैसे कमाने का बहुत ज्यादा जरिया हो रहा है अगर आप भी ब्लॉग के जरिए से पैसा कमाने का आनंद लेना चाहते हैं और अपने आप को भारत में भी मत करना चाहते हैं तो बस दिन बहुत जल्दी आने वाला है जिसे आप भविष्य में कभी भी दुख नहीं रहेंगे तो इस प्रकार आप लोग अपने ब्लॉक की ब्लॉग पोस्ट image को Optimisation बंदी के बारे में बहुत जल्द सीख जाएंगे जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि गूगल पोस्ट को रैंक करवाने के लिए हमें किस तरीके का इस्तेमाल करना है क्योंकि दोस्तों यह block post का SEO करना मुख्य भाग होता है।

जैसा कि दोस्तों हम सभी लोग यह जानते हैं कि अगर आप लोग अपनी पोस्ट को गूगल के ऊपर रिंग कराना चाहते हैं तो on page SEO ब्लॉग पोस्ट के लिए बहुत ही जरूरी होता है। और यह ब्लॉग पोस्ट के लिए हमेशा होता है अगर आप on page SEO बहुत ही अच्छी प्रकार से कर देते हैं तो आप लोग अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इस प्रकार अब हम जानेंगे अपने blog post के लिए on page SEO किस प्रकार करना चाहिए।

अपने फोटो को दोस्तों Optimisation करने का मतलब होता है आप लोग अपनी इमेज पोस्ट की स्पीड को सबसे ज्यादा रैंक करवाना और गूगल पर बहुत अच्छी प्रकार से boost करना होता है इस प्रकार आप सभी लोगों को पढ़ाई करनी चाहिए आप लोग किस प्रकार की इमेज का इस्तेमाल कर रहे हैं एक बात का ध्यान रखना होगा आपकी इमेज सौ परसेंट यूनिक होना बहुत ही जरूरी होता है।

जब कोई भी visitor blog के पेज पर विजिट करता है अगर वह आपकी इमेज को देखेगा तू इस प्रकार वह आपकी blog पोस्ट को देखकर impress हो जाएगा और वह अच्छी प्रकार से अंदाजा लगा लेगा कि आपकी इमेज बहुत ही अच्छी है और आपने अपनी इमेज का एक अच्छी प्रकार से on page SEO किया है और दोस्तों माना भी जाता है कि एक image 1000 शब्द के बराबर मानी जाती है। इस प्रकार हम सब का मानना होता है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए image quality के साथ-साथ आपको अच्छी प्रकार है अच्छी तरीके से compromisation नहीं करना चाहिए तो चलिए हम कॉम्प्रोमाइजेशन के बारे में बात करने वाले हैं क्यों फोटो को ऑप्टिमाइजेशन किस प्रकार करना चाहिए।

अपनी image के लिए Optimisation क्यों आवश्यक होता है?

अपनी इमेज का ऑप्टिमाइजेशन करना किस लिए आवश्यक माना जाता है क्योंकि यह आपकी ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराने में बहुत सहायता करता है। अगर आप दोस्तों अपनी इमेज को blog post मैं रैंक करवा देती हैं इस प्रकार आप आप लोग पोस्ट भी रैंक कर जाएगा इसलिए इमेज का भी ब्लॉग पोस्ट में हमेशा होता है जितना ज्यादा आपका blog post rank करेगा उतना ज्यादा आप पैसा कमाएंगे।

इस प्रकार आप सभी को एक अच्छे इमेज का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपका ब्लॉग पोस्ट बहुत ही जल्द गूगल मैं रैंक कर सके क्योंकि दोस्तों सामान्य शब्दों में कहा जाए इमेज के जरिए आप अपनी पोस्ट को गूगल में सबसे अच्छी पोजीशन पर ला सकते हैं और इस प्रकार आपका इमेज अच्छी पोजीशन पर आ जाता है तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकती है इमेज के जरिए से क्योंकि इस प्रकार आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल पर अच्छी प्रकार से ranking करेगा।

जब भी आप अपना इमेज blog post पर अपलोड करते हैं तो इस प्रकार आप लोगों को फोटो के साइज को मेंटेन रखना बहुत ही जरूरी होता है इस प्रकार आप लोगों को अपने फोटो को compress करना बहुत ही जरूरी होता है आप जितना अधिक से अधिक ध्यान देते हैं उतना ही ज्यादा आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अच्छी तरीके से मेंटेन कर पाएंगे।

अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए इमेज को मेंटेन कैसे करें?

तो अब मैं आप लोगों को बताने वाला हूं कि आप किस प्रकार अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए अपनी इमेज को मेंटेन कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों को कुछ टिप्स में बताने वाला हूं इस प्रकार आप लोगों इन सभी टिप्सों को फॉलो करना होगा जिससे आप लोग अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए इमेज को मेंटेन रख सके और ऑप्टिमाइज कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए unique image का इस्तेमाल करें?

सबसे पहले आप लोगों को ध्यान रखना होगा हमेशा आप लोगों को एक अच्छी यूनिक इमेज का यूज करना होगा अगर आपकी इमेज यूनिक होती है तो आप अपनी वेबसाइट को अच्छी तरीके से गूगल में रैंक करा सकते हैं Google इस प्रकार की वेबसाइट को prefer करता है आपका कंटेंट यूनिक प्रोवाइड करना चाहिए प्रिय दोस्तों आपको खुद से ही एक इमेज अच्छी प्रकार से क्रिएट कर लेनी होगी जिससे आपके द्वारा क्रिएट की गई फोटो हमेशा यूनिक मानी जाती है। आपको किसी दूसरे की इमेज हटाकर कॉपी करके अपलोड नहीं करनी है ऐसा करने पर आपकी blog post के लिए कॉपीराइट आने का डर रहता है और इसके साथ साथ आपका ब्लॉग रैंक होने में दिक्कत आएगी।

कॉपीराइट image का यूज ना करें:-

क्योंकि दोस्तों अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट पर इमेज यूनिक होगी तो आप का इमेज जल्दी से जल्दी blog post रैंक करने लगेगा इससे आप लोगों को बहुत ज्यादा फायदा मिलती है फायदा मिलने के साथ साथ आपको ऐसी बहुत सारी हेल्प की मिलेगी। अगर आप किसी कारण से अपने दोस्त की इमेज अपनी पोस्ट पर अपलोड कर देते हैं तो यह गलती आप ना करें हमेशा आप लोगों को एक यूनिट इमेज यूज़ करना बहुत ही जरूरी है अब आपके मन में एक ही सवाल आ रहा होगा आपकी इस प्रकार की फोटो हमें कहां से मिलेगी।

इसके लिए आप लोगों को गूगल के जरिए क्रिएटिव कॉमन features इस्तेमाल कर सकते हैं और इस प्रकार आप सभी लोग इमेज का फ्री में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को respect creator को क्रिएट करना पड़ता है इसी प्रकार आप लोगों को इस प्रकार की बहुत सारी वेबसाइट देखने को मिलता है यहां पर आप लोगों को फ्री में image आसानी से ले सकते हैं।

Blog post ke liye image size kya hoga?

ब्लॉग पोस्ट के लिए इमेज साइज का भी बहुत ही जरूरी होता है इस प्रकार इमेज साइज का मुख्य भाग होता है आप लोगों को आप अपनी इमेज के साथ का बहुत ज्यादा ध्यान रखना बहुत ही जल्दी होता है मेरे अनुसार मेरा कहना है कि 600*320 image size इस प्रकार रखना चाहिए। इस प्रकार आप लोगों को अपनी इमेज साइज का खुद का साइज क्रिएट कर लेना होगा।

Blog post के लिए इमेज को कंप्रेस कैसे करें?

अगर आप लोग अपनी फोटो या इमेज को कंप्रेस करना भी बहुत आवश्यक होता है अगर आपकी इमेज की साइज kb से ज्यादा होती है तो इस प्रकार आपको लोड होने में अधिक से ज्यादा समय लग जाता है इस प्रकार आपकी पोस्ट रैंक होने में बहुत कम हो जाएगी क्योंकि दोस्तों अगर आपकी कोई वेबसाइट पर जाता है इस प्रकार कोई बंदा आता है और आपकी वेबसाइट को ओपन करता है और आपकी वेबसाइट ओपन होने में समय ले लेती है इस प्रकार अगर आपकी वेबसाइट पर जो भी यूज़र आया है तो इस प्रकार आने की वजह वह है आपकी वेबसाइट से चला जाएगा।

इसी प्रकार आप लोगों की इमेज का साइज 20 केबी से कम होना चाहिए इस प्रकार आपकी पोस्ट गूगल में अधिक से अधिक रैंकिंग कर सके और आपकी वेबसाइट की स्पीड कम ना हो और अधिक से अधिक आपकी वेबसाइट खोलने में ज्यादा समय नहीं लेगी।

मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोग अब इसके बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी कि अपनी blog post की image को Optimisation करके पैसा कैसे कमाए? सबसे आसान तरीका:-के बारे में फुल जानकारी इस प्रकार आप लोगों को आने वाली अगली पोस्ट के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment